रंग-बिरंगे पक्षियों को देखकर मेरा दिल तो खुश हो जाता है। शायद आपका भी ज़रूर ही होता होगा। खैर, पक्षी अपनी धुन में सपनों की कहानी बुनते हुए आसमां में ऐसे तैरते हैं जैसे लगता है, काश हम भी इन्हीं की तरह पंख लगा के कहीं दूर उड़ जाते। जब एक साथ हज़ारों की संख्या में तितलियां उड़ते हुए दिखाई देती हैं, तो इस नज़ारे को बस देखते रहने का ही मन करता है।

देश के कई शहरों में ऐसे कई 'तितली पार्क' हैं, जहां घूमने के साथ-साथ अलग-अलग किस्म की रंग-बिरंगी तितलियों को आप देख सकते हैं। कई बटरफ्लाई पार्क में तो आपको लगभग 70 से अधिक प्रजातियों की बटरफ्लाई देखने को भी मिल सकती हैं। आज इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे ही बटरफ्लाई पार्क से रूबरू कराने जा रहे हैं। तो चलिए इस सफर जो शुरू करते हैं-

तितली पार्क,लखनऊ

best and unique butterfly parks in india inside

वर्ष 2018 में उत्तर प्रदेश के शहर लखनऊ में तितली पार्क को बनाया गया। इस पार्क की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे कानपुर चिड़ियाघर के समान बनाया गया है। लखनऊ जैसे शहर में एक खूबसूरत तितली पार्क का होना शहर वासियों के लिए बेहद खुशी की बात है क्योंकि, प्रदूषण के मामले में टॉप पर रहने वाला यह शहर कई पशु-पक्षियों के लिए घातक साबित होता रहा है। 

बटरफ्लाई पार्क, बेंगलुरु

best and unique butterfly parks in india inside

वर्ष 2007 में हैदराबाद की राजधानी बेंगलुरु के बन्नेरघाटा में तितली पार्क बनाया गया। अगर आप तितलियों से प्यार करते हैं, तो इस पार्क से आपको ज़रूर प्यार हो जायेगा क्योंकि, इस पार्क को बनाने का मुख्य लक्ष्य है, तितलियों का संरक्षण करना। उनपर रिसर्च करना और उनके प्रजनन का ख्याल रखना। तितलियों के जीवन चक्र के बारे में जानने के लिए यह पार्क सबसे बेस्ट है। इसे भारत का पहला तितली पार्क भी माना जाता है। सैलानियों के लिए बेंगलुरु का यह पार्क प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक माना जाता है।

Recommended Video


तितली पार्क, शिमला

best and unique butterfly parks in india inside

हिमाचल प्रदेश की वादियों में ऐसे कई जगह हैं जिसे हम देखना और वहां घूमना तो चाहते हैं लेकिन, सही जानकारी ना होने की वजह से वहां तक पहुंच नहीं पाते हैं। हिमाचल की राजधानी शिमला में एक ऐसी ही जगह है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। शिमला शहर के किनारे बना यह तितली पार्क रंग-बिरंगी तितलियों के लिए आकर्षण का केंद्र माना जाता है। अगर आप शिमला में घूम के बोर हो चुके हैं, तो यह जगह आपको बोर नहीं होने देगा।

इसे भी पढ़ें: कोलकाता में स्टार्ट हुई देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन

बटरफ्लाई पार्क, ठाणे

best and unique butterfly parks in india inside

इसे भी पढ़ें: नेचुरल ब्यूटी की अद्भुत मिसाल है सोनमर्ग के ये 5 खूबसूरत डेस्टिनेशन

अगर आपको एक साथ लगभग 70 से अधिक प्रजाति की तितलियां एक साथ देखनी हों तो आप मुंबई में ठाणे के ओवालेकर वाड़ी तितली बाग में पहुंच जाएं। सपनों की नगरी में अपने सपनों को लेकर उड़ने वाली इन तितलियों से आपको ज़रूर प्रेरणा मिलेगी। इस पार्क की सबसे लाभदायक जानकारी ये है कि यहां की तितलियां कृत्रिम नस्ल की नहीं हैं, बल्कि प्राकृतिक हैं। अगर आप पक्षियों में दिलचस्पी रखते हैं, तो यह जगह घूमने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। चंडीगढ़, गोवा, महाराष्ट्र और सिक्किम में मौजूद बटरफ्लाई पार्क भी प्रयटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं।


best and unique butterfly parks in india inside

आधुनिकरण की दुनिया में जिस तेजी से पशु-पक्षियों पर असर पड़ रहा है, वो बेहद ही चिंताजनक वाली बात है। ऐसे में अगर देश के शहरों में पशु-पक्षियों के संरक्षण के लिए ऐसे पार्क खोले जा रहे हैं वो सहरानीय कदम है। बहरहाल, अगर आप भी तितली पार्क की सुंदर सैर पर निकलना चाहते हैं, तो इन जगहों पर ज़रूर घूमने जाएं। सिलवासा की ये जगह प्रकृति और रोमांच की है विरासत

Image Credit: (freepik,chandigarhtourism,uttarpradesh.org)