हिबिस्‍कस के फूल आपको अपने आस-पास जरूर देखने को मिल जाएगा। हेल्‍थ और ब्‍यूटी फायदों के साथ हिबिस्कस सबसे अच्छे फूलों में से एक है। यह लाभकारी पोषक तत्वों से भरा होता है जो बालों की हेल्‍दी ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। यह फूल बालों को मजबूती देने के साथ ग्रोथ का बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसके इस्‍तेमाल से बालों से संबंधित कई समस्‍याओं जैसे डैंड्रफ, हेयर फॉल, ड्राईनेस आदि से बचाता है। इसके अलावा बालों में इसका इस्तेमाल से वह इतने मुलायम हो जाते हैं कि उलझते ही नहीं। 

इस फूल का इस्‍तेमाल बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए कैसे करना चाहिए? हममें से ज्‍यादातर महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं है। इसलिए हम आपको इसके इस्‍तेमाल के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं। आइए इस बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें। लेकिन सबसे पहले हम आपको घर में हिबिस्‍कस पाउडर बनाने का तरीका बता देते हैं। 

ऑर्गेनिक हिबिस्कस पाउडर बनाने का तरीका

uses of hibiscus flower for hair inside

  • 4 से 6 हिबिस्कस फूल लेकर इसके नीचे के हिस्‍से को हटा दें।
  • फूलों से गंदगी और धूल के कणों को हटाने के लिए ताजे पानी के एक बाउल में प्रत्येक फूल को भिगोएं और धोएं। 
  • यह प्रक्रिया बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये फूल बगीचे से होते हैं और धूल और गंदगी के संपर्क में आते हैं।
  • फिर इसमें मौजूद नमी को दूर करने के लिए इसे कॉटन के कपड़े से धीरे से थपथपाएं। 
  • यदि फूलों में नमी मौजूद रहती है तो इसके खराब होने की संभावना अधिक होती है। 
  • फूलों के पूरी तरह से सूख जाने के बाद, इसे एक बाउल में रखें और इसे हल्‍के कपड़े से कवर करके 8 से 10 दिनों तक धूप में रखें। 
  • जब फूल पूरी तरह से कागज की तरह सूख जाएं तब मिक्सर का उपयोग करके फूलों को बारीक पाउडर में पीस लें। 
  • आपका ऑर्गेनिक हिबिस्कस पाउडर फेस पैक या हेयर मास्क के रूप में इस्‍तेमाल करने के लिए तैयार है। 
  • पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में 2 से 3 महीने तक स्टोर किया जा सकता है।

बालों को असमय सफ़ेद होने से रोकता है

हिबिस्कस में बहुत सारे विटामिन्‍स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेलेनिन का उत्पादन करता है। यह पिगमेंट बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है। नेचुरल हेयर डाई की प्रक्रिया के लिए हिबिस्कस पाउडर को कभी-कभी मेंहदी के साथ मिलाया जा सकता है। हिबिस्कस का इस्‍तेमाल करके ग्रे बालों को कवर किया जा सकता है। 1 बड़ा चम्मच हिबिस्कस पाउडर के साथ 1 बड़ा चम्‍मच आंवला को 1/2 कप नारियल तेल में मिलाएं। इसे अपने स्कैल्प पर इस्तेमाल करें और इसे धोने से पहले रात भर छोड़ दें।

डैंड्रफ और खुजली का इलाज

uses of hibiscus flower for hair inside

क्या आप अक्सर स्कैल्प पर खुजली होने पर डैंड्रफ के सफेद गुच्छे पाते हैं? हिबिस्कस आपको वसामय ग्रंथियों द्वारा तेल स्राव को कम करने और प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट की तरह काम करने में मदद करता है। यह स्‍कैल्‍प को कूलिंग गुण देता है और ब्‍लड फ्लो को भी उत्तेजित करता है। एलोवेरा जैल में हिबिस्कस मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और डैंड्रफ का इलाज करने के लिए साफ करें।

Recommended Video

सबसे अच्‍छा हेयर कंडीशनर

शैंपू में बहुत सारे केमिकल्‍स होते हैं, जो बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल की मात्रा को हटाते या कम करते हैं। हिबिस्कस के फूलों में अधिक मात्रा में श्लेष्म (पौधों में एक जिलेटिनस पदार्थ) होता है, जो स्वाभाविक रूप से बालों को कंडीशन करता है। यह बालों के रोम को पोषण देकर उन्‍हें स्‍मूथ और सिल्‍की बनाने में मदद करता है। 1 बड़ा चम्मच हिबिस्कस पाउडर को 2 बड़े चम्मच के दही के साथ मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इसे धोने से पहले 30 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

uses of hibiscus flower for hair inside

बढ़ती उम्र के साथ कभी-कभी बालों की शाइन और वैल्‍यूम कम होने लगती है। हिबिस्कस में अमीनो एसिड बालों के सुरक्षात्मक प्रोटीन केराटिन के उत्पादन से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करेगा, जो इसे घना बनाता है और इसे टूटने से बचाता है। अपने हेयर ऑयल में 1 चम्मच हिबिस्कस पाउडर मिलाएं और इससे अपने स्कैल्प पर मालिश करें। 

इसे जरूर पढ़ें:गुड़हल के फूल से बने इन होममेड फैसपैक्स से पाएं सेलेब्रिटीज़ जैसी ग्लोइंग स्किन

आप भी बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए हिबिस्‍कस का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हर बार की तरह हम आपको यही कहेंगे, हालांकि यह हेयर पैक पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन फिर भी इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।