विटामिन-c को हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा विटामिन माना जाता है। यह इम्‍यूनिटी को बढ़ाने से लेकर दिल को दुरूस्‍त रखने तक, हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। लेकिन विटामिन-c आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ सुंदरता में भी चार-चांद लगा सकता है। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन-c आपकी स्किन के लिए वरदान समान है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट के कारण यह स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करता है। 

विटामिन-c फ्री-रेडिकल्स से लड़ने के साथ-साथ पॉल्यूशन और सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है। इसका त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करने से चेहरे पर झाइयों और झुर्रियों की समस्‍या नहीं होती है। इसलिए शायद आज मार्केट में विटामिन-c युक्त क्लींजर से लेकर मॉइश्चराइजर, सीरम और फेस मास्क उपलब्‍ध हैं। आपको भी ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए इसे अपने ब्यूटी रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए इसे फायदों के बारे में द लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी से जानें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Ritika Dhingra (@dr_ritikadhingra)

डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी का कहना है, ''विटामिन-c त्वचा सहित शरीर के सभी हिस्सों में टिशू की वृद्धि और मरम्मत के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, लेकिन हम इसे स्वयं नहीं बना सकते हैं। शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट फलों और सब्जियों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है और आमतौर पर स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स, जैसे मॉइश्चराइज़र, टोनर और अक्सर, सीरम में कृत्रिम रूप से उत्पादित होता है।''

इसे जरूर पढ़ें:बदलते मौसम में स्किन पर लगाएं विटामिन सी से बनें फेसपैक आपके चेहरे पर आ जाएगा निखार

पर्यावरणीय तनावों से बचाव करें

फ्री रेडिकल्‍स स्वाभाविक रूप से अस्थिर अणु होते हैं जो सेल्‍स को नुकसान पहुंचाते हैं और त्वचा को ड्राई, डल और झुर्रियों और यहां तक कि कैंसर को बढ़ावा देते हैं। विटामिन- c इन फ्री रेडिकल्‍स को साफ करके त्वचा की रक्षा करता है, उसे हेल्‍दी रखता है और एजिंग के साइन्‍स में सुधार करता है।

कोलेजन उत्पादन को देता है बढ़ावा

विटामिन-c कोलेजन संश्लेषण में मदद करता है। कोलेजन हमारी त्वचा को समर्थन और संरचना देता है, और जैसे-जैसे यह उम्र के साथ कम होता जाता है, हमें झुर्रियां और रेखाएं दिखाई देने लगती हैं।

skin pigmentation inside

झाइयों का करता है इलाज

विटामिन-c हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज करने में मददगार होता है। विटामिन सी अवांछित भूरे धब्बों को हल्का करने या पिगमेंट संश्लेषण के मार्ग को अवरुद्ध करके भूरे रंग के मलिनकिरण को कम करने में भी सहायक होता है। इसलिए अगर आप झाइयों से परेशान हैं तो विटामिन-c को अपने ब्‍यूटी रूटीन में जरूर शामिल करें।

Recommended Video

त्वचा की बनावट में करता है सुधार

विटामिन-c हेल्‍दी सेल टर्नओवर और पुनर्जनन को प्रोत्साहित करके सूर्य के संपर्क और कोलेजन हानि से होने वाले नुकसान की मरम्मत में मदद करता है। यह त्वचा की रंगत को समान करने में मदद करता है और त्वचा के ग्‍लो को बढ़ाता है।

vitamin c for skin pigmentation inside

झुर्रियों के लिए रामबाण

कई एंटी-एजिंग प्रोडक्‍ट्स में विटामिन-c एक शक्तिशाली घटक है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जब आप इसे कम से कम 12 सप्ताह तक इस्तेमाल करती हैं तो यह झुर्रियों की उपस्थिति को कम कर सकता है। इसके अलावा जो महिलाएं भरपूर मात्रा में विटामिन-c लेती हैं उनमें झुर्रियां कम दिखाई देती हैं। इसके अलावा विटामिन-c युक्त प्रोडक्‍ट लगाने से आपकी त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है जो त्‍वचा को टाइट बनाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:बेदाग त्‍वचा पाने के लिए घर में सस्‍ते में बनाएं ये महंगा सीरम

स्किन रूटीन में विटामिन सी का इस्‍तेमाल कैसे करें?

vitamin c for skin wrinkles inside

विटामिन- c एंटीऑक्सिडेंट सहित विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हालांकि आप अपनी डाइट में विटामिन- c से भरपूर फूड जैसे खट्टे फल, टमाटर, मिर्च, कीवी और स्ट्रॉबेरी आदि को शामिल कर सकती हैं। साथ ही अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए आपको इसका इस्‍तेमाल त्‍वचा पर जरूर करना चाहिए। बाजार में विभिन्न प्रकार के विकल्प जैसे विटामिन सी युक्त लोशन, मॉइस्चराइजर, सीरम और क्रीम हैं। हालांकि, सीरम को मॉइश्चराइजर की तुलना में हल्का फॉर्मूलेशन माना जाता है जो त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है। इसके अलावा, बाहर निकलने से पहले विटामिन सी सनस्क्रीन लगाना न भूलें। 

आप भी झाइयों और झुर्रियों से छुटकारा पाने के साथ ही यह 3 फायदे पाने के लिए विटामिन-c का इस्‍तेमाल जरूर करें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com