• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कश्मीर के हिल स्टेशन दूधपथरी की इन वादियों में बनाएं 3 दिन घूमने का प्लान

अगर आप कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप दूधपथरी की इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 
Published -16 May 2022, 18:08 ISTUpdated -16 May 2022, 20:33 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -16 May 2022, 18:08 ISTUpdated -16 May 2022, 20:33 IST
Next
Article
doodhpathri best places

गर्मियों में हिल स्टेशन जाने का एक अलग ही मजा है। क्योंकि भारत के कई इलाकों में मई-जून के महीने में बहुत अधिक गर्मी पड़ती है। इसलिए लोग गर्मी से बचने के लिए पहाड़ी एरिया में जाना पसंद करते हैं जैसे- कई लोग हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड आदि। लेकिन इस बार आप इन जगहों के अलावा कहीं और घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप जम्मू- कश्मीर जा सकते हैं। जी हां, कश्मीर को जन्नत कहा जाता है। क्योंकि इस शहर में देखने के लिए प्रकृति द्वारा निर्मित चट्टानें, पहाड़, गुफाएं, नदियां, झील, झरने, महल आदि कई जगह हैं। 

हालांकि, कश्मीर में कई ऐसी भी जगह मौजूद हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं जैसे- दूधपथरी। बता दें कि दूध की घाटी के नाम से भी जाना जाता है, जहां आप कैम्पिंग और ट्रैकिंग का लुत्फ आसानी से उठा सकते हैं। लेकिन अगर आप दूधपथरी घूमने का 3 दिन का ट्रिप प्लान कर रही हैं, तो आप दूधपथरी की इन जगहों को एक्सप्लोर करना ना भूलें। 

पहला दिन

Doodhpathri places in hindi

दूधपथरी कश्मीर का सबसे खूबसूरत शहर है, जिसके प्राकृतिक सौन्दर्य को लोग दूर-दूर से देखने आते हैं। बता दें कि यह जगह राजधानी श्रीनगर से 42 किमी की दूरी पर है। आप यहां की नदियों को देखने के लिए जा सकते हैं। साथ ही, अगर आप यहां की संस्कृति से रूबरू होना चाहते हैं, तो आप दूधपथरी से 4 किलोमीटर दूर युसमर्ग को एक्सप्लोर करने के लिए जा सकते हैं और इस जगह को एक्सप्लोर करने में पूरा दिन आराम से लग जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- राजस्थान का कर रहे हैं 3 दिन का ट्रिप प्लान, तो करें इन जगहों को एक्सप्लोर  

दूसरा दिन 

Doodhpathri trip

दूधपथरी पहाड़ों के लिए जाना जाता है। यहां जगह-जगह छोटे ट्रैकिंग पॉइंट बना रखे हैं। अगर आप ट्रैकिंग करने के शौकीन हैं, तो आप दूसरे दिन ट्रैकिंग करने का लुत्फ उठा सकते हैं। वहीं, आप यहां कैम्पिंग भी कर सकते हैं और वॉटरफॉल का भी लुत्फ उठा सकते हैं यकीनन आपको बहुत मजा आएगा। इसके अलावा, आप इसके आसपास मौजूद तांगर, पलमैदान आदि जगह को भी देखने के लिए जा सकते हैं। (इन तरीकों से ट्रेकिंग के लिए खुद को करें तैयार)

Recommended Video

तीसरे दिन

Summer travel trip

आप यहां के स्थानीय मंदिर, बाजार को देखने के लिए जा सकते हैं। हालांकि, इस क्षेत्र में कोई बड़ा बाजार या फिर होटल नहीं है, लेकिन यहां आपको कई तरह की छोटी और मशहूर दुकानें हैं जहां आपको अच्छी चीजें देखने को मिल सकती हैं। हालांकि, दूधपथरी आना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आपको यहां ताजी हवा, हरियाली, वॉटरफॉल आदि जगहों को देखने का मौका भी मिलेगा। (भारत के इन 6 सबसे खूबसूरत और बड़ी वॉटरफॉल्स के बारे में)

कैसे जाएं 

दूधपथरी आने के लिए आपको हवाई अड्डा श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट आना होगा। इसके बाद आप आसानी से कार या फिर बस की सहायता से दूधपथरी जा सकते हैं। वहीं, आप सैलानी श्रीनगर से बडगाम तक बस ले सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- ऋषिकेश का बना रहे हैं 3 दिन घूमने का प्लान, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर 

आप अपने 3 दिन के दूधपथरी के टूर पर इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करें। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।