Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    चेहरे के ओपन पोर्स से परेशान हैं तो आजमाएं ये जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा

    आज हम आपके लिए एक ऐसा जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा लेकर आए हैं जो आपके ओपन पोर्स को दूर करने में आपकी हेल्‍प करेगा।
    author-profile
    Published -27 Jun 2019, 17:21 ISTUpdated -27 Jun 2019, 17:45 IST
    Next
    Article
    open pores remedy main

    हर महिला की इच्‍छा होती है कि उसकी स्किन बेदाग, मुलायम और चमकदार हो ताकि हर कोई उसकी तारीफ करें। लेकिन प्रदूषण, धूल-मिट्टी, धूप और खान-पान में गड़बड़ी के चलते स्किन को कई तरह की समस्‍याएं घेर लेती है। स्किन की आम समस्‍याओं में मुंहासे, झुर्रियों, झाइयां और चेहरे के पोर्स का खुल जाना है। कई बार पोर्स इतने ज्‍यादा खुल जाते हैं कि वह बहुत बड़े दिखाई देने लगते हैं। और सबसे बुरी बात यह पोर्स स्किन को खुरदरा कर देते हैं, जिससे त्‍वचा अपना लचीलापन खो देती है। और चेहरे की सुंदरता कम होने लगती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा लेकर आए हैं जो आपके इन पोर्स को दूर करने में आपकी हेल्‍प करेगा। सबसे अच्‍छी बात इस नुस्‍खे के कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है और पोर्स को बंद करने के साथ-साथ चेहरे पर गजब का निखार भी लाता है। आइए जानें कौन सा है यह घरेलू नुस्‍खा, इसे कैसे बनाते और इस्‍तेमाल करते हैं। 

    कई बार त्‍वचा की ठीक से सफाई ना करने के कारण भी चेहरे पर ओपन पोर्स की समस्‍या हो जाती है। इसके अलावा पिंपल्स के बाद भी कई बार चेहरे पर गड्ढ़े जैसे बन जाते है और ओपन पोर्स की तरह दिखाई देते हैं। महिलाएं इन पोर्स को छिपाने के लिए कंसीलर और फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं लेकिन यह एक टेम्पररी उपाय है। चेहरे को साफ करने के बाद पोर्स फिर से दिखाई देने लगते है। अगर आप इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहती हैं तो यहां दिए नुस्‍खे को ट्राई करें।

    इसे जरूर पढ़ें: दादी मां का नुस्खा: होंठों के नीचे और ऊपर के काले पड़े हिस्सों को ऐसे करें साफ

    open pores remedy inside

    सामग्री

    • खीरे का जूस- 4 बड़े चम्‍मच
    • आलू का रस- 4 बड़े चम्‍मच
    • नीबू का रस-1 बड़ा चम्‍मच

    Recommended Video

    बनाने और लगाने का तरीका

    • सारी चीजों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें।
    • फिर इसे एक आइस ट्रे में डालकर फ्रिजर में जमा लें।
    • जब यह अच्‍छी तरह से जम जाए तो इसे अपने फेस पर इस्‍तेमाल करें।
    • जी हां इस आइस क्‍यूब को ओवन पोर्स में 2-3 मिनट के लिए रब करें।
    • फिर इसे कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें।
    • आपको इस घरेलू उपाय का इस्‍तेमाल रोजाना करना है। 
    • रोजाना सिर्फ 1 हफ्ते इस्‍तेमाल करने से ही आप ओपन पोर्स, एक्‍ने और सनबर्न से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं।
    • आप इस घरेलू उपाय का इस्‍तेमाल ग्‍लोइंग और साफ त्‍वचा पाने के साथ-साथ टैन और डार्क स्‍पॉट को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं।
    open pores remedy inside
     

    ओपन पोर्स के लिए आलू, खीरा और नींबू ही क्‍यों?

    आलू जिसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर महिलाएं डार्क सर्कल को दूर करने के लिए करती हैं। ओपन पोर्स को बंद करने के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। आलू में स्‍टार्च होता है जो स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है क्‍योंकि यह पिग्मेंटेशन को दूर करता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो स्किन में आने वाली झुर्रियों को दूर करते है। इसके अलावा आलू आपके चेहरे में मौजूद डेड स्किन को प्रभावी ढंग से हटा सकता है।

    खीरे भी चेहरे के लिए अमृत की तरह होता है। यह ना केवल खुले रोम छिद्र को ठीक करने में हेल्‍प करता है, बल्कि यह स्किन टेक्सचर भी सुधारता है। इसके अलावा, खीरा समय से पहले बूढ़ी होती त्वचा को ठीक करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा नींबू भी आपकी स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा से गंदगी साफ कर रोमछिद्रों को छोटा करता है। साथ ही नींबू के रस में एस्ट्रिंजेंट गुण होते है, जो त्वचा में कसावट लाकर रोमछिद्रों को साफ करता है। इसे ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए काफी कारगर माना जाता है। और आप सोचिए अगर इन तीनों चीजों को मिला लिया जाए, फिर तो सोने पर सुहागा हो जाएगा।

    तो देर किस बात कि अगर आप भी ओपन पोर्स से परेशान हैं तो इस नुस्‍खे को जरूर ट्राई करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।