अगर आप भी उन महिलाओं में से एक है जिन्हें कॉफी या फिर उसकी aroma बहुत पसंद है तो आपको एक बार सही इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। 

यह जगह ऐसी है जहां कदम रखते ही चारों तरफ से कॉफी की aroma आने लगती है, क्या आप जाना चाहेंगी इस जगह? 

यहां बात हो रही है अरकू घाटी (Araku Valley) की। एक खूबसूरत हिल स्टेशन होने के अलावा अरकू घाटी कॉफी बागानों के लिए भी बहुत मशहूर है। ताजे कॉफी बीन्स की fragrance पूरी अरकू घाटी की हवा में फैली होती है। 

Araku Valley Famous For Coffee inside

यह हिल स्टेशन शिमला, मसूरी और मनाली से कम नहीं 

अगर आप इन सर्दियों में अभी तक कहीं घूमने के लिए नहीं गई हैं तो आपको अरकू घाटी जरूर जाना चाहिए जो हिल स्टेशन के तौर पर ज्यादा पॉपुलर नहीं है लेकिन खूबसूरती के मामले में शिमला, मसूरी, मनाली जैसे पॉपुलर हिल स्टेशन्स से कुछ कम भी नहीं है। आंध्र प्रदेश में स्थित अरकू घाटी की सुन्दरता अन्य हिल स्टेशन से कम नहीं है और अगर आप यहां छुट्टियां मनाने के लिए जाएंगी तो आपको अपनी ट्रिप खास बनाने के लिए यहां बहुत कुछ मिलेगा। 

Araku Valley Famous For Coffee Inside

Read More: 17 साल बाद भी उत्तराखंड की कुछ दिलचस्प बातें नहीं हैं बदली

यहां कॉफी के aroma के अलावा है बहुत कुछ 

एक खूबसूरत हिल स्टेशन होने के अलावा अरकू घाटी यहां कॉफी बागानों के लिए भी मशहूर है। ताजे कॉफी बीन्स का aroma अरकू की पूरी हवा में है। आपको यहां घूमने-फिरने की बेहतरीन डेस्टिनेशन्स के साथ-साथ कॉफी की भीनी-भीनी महक भी मिलेगी।  

अरकू घाटी, आंध्र प्रदेश के दक्षिण भारतीय राज्य में विशाखापट्टनम जिले में एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यह घाटी शहर पूर्वी घाट के खूबसूरत स्थलों के बीच स्थित है और यह जगह शायद दक्षिण में सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है क्योंकि यह अभी भी टूरिज्म के व्यवसायीकरण से खराब नहीं हुई है। 

इस घाटी की सुंदरता को टॉलीवुड फिल्मों में भी काफी खूबसूरत तरीके से दिखाया गया है। हैपी डेस, डार्लिंग और कथा जैसी फिल्मों के खास सींस की शूटिंग इस जगह में की गई है। अरकू घाटी विजाग शहर से 114 किलोमीटर की दूरी पर है और उड़ीसा की सीमा के बहुत करीब है। घाटी अनंतगिरी और संकरीमेट्टा आरक्षित वन का दावा करती है, जो अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाने जाते हैं। घाटी रक्तकोंडा, चितामोगोंडी, गलीकोंडा और संकरीमेट्टा के पहाड़ों से घिरी हुई है। गलीकोंडा पहाड़ी को आंध्र प्रदेश के राज्य में सबसे ऊंची पहाड़ी का दर्जा मिला हुआ है। 

अगर आप अरकू घाटी जाएं तो बोर्रा गुफाएं जरूर जाएं और साथ ही आप इस घाटी के आसपास के टूरिस्ट प्लेस्स Araku Tribal Museum, Padmapuram Gardens, Tadimada Waterfalls, Fish Pool जैसी जगह जरूर जाएं। 

Read More: साल 2018 में इंडिया में इन 5 जगहों पर लें विदेश के मजे

Araku Valley Famous For Coffee Inside

Image Courtesy: Wikimedia

अरकू घाटी तक पहुंचना का रास्ता 

यह हिल स्टेशन अच्छी सड़कों और अच्छे रेल नेटवर्क के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ा हुआ है। यहां दो रेलवे स्टेशन हैं एक अरकू में और दूसरा अरकू घाटी में। दोनों रेलवे स्टेशन विजाग में रेलवे स्टेशन से जुड़े हुए हैं। कोठावलासा-किरंडुल रेलवे लाइन, ईस्ट-कोस्ट रेलवे पर विशाखापट्टनम डिवीजन के हिस्से पर अरकू घाटी के लिए दो स्टेशन हैं। 

इस मौसम में देखने जाएं अरकू घाटी 

अरकू घाटी देखने के लिए सबसे सही मौसम नवम्बर से फरवरी के बीच का टाइम है। आप यहां इन दिनों में जाकर अरकू घाटी की सुन्दरता को देख सकती हैं और साथ ही कॉफी के aroma को फील कर सकती हैं। 

Read More: गजब है! घर वाले ठुकराएं तो यहां आ जाएं, ना दरोगा का डर ना रहने- खाने की फिक्र