समय अपनी गति से चलता जाता है और उसका असर आपकी स्किन पर भी दिखाई देता है। स्किन एजिंग एक ऐसी चीज हैं, जिसे आप पूरी तरह से टाल नहीं सकतीं। लेकिन सही स्किन केयर रूटीन के जरिए आप उसे कुछ वक्त के लिए रोक जरूर सकती हैं। आमतौर पर देखने में आता है कि जब भी स्किन केयर की बात होती है तो महिलाएं सिर्फ और सिर्फ अपने फेस पर ही फोकस करती हैं। यकीनन आपका चेहरा अतिरिक्त केयर मांगता है।

लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने शरीर के अन्य बॉडी पार्ट्स पर ध्यान ना दें। आपको सुनने में शायद अजीब लगे लेकिन स्किन एजिंग के साइन्स आपके चेहरे से भी पहले शरीर के अन्य हिस्सों पर नजर आते हैं और इसलिए अगर आप अपनी स्किन का सही तरह से ख्याल रखती हैं तो इससे आप एजिंग के साइन्स को काफी हद तक कम कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आप कुछ ऐसे ही बॉडी पार्ट्स के बारे में बता रहे हैं जो दूसरों से बहुत पहले उम्र बढ़ने के संकेत दिखाते हैं और इसलिए आपको इनकी अतिरिक्त केयर करनी चाहिए-

गर्दन

body parts that age faster neck

अगर आप सोचती हैं कि झुर्रियां व फाइन लाइन्स सबसे पहले आपके चेहरे पर नजर आती हैं तो मैं आपको बता दूं कि आपके चेहरे से भी पहले गर्दन पर एजिंग साइन्स दिखाई देते हैं। गर्दन शरीर का पहला हिस्सा है, जहां पर एजिंग साइन्स नजर आते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी गर्दन की त्वचा आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में पतली और अधिक नाजुक है। इसलिए आपकी चिन और गर्दन पर sagging जल्दी दिखाई देती है।

इसे जरूर पढ़ें: Sonali Bendre की तरह जवां दिखने के लिए diet में शामिल करें ये 9 anti-ageing foods

क्या करें

body parts that age faster neck

आपकी गर्दन को उतनी ही त्वचा की देखभाल की आवश्यकता होती है जितनी आपके चेहरे की। इसे अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें और हर दिन अपनी गर्दन पर एसपीएफ का उपयोग करें।

आंखें

body parts that age faster eyes

आंखों के आसपास की महीन रेखाएं आपको आसानी से थका हुआ और बूढ़ा बना सकती हैं। इसलिए, आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। 

क्या करें

body parts that age faster eyes

अपनी आंखों के आसपास की स्किन का ख्याल रखने के लिए अंडर आई सीरम और क्रीम का लगातार इस्तेमाल करें। इसके अलावा, जब आप आंखों के नीचे के एरिया में कंसीलर आदि लगाती हैं तो उसे dragging motions में लगाने से बचें। इससे वह स्किन में tug हो जाता है और प्री-मेच्योर रिंकल्स औरर एजिंग का कारण बनता है।

Recommended Video

हाथ

body parts that age faster hands

हाथ बहुत तेजी से बूढ़े होते हैं, क्योंकि वह सबसे अधिक एक्सपोज होते हैं। वॉशिंग प्रॉडक्ट से लेकर क्लीनिंग प्रॉडक्ट तक उन्हें कई हार्श केमिकल्स का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण उनके हाथों की स्किन बहुत जल्द ड्राई होती है और फिर इसमें एजिंग के साइन्स भी नजर आने लगते हैं। इसके अलावा लगातार सन एक्सपोजर भी उनके हाथों को बूढ़ा बनाता है।

क्या करें

body parts that age faster hands

हमेशा अपने हाथों पर सनस्क्रीन लगाएं और उन्हें रूखेपन से बचाने के लिए हर कुछ घंटों में मॉइस्चराइज़ करें। वहीं घर के काम करते हुए जैसे क्लीनिंग व वॉशिंग आदि के दौरान ग्लव्स आदि पहनें। यह आपके हाथों को केमिकल्स व डिटर्जेंट आदि से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है और आपके हाथों को यूं ही कोमल व जवां बनाए रखने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: उम्र 30+ हो गई है तो ये 6 स्किन केयर आदतें जरूर अपनाएं

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।