हम सभी की स्किन में पोर्स हल्के ओपन होते हैं, जो तेल और पसीने को रिलीज करते हैं। साथ ही यह आपके हेयर फॉलिकल्स से भी जुड़े हैं। यह स्किन की एक सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन जब आपकी स्किन में सीबम का उत्पादन अधिक होता है या फिर सन डैमेज व एक्ने आदि के कारण आपके पोर्स बड़े दिखाई देने लगते हैं। जिसके कारण आपकी स्किन की सुंदरता कम होने लगती है।

हालांकि बिग पोर्स से पूरी तरह से छुटकारा पाना संभव नहीं है, लेकिन ऐसे कुछ तरीके ऐसे हैं, जिनकी मदद से आप इसे मिनिमाइज कर सकती हैं। बस आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो बिग पोर्स को मिनिमाइज करने में आपकी मदद करेंगे-

चेहरे को रखें क्लीन

minimize big pores clean face

स्किन के पोर्स अधिक लार्ज व नोटिसेबल तब होते हैं, जब वे गंदगी या तेल से क्लॉग हो जाते हैं। एक क्लीन्ज़र का उपयोग करें जिसमें 0.5 और 2% सैलिसिलिक एसिड होता है। बस आप फेसवॉश को स्किन पर अप्लाई करें और उसे धोने से पहले एक मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

जेल-बेस्ड क्लीन्ज़र को दें प्राथमिकता

minimize big pores gel based cleanser

एक जेल-बेस्ड क्लीन्ज़र ऑयली स्किन वाली महिलाओं व उन महिलाओं के लिए उपयुक्त माना जाता है जो अपने छिद्रों को कम दिखाई देना चाहती हैं। ऑयल बेस्ड या अल्कोहल-बेस्ड क्लीन्ज़र को अवॉयड करना आपके लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि ये त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। एक जेल-बेस्ड क्लीन्ज़र पोर्स से ऑयल को क्लीयर करता है, जिससे उनकी अपीयरेंस कम हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए त्वचा की cleansing के लिए 5 घरेलू नुस्खे

जरूर करें एक्सफोलिएट

minimize big pores exfoliate

बिग पोर्स को मिनिमाइज करने का एक सबसे अच्छा और बेहतर तरीका यह है कि आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें। आप सप्ताह में दो से तीन बार स्किन को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स या गंदगी आसानी से हट जाती है। जिससे आपकी स्किन के पोर्स उतने बड़े नजर नहीं आते हैं।

टोनर का करें इस्तेमाल

minimize big pores use toner

अगर आप अपने ओपन पोर्स को छोटा दिखाना चाहती हैं तो ऐसे में टोनर यकीनन आपके बेहद काम आएगा। अगर आप नियमित रूप से टोनर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे अतिरिक्त ऑयल को अब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे स्किन के पोर्स भी उतने बिग नजर नहीं आते हैं।

एसपीएफ को बिल्कुल भी ना करें स्किप

minimize big pores apply sunscreen spf

सन डैमेज के कारण स्किन Weaken हो जाती है, जिससे स्किन के पोर्स बिग नजर आते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप सनस्क्रीन को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। इतना ही नहीं, अगर आप स्किन में मार्निंग में एसपीएफ लगाने के बाद भी आप दो-तीन घंटों के बाद उसे जरूर अप्लाई करें।

Recommended Video

मेकअप से पहले लगाएं प्राइमर

minimize big pores apply primer

अगर आप मेकअप अप्लाई कर रही हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पहले प्राइमर जरूर लगाएं। इससे आपकी स्किन सुपर स्मूद और इवन नजर आएगी। जब बेस स्मूद होगा तो इससे आपके पोर्स भी उतने बड़े नजर नहीं आएंगे। साथ ही आपकी स्किन भी बेहद सुंदर नजर आएगी।

इसे जरूर पढ़ें: Makeup Tips: मेकअप करने से पहले ‘प्राइमर’ लगाना क्यों है जरूरी, पढ़ें पूरी जानकारी

क्ले मास्क करें अप्लाई

minimize big pores apply claymask

सप्ताह में एक या दो बार क्ले मास्क का उपयोग करने से छिद्रों से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मिट्टी सीबम को अवशोषित करती है। साथ ही ऑयल को रिमूव करने से पोर्स को बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे वह कम दिखाई देते हैं।

रात में जरूर करें हटाएं मेकअप

minimize big pores remove makeup in night

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन के पोर्स बिग नजर ना आए तो ऐसे में आप सोने से पहले मेकअप जरूर रिमूव करें। रात भर मेकअप में सोने से मेकअप, तेल और बैक्टीरिया के निर्माण के कारण पोर्स क्लॉग हो सकते हैं। अगर आप थकी हुई हैं या जल्दी में हैं तो ऐसे में आप क्लींजिंग वाइप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।