सर्दियों में राजस्थान जाने का अपना ही एक अलग मजा है। क्योंकि इन जगहों की खूबसूरती सर्दियों में अलग ही निखरकर आती है। फिर चाहे वह जयपुर हो या उदयपुर, जब भी राजस्थान घूमने की बात की जाती है, तो टूरिस्ट प्लेसेस में सबसे ऊपर इन जगहों का नाम होता है। हालांकि, राजस्थान इतना बड़ा है कि इन जगहों से राजस्थान की राजशाही का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। क्योंकि राजस्थान शहर प्रकृति द्वारा निर्मित चट्टानें, पहाड़ियां, गुफाएं, नदियां, झील, झरने, महल आदि चीजें अनसुलझे और पेचीदा रहस्यों को प्रस्तुत करता है। वैसे तो राजस्थान में घूमने के लिए जगहों की कमी नहीं है, आप पूरे महीने आराम से इन जगहों को घूम सकते हैं।  लेकिन अगर आप राजस्थान का 3 दिन का ट्रिप प्लान कर रही हैं, तो आप जयपुर, उदयपुर आदि इन जगहों को एक्सप्लोर करना ना भूलें। 

जयपुर

jaipur trip planning for  days

इस बात में कोई शक नहीं कि जयपुर बहुत ही सुंदर सिटी है, जिसकी सुंदरता निहारने हर साल यहां हजारों टूरिस्ट्स आते हैं लेकिन जयपुर इतना बड़ा है कि उसे एक दो दिन में नहीं घूमा जा सकता है। इसलिए अगर आप 3 दिन के लिए राजस्थान आए हैं, तो आपको जयपुर की इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। 

पहला दिन  

जयपुर राजस्थान का सबसे खूबसूरत शहर है, जिसकी वास्तुकला को देखने हर साल लोग दूर-दूर से आते हैं। अगर आप भी जयपुर घूमने का प्लान बना रहे है, तो आप सबसे पहले बिरला टेम्पल, चोखी प्लेस घूम सकते हैं। जयपुर में स्थित ये जगहें इतनी खूबसूरत हैं कि आपको इन जगहों को एक्सप्लोर करने में पूरा दिन आराम से लग जाएगा। 

दूसरा दिन

trip planning for jaipur

दूसरा दिन आप जयपुर में मौजूद किलों की मनोरम सुंदरता और महलों के अद्भुत दृश्यों को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। क्योंकि जयपुर में कई ऐसे किले, महल मौजूद हैं, जो ना सिर्फ ऐतिहासिक हैं बल्कि बेहद खूबसूरत भी हैं। आप आमेर का किला , जयगढ़ का किला और नाहरगढ़ का किला आदि जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

तीसरा दिन 

तीसरे दिन आप जयपुर के खूबसूरत वास्तुकला से समृद्ध मंदिरों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। साथ ही, राजस्थान की दिव्य आध्यात्मिकता के दर्शन कर सकते हैं। अगर आप शॉपिंग करने के शौकीन हैं, तो आप जयपुर के बाजार में खरीदारी करने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा, आप ओल्ड सिटी (पिंक सिटी स्ट्रीट शॉपिंग), मंकी टेम्पल और सूर्य मंदिर आदि जगहों को घूमने जा सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- राजस्थान में जयपुर ही नहीं उदयपुर की ये 5 जगहें हैं देखने लायक

उदयपुर

trip planning for udaipur

उदयपुर में सितंबर से मार्च तक मौसम बेहद खुशनुमा बना रहता है और इस समय में यहां आउटडोर एक्टिविटीज का भी मजा ले सकती हैं। लेकिन आप सर्दियों में यहां घूमने का प्लान बनाएं। क्योंकि उदयपुर घूमने का असली मजा सर्दियों में ही आता है। अगर आप उदयपुर तीन दिन का घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप इन जगहों को एक्सप्लोर करना ना भूलें। 

पहला दिन 

वैसे तो उदयपुर में कई ऐसी जगहें मौजूद हैं, जिन जगहों को आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। लेकिन उदयपुर अपनी वास्तुकला और आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है। इसलिए आप यहां के मंदिरों को देखने के लिए जा सकते हैं। आप उदयपुर का मशहूर जग मंदिर को एक्सप्लोर कर सकते हैं। (दिल्ली के इन 6 मंदिरों के करें दर्शन)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जग मंदिर में गुल महल मुगल राजकुमार खुर्रम के लिए बनवाया गया था। इस इमारत के अंदर हॉल, अदालतें और आवासीय स्थान हैं। इस मंदिर में फूलों का एक बहुत बड़ा बगीचा भी है। 

दूसरा दिन 

haveli in hindi

मंदिर के अलावा, आप उदयपुर में मौजूद बगोरे की हवेली को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह उदयपुर की सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। अगर आपकी रूचि इतिहास में है, तो आप इस ऐतिहासिक जगह को घूमने के लिए जा सकते हैं।

तीसरा दिन 

आपको तीसरे दिन सिटी पैलेस को देखे बिना उदयपुर को गुड बाय ना कहें। क्योंकि यह पैलेस बहुत ही खूबसूरत और ऐतिहासिक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिटी पैलेस की स्थापना 16वीं शताब्दी में आरम्भ हुई। इसके पीछे की कहानी यह है कि इस पैलेस को स्थापित करने का विचार एक संत ने राजा उदय सिंह को दिया था।

इसे ज़रूर पढ़ें-  झीलों के शहर उदयपुर घूमने जा रही हैं तो लीजिए इन एक्टिविटीज का मजा

आप अपने 3 दिन के राजस्थान के टूर पर इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करें। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@google and travel website)