अगर आप इस वीकेंड या आने वाले समय में कही  घूमने का ट्रिप बना रही है तो ऊटी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। भारत के राज्य तमिलनाडु की ऊटी शहर पुरे भारत में एक बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन माना जाता है। यहां देशभर से लोग अपनी छुट्टियां मनाने के लिए आते हैं। यहां के बाग-बगीचे, झीलें और कुदरती खूबसूरती देखने लायक हैं। शहरों में घूमते हुए आपको ढेर सारी नए चीजें जानने और सीखने को मिलेंगा। परिवार के साथ छुट्टियां बिताते हुए आपको यहां मौजमस्ती के साथ रिलैक्स करने के लिए भी ढेर सारे मौके मिलेंगे। यहां ऊटी बोट हाउस में घूमना, बोटेनिकल गार्डन, रोज गार्डन की सैर करना और सेंट स्टीफेंस चर्च घूमने जाना सबसे ज्यादा पॉपुलर एक्टिविटीज मानी जाती हैं। इसके अलावा भी कई जगह है जहां आप जा सकती है। तो चलिए जानते है यहाँ की बेस्ट जगहों के बारे में  

इसे भी पढ़ें: Travel Alert: कालका-शिमला रूट पर शुरू हुई ये शीशे की छत वाली ट्रेन

1- Botanical Garden

best places to  visit in ooty Ooty Botanical Gardens

तमिलनाडु के बागवानी विभाग द्वारा बनाए गए, ऊटी के बोटेनिकल गार्डन ऊटी में देखने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। तकरीबन 55 एकड़ क्षेत्र में फैले इस गार्डन को पांच अलग-अलग वर्गों जैसे कि फर्न हाउस, लोअर गार्डन, इटालियन गार्डन, कंजर्वेटरी और नर्सरी में बांटा गया है। बॉटनिकल गार्डन का एक अन्य लोकप्रिय आकर्षण फॉसिल ट्री ट्रंक है जो लगभग 20 मिलियन वर्ष पुराना बताया जाता है। अगर आप ऊटी में है तो यहाँ ज़रूर पहुचे।

Recommended Video

2- Kalhatty Waterfalls

best places to  visit in ooty Kalhatty Waterfalls

ऊटी से लगभग 13 किमी दूर, ऊटी-मैसूर रोड पर, कलहट्टी झरना सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है जो आपको ऊटी यात्रा पर दिखाई देंगे। इस झरनों को कलहट्टी गाँव से तकरीबन 2 मील के ट्रेक के कर के पहुँचा जा सकता है। यह माना जाता है कि महान हिंदू संत अगस्त्य कभी यहां रहते थे। इसकी सुंदर सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देती है। अगर आपने अपने ट्रेवल लीस्ट में अगर कलहट्टी वॉटरफॉल को शामिल नहीं किया है तो ज़रूर कर ले।

3- Needle View Hillpoint/Needle Rock View-point

best places to  visit in ooty Needle View Hillpoint

तमिलनाडु के गुडालुर से लगभग 8 किमी दूर स्थित, सुई रॉक व्यू-पॉइंट बेस्ट पॉइंट ऑफ व्यू है। इसे सोचिमाली के रूप में भी जाना जाता है, यह ट्रेकिंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। इस दृश्य बिंदु को इसका नाम इसलिए पड़ा क्योंकि इसका आकार एक सुई जैसा दिखता है। पहाड़ियों से मिलते हुए बादलों का दृश्य को आप पार करते हुए जब आप खड़े होते हैं तो उन्हें देखते ही आपकी सांसें रुक जाती हैं।

4- Rose Garden

best places to  visit in ooty Ooty Rose Garden

ऊटी में घूमने के लिए रोज गार्डन एक और लोकप्रिय जगह है। तमिलनाडु सरकार द्वारा बनाए गए या गार्डन 4 हेक्टेयर भूमि में फैला हुआ है। इसमें तकरीबन  20 हजार से अधिक किस्म के गुलाब के पेड़ लगे है। एक अच्छी तरह से बनाए रखा गार्डन यह वर्ल्ड फ़ेडरेशन ऑफ़ रोज़ सोसायटीज़ से दक्षिण एशिया के लिए गार्डन ऑफ़ एक्सीलेंस अवार्ड जीतने का भी दावा करता है। गुलाब की अद्वितीय सुंदरता फोटोग्राफी के लिए एक आदर्श डेस्टिनेशन है

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका जाने का प्लान है तो आपके लिए है ये बड़ी खुशखबरी

5- Toy Train

best places to  visit in ooty Toy train

ऊटी टॉय ट्रेन हर ऊटी टूर पर आए लोगों का सपना होता है कि इसकी सवारी करे। यह मेट्टुपालयम से ऊटी तक कुन्नूर के रास्ते चलती है। इस ऐतिहासिक टॉय ट्रेन में सवारी किसी भी अन्य ट्रेन की सवारी के लिए बेजोड़ है। हरे-भरे परिदृश्य और लुभावनी नीलगिरी पहाड़ों से गुजरते हुए यह ट्रेन 46 किमी के ट्रैक पर चलती है। अगर आप पहाड़ियों के बीच से होते हुए ऊटी के खूबसूरत वादियों का नज़ारा लेना चाहती है तो ऊटी टॉय ट्रेन की सवारी करना ना भूले।