स्प्रिंग सीजन शुरू होने में वक्त है, लेकिन इस मौसम में घूमने का अपना ही एक अलग मजा है। इस मौसम में न ही अधिक गर्मी होती है और न ही अधिक सर्दी। गर्मी में ठंडक का एहसास पाने के लिए ज्यादातर लोग हिल स्टेशन, बीच जैसी जगहों पर ट्रिप प्लान करते हैं, लेकिन अगर आप कुछ डिफरेंट चाहती हैं तो इस मौसम में बोटहाउस का भी आनंद उठा सकती हैं।

बोटहाउस में रहने का अपना एक अलग अनुभव है। पानी में तैरती हुई इन बोटहाउस में रहने के बाद आप सारी थकान और चिंता भूल कर इस पल को बेहद एन्जॉय करेंगी। भारत में ऐसी कई जगहें हैं, जहां बोटहाउस का आनंद उठाया जा सकता है। इन जगहों पर जाकर कुछ दिनों की छुट्टियां बिताना आपके लिए काफी रिफ्रेसिंग साबित हो सकता है।

  • केरल

karal boat house

केरल में केट्टुवल्लम नाम के बोट हाउस का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल ये पारंपरिक केट्टुवल्लम हाउस बोट अलग-अलग साइज और शेप में होती हैं। खास बात है कि इनमें सभी सुविधाएं और आरामदायक कमरे, रसोई और बालकनी उपलब्ध होते हैं। अलप्पुझा, कोवलम और कुमारकोम केरल में हाउस बोट्स का गढ़ माने जाते हैं, खास कर वेम्बनाड झील और अष्टमुडी झील में। 

  • श्रीनगर

srinagar boathouse

हाउसबोट का आनंद उठाने के लिए श्रीनगर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है और यहां की डल झील दुनियाभर में काफी मशहूर है। इस झील में हाउसबोट श्रीनगर का प्रमुख आकर्षण हैं। इनमें से एक कारण हाउसबोट्स के डिजाइन और उन पर की गईं नक्काशी भी है, जो वहां की संस्कृति को भी दर्शाती है। भले ही ये हाउसबोट्स ट्रेडिशनल दिखती हों लेकिन इनकी सुविधाएं और सेवाएं सबकुछ आधुनिक समय के अनुसार दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: BFF का साथ और खुली हवा में कॉफी का आनंद! जरूर जाएं दिल्ली के इन खूबसूरत ओपन एयर कैफे में

  • गोवा

goa boathouse

ज्यादातर युवाओं का फेवरेट प्लेस माना जाने वाले गोवा में भी आप बोटहाउस का आनंद उठा सकती हैं। यहां आप मांडोवी और चापोरा दोनों नदियों पर हाउसबोट क्रूज का ऑप्शन चुन सकती हैं। बैकवॉटर इन बोट हाउस में वक्त बिताना और उसके बाद शाम की पार्टी और अन्य कार्यक्रमों को भी आप एन्जॉय कर सकती हैं। हालांकि आप कुछ रोमांटिक चाहती हैं तो छोटे हाउसबोट का भी ऑप्शन चुन सकती हैं।

 

  • कर्नाटक

karnataka boathouse

हाउसबोट विकल्प के साथ कर्नाटक का एकमात्र बैक वाटर स्वर्ण नदी है। यहां की हाउसबोट भी केरल के ट्रेडिशनल हाउसबोट्स की तरह ही होती हैं और इसके साथ सभी सुविधाएं और सुरक्षा का भी खास ध्यान रखा जाता है। कर्नाटक में बैकवॉटर एक्सप्लोर करने की एकमात्र सुविधा है ये। जहां रास्ते में आपको नारियल के खेत, सुदंर गांव और कई ऐसे खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे जो आपका मन मोह लेंगे।

इसे भी पढ़ें:देहरादून में इन पांच जगहों को नहीं देखा तो समझ लीजिए कि कुछ नहीं देखा

  • पुदुचेरी

ponducherry boathouse

चुन्नमबर अपने बैकवॉटर के लिए काफी फेमस है। चुन्नमबर में भी बोट हाउस सभी सुविधाओं से लैस हैं। बात करें इसकी खासियत की तो इन हाउस बोट्स में दो डेक, और पारंपरिक तमिल शैली का फूड सर्व किया जाता है। इन हाउस बोट्स में कमरे फ्रेंच स्टाइल में बनाए गए हैं, जो देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।