आपने शायद अभी तक हमेशा प्रोबायोटिक्स का इस्तेमाल पेट के लिए होते ही सुना होगा और ये सभी भी है जहां पेट की समस्याओं के लिए प्रोबायोटिक फूड और ड्रिंक्स का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इन दिनों एक नया ट्रेंड शुरू हुआ है जहां पर स्किन के लिए भी प्रोबायोटिक्स का इस्तेमाल शुरू हो गया है। स्किन हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग होती है जो दिन भर में तरह-तरह के बैक्टीरिया, फंगस, पॉल्यूशन आदि का सामना करती है। ऐसे में स्किन प्रोबायोटिक्स आपकी मदद कर सकते हैं। 

इस विषय में की गई रिसर्च कहती है कि प्रोबायोटिक बैक्टीरिया थेरेपी स्किन की कई बीमारियों को ठीक करने के काम आ सकती है और NCBI की रिसर्च का कहना है कि ये एक्जिमा, डर्मेटाइटिस, एक्ने, एलर्जिक समस्याओं के लिए भी काम आ सकती है। 

दरअसल, हाइपर सेंसिटिव स्किन के लिए ये काफी अच्छे साबित हो सकते हैं और अगर स्किन में सनबर्न आदि की समस्या हो गई है तो भी ये मदद कर सकते हैं। स्किन के लिए प्रोबायोटिक कैप्सूल्स भी आते हैं और ये बिल्कुल वैसे ही होते हैं जैसे विटामिन-ई और विटामिन-सी स्किन कैप्सूल्स अब केमिस्ट की शॉप पर आसानी से उपलब्ध हैं। 

डर्मेटोलॉजी एक्सपर्ट डॉक्टर निकिता सोनावने ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक ऐसे फेस मास्क की रेसिपी शेयर की है जो प्रोबायोटिक्स से भरपूर है। ये मास्क स्किन के गुड बैक्टीरिया को सपोर्ट करेगा और स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएगा। 

mask and vit c

स्किन की किन प्रॉब्लम्स में मददगार है ये मास्क?

डॉक्टर निकिता की इंस्टाग्राम पोस्ट के मुताबिक ये मास्क एक्ने, रोसेसिया, एक्जिमा, रिंकल्स आदि समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि ये स्किन में गुड बैक्टीरिया की ग्रोथ में प्रमोट करता है। ये मास्क आपको ग्लोइंग स्किन कॉम्प्लेक्शन भी देगा जिससे आपको मदद मिलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें- एक काजल पेंसिल से पाएं ढेर सारे लुक्स, जानें कुछ आसान हैक्स 

probiotic vit c mask

कैसे बनाएं प्रोबायोटिक फेस मास्क?

इस फेस मास्क का मुख्य इंग्रीडिएंट संतरे का जूस होगा जो विटामिन-सी से भरपूर होता है। 

सामग्री-

  • 1 प्रोबायोटिक कैप्सूल
  • 1 बड़ा चम्मच पाउडर ओट्स
  • 1/2 कप ऑरेंज जूस 

बनाने की विधि-

एक कटोरी में प्रोबायोटिक कैप्सूल के कंटेंट को डालें और फिर ओट्स और ऑरेंज जूस मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे हटाने के लिए सर्कुलर मोशन का इस्तेमाल करें और फिर धो लें। इसे धोने के बाद स्किन को स्किन बैलेंसिंग ऑयल जैसे रोज़हिप सीड ऑयल से मॉइस्चराइज करना न भूलें। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Niketa Sonavane (@drniketaofficial)

 

इसे जरूर पढ़ें- बालों में बस लगाएं ये चीज़, कंडीशनर की नहीं पड़ेगी जरूरत 

Recommended Video

क्या हैं इसके फायदे? 

जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है और उन्हें अधिकतर एक्ने, एक्जिमा, रोसेसिया जैसी समस्याएं होती हैं उन्हें ये मास्क कंट्रोल करेगा। इसमें विटामिन-सी और सिट्रिक एसिड दोनों हैं जो स्किन को डिटॉक्स करेगा। ये स्किन को एक्सफोलिएट भी करेगा और स्किन को ब्राइट भी करेगा। ओट्स स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं और साथ ही साथ स्किन को रिपेयर करते हुए स्किन की इरिटेशन कम करते हैं।  

ये मास्क आप ट्राई कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई बहुत बड़ी समस्या है तो आप एक बार अपने डॉक्टर से जरूर बात करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।