• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ऋषिकेश का बना रहे हैं 3 दिन घूमने का प्लान, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर 

अगर आप घूमने के शौकीन हैं और कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आप ऋषिकेश की इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।
author-profile
Published -28 Apr 2022, 17:28 ISTUpdated -28 Apr 2022, 18:46 IST
Next
Article
rishikesh trip in  days

गर्मियों का मौसम आते ही हर कोई बाहर घूमने का प्लान बनाता है। खासतौर पर हिल स्टेशन, क्योंकि गर्मियों में ठंडी जगहों पर न सिर्फ घूमने में मजा आता है बल्कि मन को शांति भी मिलती है। इसलिए हर पर्यटक की टूरिस्ट प्लेसेस की लिस्ट में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश आदि जैसे नाम जरूर शामिल होते हैं और यहां की सबसे कॉमन जगह देहरादून, मनाली आदि है। 

मगर इस बार आप इन जगहों को एक्सप्लोर नहीं करना चाहते हैं तो आप ऋषिकेश घूमने का प्लान बना सकते हैं। हालांकि, ऋषिकेश उत्तराखंड राज्य का ही एक शहर है, लेकिन यह अन्य शहर के मुकाबले ज्यादा खूबसूरत और फेमस है। आप यहां आराम से पूरा महीना बीता सकते हैं, पर अगर आप 3 दिन का ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको ऋषिकेश की इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। 

पहले दिन इन जगहों को करें एक्सप्लोर 

Rishikesh trip plan

ऋषिकेश अपनी सुंदरता, पहाड़ और गंगा नदी के कारण फेमस है। यहां लोग दूर-दूर से गंगा स्नान करने आते हैं क्योंकि यहां काफी अच्छे मंदिर भी हैं, पर आप पहले दिन ऋषिकेश के राफ्टिंग एरिया को घूमने के लिए जा सकते हैं। क्योंकि ऋषिकेश युवाओं के बीच एक हॉलीडे डेस्टिनेशन के रूप में काफी फेमस है। (बंजी जंपिंग का शौक रखते हैं तो इन जगहों पर पहुंचें)

आप मैगी प्वाइंट जा सकते हैं, जहां आपको बंजी जंपिंग, राफ्टिंग जैसी कई एडवेंचर स्पोर्ट्स करने का पूरा मौका मिलेगा। यहां आपको इतना मजा आएगा कि आपका पूरा दिन आराम से बीत जाएगा। इसके अलावा, आप यहां कई तरह के व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घूमने का है शौक लेकिन पैसा बना हुआ है दिक्‍कत? तो सिर्फ 5 हजार रुपए में इन 5 खूबसूरत जगहों का लें मजा

दूसरे दिन करें इन जगहों को एक्सप्लोर

Rishikesh waterfall

ऋषिकेश में दूसरे दिन आप यहां के वॉटरफॉल को देखने के लिए जा सकते हैं। क्योंकि ऋषिकेश में कई ऐसे वॉटरफॉल और घाट हैं, जहां पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। इसलिए आप भी पटना वॉटरफॉल, नीर वॉटरफॉल या फिर त्रिवेणी घाट को एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां आप स्नान करने के साथ-साथ ठंडी हवाओं, शांत वतावारण आदि से भी रूबरू हो सकते हैं। वहीं, पहाड़ी रास्तो में ट्रैकिंग करते हुए खूबसूरत प्राकृतिक झरनों को देख सकते हैं यकीनन यहां की वादियां आपको पसंद आएंगी। 

Recommended Video

तीसरे दिन इन जगहों को करें एक्सप्लोर

Rishikesh temple

ऋषिकेश में तीसरे दिन आप यहां के मंदिर को एक्सप्लोर कर सकते हैं। क्योंकि ऋषिकेश में कई ऐसे मंदिर हैं, जो न सिर्फ ऐतिहाासिक हैं बल्कि बेहद खूबसूरत भी हैं। आप यहां घूमने के साथ-साथ पूजा-पाठ भी कर सकते हैं। आप ऋषिकुंड, भरत मंदिर, स्वर्ग आश्रम, स्वर्ग आश्रम, नीलकंठ महादेव मंदिर आदि को देखने के लिए जा सकते हैं। इसके बाद, आप ऋषिकेश के मार्केट की ओर रुख कर सकते  हैं। यहां से आप अपनी जरूरत का सामान खरीद सकते हैं। (10 सबसे भव्य मंदिरों की एक झलक)

इसे ज़रूर पढ़ें- Travel Guide : सिर्फ 2000 रुपये में कैसे घूमें ऋषिकेश, जानें

कैसे पहुंचे ऋषिकेश?

ऋषिकेश पहुंचने के लिए आपको पहले हरिद्वार आना होगा। हरिद्वार के लिए आप रेलवे का चुनाव कर सकते हैं क्योंकि यह दिल्ली से लगभग 210 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हरिद्वार आने के बाद आप ऋषिकेश तक के लिए बस या फिर ट्रेन ले सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Traveltriangle and Freepik) 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।