मेकअप करने का शौक तो हर महिला को होता है मगर मेकअप करने से पहले त्‍वचा को प्रोटेक्‍ट किया जाता है, इस बात को अक्‍सर महिलाएं नजरअंदाज कर देती हैं और सीधे चेहरे पर कॉस्‍मैटिक प्रोडक्‍ट्स लगा लेती हैं। ऐसा करने के बुरे परिणाम भी उन्‍हें देखने पड़ते हैं मगर, इसके बावजूद उन्‍हें मेकअप करने से पहले अपनी स्किन को प्रोटेक्‍ट करना नहीं आता। जबकि, मेकअप का इस्‍तेमाल करने से पहले फेस प्राइमर लगाना जरूरी होता है। यह न केवल त्‍वचा को कॉस्‍मैटिक में मिले कैमिकल्‍स से प्रोटेक्‍ट करता है बल्कि इसे लगाने के बाद मे‍कअप भी अच्‍छा होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपको त्‍वचा पर मेकअप प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल से पहले प्रइमर का इस्‍तेमाल क्‍यों करना चाहिए और किस तरह की त्‍वचा पर किस तरह का प्राइमर लगाना चाहिए। 

Makeup tips for face primer why it is important and their types

क्‍यों जरूरी है प्राइमर 

अगर आपको कोई पेंटिंग बनानी हैं तो जाहिर है आप एक साफसुथरा कैनवास लेना ही पसंद करेंगे। इसी तरह जब आपको मेकअप करना है तो आपको उससे पेहले चेहरे पर प्राइमर लगाना चाहिए इससे आपको एक स्‍मूद बेस मिलता है और आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है और फैलता भी नहीं है। अक्‍सर महिलाओं को मेकअप करने के बाद चेहरे पर ऑयल आने लगता है। मगर, आप यदि मेकअप प्रोडक्‍ट यूज करने से पहले प्राइमर का इस्‍तेमाल करती हैं तो आपके चेहरे पर ऑयल नहीं नजर आएगा। प्राइम का काम चेहरे पर मेकअप को अच्‍छी तरह से फैलाने और देर तक मेकअप को टिके रहने देने का होता है। इसके अलावा आप अगर प्राइमर का इस्‍तेमाल करती हैं तो यह आपकी त्‍वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। यह त्‍वचा पर लगते ही त्‍वचा के पोर्स को ब्‍लॉक कर देता है और कॉस्‍मैटिक में मिले कैमिकल्‍स को पोर्स के अंदर नहीं जाने देता। बाजार में अलग-अलग कंपनी के प्राइमर 300 रुपए से 500 रुपए तक मिल जाएंगे और अगर आप कम कीमत पर अच्‍छी ब्रांड का प्राइमर खरीदना चाहती हैं तो, आप 200 रुपए की शुरुआती कीमत पर अच्‍छे ब्रांड का फेमस प्राइमर यहां से खरीद सकती हैं। 

कैसे चुने सही प्राइमर 

बाजार में कई तरह के प्राइमर आते हैं। मगर, जब आप प्राइमर खरीदें तो इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि आपकी त्‍वचा पर किस तरह का प्राइम सही रहेगा। इसके साथ ही प्राइमर का बेस कैसा इस बात का भी ध्‍यान रखें। चलिए हम आपको बताते हैं कि फेस प्राइमर कितने तरह के होते हैं। 

मैटीफाइंग प्राइमर 

अगर आपकी ऑयली या फिर कॉम्‍बीनेशन स्किन है तो आपको मैटीफाइंग प्राइमर यूज करना चाहिए। यह लाइटवेट होता है और यह पोर्स को मि‍निमाइज कर देता है। यह सिलिकॉन बेस्‍ड होता है। बाजार में आपको 400 रुपए कीमत पर अच्‍छी ब्रांड का मैटीफाइंग प्राइम मिल जाएगा। मगर, 199 रुपए में आप मैटीफाइंग प्राइमर यहां से खरीद सकती हैं। 

Makeup tips for face primer why it is important and their types

टिंटेड प्राइमर 

अगर आपकी नॉर्मल स्किन है और पोर्स छोटे हैं तो टिंटेड प्राइमर आपकी त्‍वचा पर बहुत अच्‍छे से काम करेगा। यह ब्‍लर फिनिश का होता है। आपको ग्‍लो और शिमरी लुक चाहिए तो टिंटेड प्राइमर आपके लिए बेस्‍ट है। यह आपके‍स्किन टेक्‍सचर को स्‍मूद करेगा। बाजार में टिंटेड प्राइमर 289 रुपए की शुरुआती कीमत पर उपलब्‍ध है मगर, 120 रुपए का टिंटेड प्राइमर आप यहां से परचेज कर सकती हैं। 

सिलिकॉन फ्री प्राइमर 

त्‍वचा अगर ड्राय है और आपको फ्लॉलेस फिनिश चाहिए तो आपको सिलिकॉन फ्री प्राइमर यूज करना चाहिए, यह आपके मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखेगा। मगर, आपकी स्किन अगर सेंसेटिव है और एकने है तो आप इसे न इस्‍तेमाल करें। बाजार में 500 रुपए शुरुआती कीमत पर मिलने वाला सिलिकॉन फ्री प्राइमर आपको मात्र 378 रुपए शुरुआती कीमत पर यहां पर मिल जाएगा। 

कलर करेक्टिंग प्राइमर 

अगर आपकी त्‍वचा न्‍यूट्रेलाइज है और आप ज्‍यादा फाउंडेशन का इस्‍तेमाल नहीं कर सकतीं तो आपके लिए कलर करेक्टिंग प्राइमर अच्‍छा है। यह वाले प्राइमर काफी महंगे होते हैं। आप अगर बाजर से इन्‍हें खरीदती हैं तो यह आपको 2000 रुपए तक कीमत पर उपलब्‍ध हो जाएंगे मगर आप इन्‍हें 1600 रुपए में यहां से खरीद सकती हैं

Recommended Video