भारत का कोई भी समुद्र का किनारा हमेशा से सभी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। गोवा, मुंबई, केरल, चैन्नई, उड़ीसा या कोई और भी राज्य का समुद्री तट हो हमेशा यहां हजारो सैलानी हर साल आते रहते हैं। इन्हीं समुंद्री तट के आस-पास चलने वाले रेस्तरां और रेस्टोरेंट्स भी पर्यटकों को खूब लुभाता है। भारत के केंद्रशासित प्रदेश पांडिचेरी भी इसी का एक बेहतरीन उदहारण है जो वर्षों से सैलानीयों के लिए पसंदिता समुद्र तट यानि बिच रहा है। वर्षों से पांडिचेरी कई विचित्र कैफे और रेस्तरां के लिए भी जाना जाता है। यहां रेस्तरां कुछ इस तरह बनाया गया है कि यात्री आराम से प्रकृतिक नजारों का लुफ्त भी उठा सकते हैं और आराम से इन रेस्तरां में मिलने वाले फूड्स को खाते हुए आराम भी कर सकते हैं।

पांडिचेरी में कुछ ऐसे ही रेस्टोरेंट है जो हमेशा से टूरिस्ट प्लेस का केद्र रह है। यहां पर मिलने वाली फूड्स खासा सैलानियों को पसंद आता है। साउथ इंडियन फूड या सी फूड का मज़ा लेना हो यहां के रेस्टोरेंट में सभी फूड्स आसानी से मिल जाते हैं। यू कहा जाए की पांडिचेरी के इन होटलों में तकरीबन-तकरीबन हजारों किस्म के फूड्स मौजूद रहते हैं जो आपको जरूर पसंद आने वाले हैं। अगर आप इस महीने या कभी भी पांडिचेरी ट्रेवल का प्लान बनाए तो इन रेस्टोरेंटो में एक बार जरूर विजिट करें। तो चलिए पांडिचेरी में मौजूद ऐसे 5 रेस्टोरेंटो की जानकारी इकट्टा करते हैं जो अगले ट्रिप के लिए काम आ सके-    

इसे भी पढ़ें: November वीकेंड को घूमकर करना चाहती हैं सेलिब्रेट, तो इन 5 डेस्टिनेशन को अपनी ट्रैवल लिस्ट में जरूर रखें

1. टैंटो पिज़्ज़ेरिया (Tanto Pizzeria)

best restaurants in puducherry city inside two

अगर आप पिज्जा खाने के सौकीन है तो टैंटो पिज़्ज़ेरिया से अच्छा और कोई विकल्प नहीं हो सकता है। पिज्जा के बढ़ते असर को देखते हुए डैनियल एमडिन ने टैंटो पिज़्ज़ेरिया रेस्टोरेंट्स को साल 2008 में खोला था। यहां के मिलने वाली पिज्जा इतना फेमस हो गया की सैलानी दूर-दूर से आने लगे। यहां कि सबसे बेहतरीन बात यह है कि यहां 28 तरह के पिज्जा मिलते हों जो लकड़ी के आग से पकाया जाता है और सर्व किया जाता है। इन पिज्जा में लगने वाली सब्जिय एकदम ताजे और हरे होते हैं। इससे से बड़ी बात यह है कि इन पिज्जा को बनाने के लिए खुद डैनियल एमडिन कि माँ है जो इस रेस्टोरेंट को चलती भी है पिज्जा बनती भी है। 

2.ला क्रेपी (La Creperie)

best restaurants in puducherry city inside four

अगर आप वेज के साथ नॉनवेज फूड्स के  फूडी है तो ला क्रेपी एक बेहतर रेस्टोरेंट है जो आपको तकरीबन 10 से 15 किस्म के डिश को सर्व करता है। ला क्रेपी रेस्टोरेंट एक अगल तरह का डिश देता है जिसकी अलग ही खासियत है। पनीर और नॉनवेज (चिकन) को सर्व करने से पहले उसे क्रीम में डुबो कर देता हो जो खाने में लजीज लगता है। मीठे फूड्स के लिए भी ला क्रेपी होटल जाना जाता है। अगर आप पांडिचेरी  जा रही है तो ला क्रेपी रेस्टोरेंट के तरफ अपने गाड़ी कप ज़रूर मोड़े। 

3.आपाची (Appachi)

best restaurants in puducherry city inside three

माजूदा समय में आपाची रेस्टोरेंट सबसे अधिक मांग अपर है और इसकी वजह है यहां पर मिलने वाली फूड्स और सेवाओं के लिए। यहां की मेनू पारंपरिक चेट्टीनाड व्यंजनों से प्रेरित है। यहां पर चिकन 65 डिश सबसे फेमस और लजीज पकवान है जो सैनालियों का सबसे पसंदिता फूड्स है। अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन है तो इन जहग को अपने ट्रिप में जरूर श,शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: दावतों के मौसम में अपने हेल्थ का रखें कुछ इस तरह ख्याल

4.विला शांति (Villa Shanti)

यदि आप लंच के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं तो विला शांत से अच्छा रेस्टोरेंट और होटल कोई और नहीं है। यहां आपको पालक और भुना हुआ सेब सलाद (पालक, भुना हुआ सेब, बादाम, तिल के बीज, मकई, अदरक शहद ड्रेसिंग के साथ), और अनेक फूड्स (उबले हुए झींगे, पोमेलो, भुना हुआ मूंगफली, छिड़क, धनिया पत्ती, इमली और मूंग के साथ शुरू करें) पाम चीनी ड्रेसिंग), पटरानी स्लिपर लॉबस्टर (पारसी शैली के लॉबस्टर पर भारतीय मसालों के साथ मैरीनेट किया जाता है और पीले या काली दाल और एक रोटी) के साथ परोसा जाता है जो बेहद ही स्वादिस्ट होते हैं।

5.कैफे डेस आर्ट्स (Cafe Des Arts)

best restaurants in puducherry city inside one

अगर आप ब्रेकफास्ट के तलाश में है तो कैफे डेस आर्ट्स के द क्रॉके-मोन्सेयूर हैम,चीज़ सैंडविच, बैगुएट बेकन एमड सैंडविच और कैफ़े गॉर्लैंड जरूर ट्राई करें। पांडिचेरी के विभिन्न रेस्टोरेंटो में से अगर सबसे अधिम मार्क्स दिए जाते है तो कैफे डेस आर्ट्स में मिलाने वाले फूड्स का क्रेडिट है। तो आप जब भी अगली बार पांडिचेरी घुमने प्लान करें तो इन रेस्टोरेंट्स और होटलों में एक बार जरूर विजिट करें।