काजल का इस्तेमाल आंखों को रौनक देने के लिए किया जाता है और आप चाहे किसी भी ब्रांड का काजल लगा रहे हों ये आपकी आंखों को हाईलाइट कर देता है। आजकल मार्केट में कई तरह के, कई रंग के और कई तरह के काजल आते हैं। आप लिक्विड काजल, पेंसिल काजल, ट्यूब काजल, जेल वाला काजल, डिब्बी वाला काजल कुछ भी ट्राई कर सकते हैं, लेकिन सबसे जरूरी ये है कि आपको इसे लगाने की सही ट्रिक पता होनी चाहिए। 

काजल को लेकर कई लोग बहुत सारे एक्सपेरिमेंट्स करते हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि काजल की मदद से आप अगर छोटे-छोटे ट्रिक्स फॉलो करेंगे तो ये आपके आई मेकअप को बहुत ज्यादा बेहतर बना देंगे। 

हमने काजल से जुड़े हैक्स जानने के लिए हेमाली मेहता अकादमी की ओनर हेमाली मेहता से बात की। हेमाली ब्यूटी एक्सपर्ट हैं और अपनी अकादमी में ट्रेनिंग भी देती हैं। हेमाली का कहना है कि काजल वैसे तो साधारण सी चीज़ है, लेकिन अगर आपको सही ट्रिक पता हो तो ये आपकी आंखों का लुक बदल सकता है। ऐसे में कुछ हैक्स ध्यान रखने चाहिए। 

kajal hacks for beginners

कैसा काजल चुनें?

हेमाली मेहता का कहना है कि आप कैसा भी काजल चुन सकते हैं बस एक ही बात का ध्यान रखें कि काजल स्मज प्रूफ होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो थोड़ी ही देर में काजल की वजह से आपकी आंखों के नीचे का हिस्सा डार्क लगने लगेगा और ऐसा लगेगा कि आपको डार्क सर्कल हो रहे हैं। अगर आपकी आंखें ज्यादा नम रहती हैं तो जेल बेस्ड काजल परफेक्ट होंगे। 

kajal for small eyes

इसे जरूर पढ़ें- अगर बार-बार फैल जाता है आंखों का काजल तो आजमाएं ये टिप्स

आंखों को इंस्टेंटली बड़ा दिखाने के लिए आजमाएं ये हैक- 

जब भी काजल की बात आती है तो लोगों को लगता है कि इसे सिर्फ लोअर वाटर लाइन में ही लगाना होता है, लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपकी आंखों में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को मिले तो इसे ऊपरी वाटर लाइन में भी लगाएं। छोटी आंखों वाले लोगों के लिए तो ये टिप बहुत ही काम की साबित हो सकती है। सिर्फ एक इस छोटी सी ट्रिक से आपकी आंखें बहुत बड़ी दिखने लगेंगी। 

Recommended Video

आंखों को नो मेकअप लुक के साथ बड़ा दिखाने के लिए-

अगर आपकी आंखें बहुत छोटी हैं और आप अपनी आंखों को इंस्टेंटली बड़ा तो दिखाना चाहते हैं, लेकिन बोल्ड काजल आपको अच्छा नहीं लगता तो आप व्हाइट या स्किन कलर काजल ट्राई कर सकते हैं। ये दोनों ही काजल आंखों को बड़ा दिखाने के काम आते हैं और ये अंडर वाटर लाइन पर बहुत अच्छे लगते हैं।  

छोटी आंखों वाले लोग ये गलती न करें- 

अधिकतर आपने देखा होगा कि बड़ी आंखों वाले लोग बड़े विंग्ड लाइनर लगा लेते हैं और उनकी आंखें अच्छी लगती हैं, लेकिन छोटी आंखों वाले लोग अगर ऐसा करें तो उनकी आंखों में वो बात नहीं आ पाती। ऐसा इसलिए क्योंकि छोटी आंखों वाले लोगों के लिए आंखों को हाईलाइट करना काजल से ज्यादा बेहतर होता है और साथ ही उन्हें ऐसा लाइनर लगाना चाहिए जो लैशेज तक ही रहे। इससे आपकी आंखों का मेकअप साफ-साफ दिखेगा। अगर आप बड़ा विंग्ड लाइनर या कथकली जैसा बोल्ड लाइनर लगाने की कोशिश करेंगे तो आंखें भरी-भरी दिखेंगी और वो सफाई नहीं आ पाएगी जो आनी चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ काजल पेंसिल से ही क्रिएट किए जा सकते हैं ये 7 Different Eye Makeup Looks 

काजल को इनर आई की जगह आउटर आई से लगाना शुरू करें- 

जो अधिकतर लोग गलती करते हैं वो ये होती है कि आप अपनी आंखों में काजल अंदर से बाहर की ओर लगाते हैं जबकि आपको बाहर से अंदर की ओर लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अंदर से बाहर की ओर काजल लगाते समय काजल की टिप गीली हो जाती है और फिर आपको इसका सही पिगमेंटेशन नहीं मिलता और बार-बार काजल को गहरा करना होता है।  

ये सारे हैक्स आपकी आंखों के मेकअप के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं, इन्हें ट्राई जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

All Photo Credit: Hemali Mehta Academy