रोज़ की एक जैसी जिंदगी में थोड़ा बदलाव चाहने वाले और सुकून भरे पलों में जीने की चाहत रखने वाले क्या आप कहीं वादियों में जाने की सोच रहे हैं, जहां सिर्फ तुम और तुम्हारा जीवनसाथी हो। तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप कुछ समय प्रकृति के बीच में गुजार सकें। साथ ही अगर आप एडवेंचर के भी शौकीन हों तो फिर कहना ही क्या।

इसे जरूर पढ़ें- कच्छ के रण में लीजिए इन एक्टिविटीज का मजा

हम जिन जगहों के बारे में आपको बताएंगे वो आपके सफर को यादगार बना देगा। देश में कई ऐसी जगहें हैं जहां लोग कम ही जाते हैं। ये इतनी सुंदर और मनोरम एडवेंचर की जगहें हैं जहां खुद को प्रकृति के बीच में पाकर आप अपार आनंद का एहसास महसूस करेंगे।

स्पीति घाटी

adventure travel destinations in india ()

हिमाचल में स्पीति घाटी के पहाड़ बर्फ से घिरे रहते हैं जो यहां आने वाले किसी भी पर्यटक का मन मोह लेता है। साल में छह महीने ये पहाड़ बर्फ से ढके रहते हैं। लद्दाख-तिब्बत सीमा से सटे इन पहाड़ियों में कहीं भी हरियाली देखने को नहीं मिलती। जब आप एक बार इन हिमखंड़ों और झीलों से घिरी घाटी को देखेंगे तो आपका मन बार-बार इन्हें देखने को करेगा। समुद्रतट से 12 हजार फीट से अधिक की ऊँचाई पर बसा स्पीति वैली देश के ठंडे स्थानों में से एक है। अगर यहां जाने का प्लान कर रहे हों तो गर्म कपड़े साथ ले जाना ना भूलें।

चांग ला

एडवेंचर की एक ऐसी ही जगह है चांग ला। लद्दाख के चांग ला में आप ड्राइविंग का मज़ा ले सकते हैं। ऊंची-ऊंची पहाड़ियों में ड्राइविंग करते व़क्त जितना डर लगता है उतना ही इस एडवेंचर का मज़ा लेने वाले आनंदित होते हैं। टेढ़े-मेढ़े, ऊंचे-नीचे रास्तों से गुजरते समय हमेशा मन में डर भी बना रहता है, तो वहीं प्रकृति के इतने करीब आकर खुद को प्रकृति से भी रु-ब-रु होने का मौका मिलता है।

लेह-मनाली हाईवे

adventure travel destinations in india ()

एडवेंचर लवर्स हैं, लंबी राइड का शौक रखते हैं, तो फिर आपके लिए लेह-मनाली हाईवे से बेहतर जगह कोई और हो ही नहीं सकती। करीब पाँच सौ किलोमीटर का यह हाईवे एडवेंचरस राइडिंग के लिए बहुत ही सही हाईवे है। सर्दियों की अत्यधिक बर्फ के कारण अक्सर बंद रहने वाला यह हाईवे गर्मियों में खुलते ही पर्यटकों से गुलजार हो जाता है। एक बार जो भी बाइकर्स जहां से गुजरते हैं बार-बार यहीं राइड लेने पहुंच जाते हैं। रोहतांग पास से तो जैसे ही आपकी बाइक गुजरेगी लगेगा कि जन्नत यहीं है। आमतौर पर यहां बर्फबारी भी देखने को मिल ही जाती है। रोहतांग पास नवविवाहित जोड़ों के सैर के लिए प्रसिद्ध जगह है।

तीर्थन वैली

adventure travel destinations in india

प्रकृति प्रेमी तो हर कोई हो सकता है लेकिन अगर आप थोड़ा रिस्क लेने के भी शौकीन हैं तो तीर्थन वैली धूमने जाएं। प्रकृति के गोद में बसा तीर्थन वैली पहुंचने के लिए टेडे-मेड़े रास्तों से गुजरना होगा। कई बार तो रोड इतनी संकरी होती है कि डर के मारे दिल ही बैठ जाता है। इतना ही नहीं सड़क के नीचे उमड़ती तीर्थन नदी है जिसे प्रवाह को देखकर जहां कमजोर दिल वाले पूरे सफर में डरते रहते हैं वहीं एडवेंचर के शौकीन वादियों का मज़ा लेते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- किसी भी उम्र में किए जा सकते हैं ये 7 एडवेंचर स्पोर्ट्स

तो फिर देर किस बात की। एक बार इन जगहों का भ्रमण करें। हमारा विश्वास है कि एक बार आने वाला पर्यटक जिस तरह यहां बार-बार आता है आप भी यहां की प्रकृति के प्रेमी बन जाएंगे।