कपूरथला पंजाब का एक प्रमुख शहर और पर्यटन का एक आकर्षक स्थल है। इस शहर का नाम वहां के नवाब कपूर सिंह के नाम पर रखा गया। कपूरथला राजा फतेह सिंह आहलुवालिया की शाही राजधानी भी रही है। इस शहर को अक्सर पंजाब का पैरिस कहकर संबोधित किया जाता है। शहर में खूबसूरत इमारत और वास्तुकला के बेहतरीन उदाहरण मौजूद हैं। कपूरथला में इंडो-सारसेन और फ्रांसीसी शैली की कई इमारत की झलक आज भी देखने को मिलती है। तो चलिए जानते हैं कपूरथला में ऐसे कौन से प्लेसेस है जहां घूमने  जा सकते हैं-

सैनिक स्‍कूल

best places to visit in Kapurthala punjab inside

इस स्कूल में कपूरथला रियासत के पूर्व महाराज जगजीत सिंह रहते थे, इसलिए इस स्कूल को महाराजा जगजीत सिंह के नाम से जाना जाता है। यह स्कूल वास्तुकला का बेहतरीन उदहारण है। इस स्कूल को जगजीत महल के नाम से भी जाना जाता है। कपूरथला के लोगों का कहना है कि इस महल की वास्तुकला इतनी खूबसूरत है कि इस महल को देखकर लेस ऑफ वर्सेलस और फाउंटेनब्‍लू की याद दिलाता है। इस महल में एक मनमोहक दरबार हॉल है जो भारत के सबसे खूबसूरत हॉल में से एक माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: जयपुर की शान हवा महल, इसके बारे में वो 8 तथ्य जो शायद आप नहीं जानते होंगे

Recommended Video


जगतजीत क्‍लब

best places to visit in Kapurthala punjab inside

पर्यटन की नज़र से जगतजीत क्‍लब को कपूरथला का बेस्ट प्लेस माना जाता है। ग्रीक शैली में इस इमारत का निर्माण किया है जो बेहद ही खूबसूरत और आकर्षण का केंद्र है। एक समय में इस महल में चर्च था, फिर बाद में सिनेमा हॉल बना और आज-कल  इस इमारत में स्थानीय क्लब है। कपूरथला शहर के बीचों-बीच बनाई गई यह इमारत सैलानियों के लिए प्रमुख स्थल है।

कांजली वेटलैंड

best places to visit in Kapurthala punjab inside

यहां घूमने आए पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए कांजली वेटलैंड फोटोग्राफी के लिए बहुत मशहूर प्लेस भी माना जाता है। अगर आप अपने परिवार के साथ अच्छा टाइम बिताना चाहते हैं तो यहां घूमने जा सकते हैं। कांजली वेटलैंड अमृतसर से लगभग 68 किलोमीटर दूर है जहां स्थानीय बसों और अपनी गाड़ी से भी आप जा सकते हैं। प्रमी जोड़ों के लिए भी यह जगह बेस्ट माना जाता है। साउथ इंडिया के किसी पर्यटन स्थल पर घूमने जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

शालीमार गार्डन

best places to visit in Kapurthala punjab inside

कपूरथला का यह गार्डन हमेशा पर्यटकों से भरा रहता है। इस गार्डन में हरे-भरे पेड़ पौधे और लगभग हजारों किस्म के फूल सैलानियों को बहुत आकर्षित करते हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर इस जगह पर आकर आप शांति और सुकून का अहसास ले सकते हैं। लाल बलुआ मिट्टी पर उगाया गए यहां के बगीचे पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है। शालीमार गार्डन में आप घंटो आराम से बैठकर समय बिता सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: साउथ इंडिया के किसी पर्यटन स्थल पर घूमने जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान


अन्य पर्यटन स्थल

best places to visit in Kapurthala punjab inside

एलिसी महल, पंज मंदिर, गुरुद्वारा बेस साहिब और मूरिश मस्जिद भी कपूरथला का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहां हमेशा सैलानियों की भीड़ लगी रहती है। अगर आप दिल्ली और हरियाणा के आसपास के रहने वाले और कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कपूरथला आपके घूमने के लिए बेस्ट प्लेस हो सकता है। 

Image Credit:(@jalandharpost,wikimedia,outlookindia,mapio)