स्किन को हमेशा ही अतिरिक्त केयर व प्यार की जरूरत होती है और इसलिए उसे गहराई से पोषण देने के लिए अक्सर महिलाएं वीकेंड पर होममेड फेस पैक्स बनाकर उसे अप्लाई करती हैं। इनके इस्तेमाल का लाभ यह होता है कि यह एकदम नेचुरल होते हैं, इसलिए स्किन पर किसी तरह के रिएक्शन या गलत प्रभाव पड़ने का डर नहीं होता। वहीं दूसरी ओर, यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ते। वहीं दूसरी ओर, मार्केट में मिलने वाली स्किन केयर क्रीम यकीनन काफी महंगी होती है।

लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं होममेड पैक्स तो लगाती हैं, लेकिन उन्हें वह लाभ नहीं मिलता, जिनकी उन्हें अपेक्षा होती है। कई बार होममेड फेस पैक्स का इस्तेमाल करने के बाद भी स्किन में जब बदलाव नहीं आता तो हम इन पैक्स को दोष देकर मार्केट की क्रीम्स की तरफ रूख करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि गलती आपके पैक की नहीं, बल्कि आपके लगाने के तरीके की है। अगर आप इसे सही तरह से अप्लाई नहीं करतीं तो इससे आपको पूरा लाभ नहीं मिल पाता। तो चलिए आज हम आपको फेस पैक लगाने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: 5 तरह की होती है स्किन जानिए कैसी त्वचा पर किस तरह का फेस मास्क लगाएं

स्किन को करें क्लीन

right way of applying face mask inside

यह फेस मास्क लगाने का सबसे पहला और बेसिक स्टेप है, जिसे अक्सर महिलाएं मिस कर देती हैं और इसी स्टेप को मिस करने के कारण उनकी स्किन को फेस पैक का पूरा लाभ नहीं मिलता। फेस पैक लगाने से पहले हमेशा अपनी स्किन को किसी जेंटल फेस वॉश की मदद से क्लीन करना चाहिए। दरअसल, जब हम सीधे ही फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं तो वास्तव में पैक के पोषक तत्व आपकी स्किन के भीतर तक नहीं जाते, बल्कि वह फेस पर मौजूद मेकअप की लेयर और गंदगी के उपर ही रह जाता है, जिससे आपको कोई बेनिफिट नहीं होता। इसलिए हमेशा पहले चेहरे को साफ करें और फिर फेस पैक लगाएं।

Recommended Video

यूं लगाएं पैक

the right way of applying face mask inside

फेस वॉश करने के बाद आप हमेशा अपने बालों में एक हेडबैंड का इस्तेमाल करें। इससे बाल बार-बार आपके चेहरे पर आकर आपको परेशान नहीं करेंगे। इसके बाद जब आपका चेहरा हल्का गीला हो तभी आप फेस पैक को लगाएं। इसे लगाने के लिए हमेशा एक साफ ब्रश का इस्तेमाल करें। ब्रश के इस्तेमाल से लाभ यह होता है कि पैक आपके चेहरे के हर हिस्से पर एक समान व अच्छी तरह लग जाता है, जबकि उंगलियों से ऐसा करना मुश्किल होता है। हालांकि अगर आपके पास ब्रश नहीं है और आप हाथों या उंगलियों का इस्तेमाल कर रही हैं तो पहले अपने हाथों को भी साबुन व पानी की मदद से क्लीन करना ना भूलें। अन्यथा आपके हाथों पर मौजूद बैक्टीरिया चेहरे पर चले जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: Gharelu Nuskhe: ये 5 आटा फेस पैक लगाएं, साफ और दमकती त्वचा पाएं

करें प्रतीक्षा

know right way of applying face mask inside

यह स्टेप भी उतना ही जरूरी है। कुछ महिलाएं बेहद जल्दी में होती हैं, इसलिए वह फेस पैक तो लगाती हैं,, लेकिन उसे पांच-दस मिनट में ही क्लीन कर लेती हैं। (घर पर बनाएं स्ट्रॉबेरी फेस वॉश) जिससे पैक के पोषक तत्वों को स्किन में समाने का वक्त ही नहीं मिलता। इसलिए हमेशा फेस पैक लगाने के बाद कम से कम 15-20 तक अवश्य रूकें। इसके बाद ही उसे क्लीन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)