विटामिन्‍स को हेल्‍थ के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी अच्‍छा माना जाता है। इसलिए एक्‍सपर्ट्स ने कुछ विटामिन्‍स का लंबे समय तक फायदा उठाया है, विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट - उनके पोषक तत्व बढ़ाने और फ्री-रेडिकल्‍स से लड़ने के लिए। जब स्किनकेयर की बात आती है तो अपनी दिनचर्या में शक्तिशाली विटामिन्‍स जैसे बीटा-कैरोटीन, विटामिन ई और विटामिन सी आदि शामिल करने के लिए कहा जाता है। 

हम आपको बता दें कि विटामिन की दुनिया में एक और अधिक असामान्य स्किनकेयर घटक विटामिन-के है, जो मुख्य रूप से घाव भरने के लिए शरीर की प्रक्रिया का समर्थन करने में मदद करता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि विटामिन-के एंटी-एजिंग के खिलाफ लड़ने की महत्वपूर्ण कड़ी है। इसलिए आज हम आपको इस विटामिन के स्किन से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां विटामिन-के से आप अपनी स्किन को जवां और खूबसूरत बना सकती हैं। 

expert quote graphic

विटामिन-के त्‍वचा की झुर्रियों को दूर करके चेहरे पर कैसे ग्‍लो लाता है? इस बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं। उनका कहना है कि'' अनेक तरह के विटामिन्‍स होते हैं जो स्किनकेयर और उसकी अच्छी हेल्‍थ के लिए सबसे बेस्ट माने जाते हैं क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट बूस्टिंग प्रॉपर्टीज और फ्री रेडिकल होते हैं जो स्किन के लिए सबसे होते है।''

एंटी-एजिंग है विटामिन-के

vitamin k anti ageing INSIDE

स्किनकेयर के लिए एक ऐसा ही विटामिन है, विटामिन-के, क्योंकि यह एंटी एजिंग के विरुद्ध एक आयरन की लेयर बनाता है जिसके कारण स्किन में एंटी-एजिंग की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा विटामिन-के उम्र के साथ आपकी स्किन को स्मूद और ज्यादा जवां दिखाता और बनाता है।

विटामिन-के को एंटी-एजिंग के लिए सही इसलिए माना जाता हैं क्योंकि विटामिन-के स्किन और ब्लड वेसल्स की इलास्टिसिटी को बढ़ाता हैं साथ ही साथ स्कीन के वैस्कुलर हेल्थ के लिए भी यह फायदेमंद है। विटामिन-के उम्र के साथ स्किन में होने वाले बदलाव जो एजिंग के कारक है जैसे - स्ट्रेच मार्क्स, आंखों के नीचे गड्ढे, झाइयां, डार्क सर्कल्स को होने से रोकता है।

इसे जरूर पढ़ें:झुर्रियों होंगी दूर और हड्डियां बनेंगी मजबूत अगर खाएंगी विटामिन-K से भरपूर ये 5 फूड

तेजी से भरता है घाव

विटामिन-के स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को और अन्य तरह के घावों को भरने की क्षमता को भी बढ़ाता है।

सूजन को कम करें

vitamin k anti ageing INSIDE

अगर विटामिन-के को सही मात्रा में स्किन पर उपयोग किया जाए, तो यह स्किन इनफ्लेमैशन और फ्री रेडिकल्स को भी कम करता है, यह वही कारक है जो एजिंग को बढ़ाता हैं, क्योंकि इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं।

Recommended Video

 

एक्जिमा का इलाज

विटामिन-के एजिंग को रोकने के साथ-साथ स्किन में उम्र के साथ होने वाली समस्‍याओं जैसे एक्जिमा और सोराइसिस को कम करने में मदद करता है।

स्किन को रिपेयर करें

विटामिन-के में नेचुरल हीलिंग और रिपेयर प्रॉपर्टीज होती हैं जो उम्र के साथ बढ़ने पर डैमेज्ड स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं। इसलिए विटामिन-के खासकर ऐसे क्रीम्स में इस्तेमाल किया जाता है जिसका उपयोग एस्थेटिक ट्रीटमेंट और लेज़र ट्रीटमेंट के बाद किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:आपको यंग लुक देने में किस तरह मदद करता है विटामिन K,जानें

थकी आंखों के लिए अच्‍छा

vitamin k anti ageing INSIDE

चेहरे पर झुर्रियां सबसे पहले आंखों के आस-पास दिखाई देने लगती हैं और विटामिन-के थकी और सुस्त दिखने वाली आंखों के लिए भी सबसे अच्छा होता है जो उम्र बढ़ने के साथ होने वाली आम समस्या है। इसलिए अपनी स्किन केयर रूटीन में विटामिन के युक्त प्रोडक्‍ट्स को जरूर शामिल करें। 

अगर आप भी झुर्रियों को कम करके चेहरे पर ग्‍लो चाहती हैं तो विटामिन-के को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com