गर्मियों का मौसम हो या फिर बारिश और सर्दियों का मौसम बदलते ही त्वचा पर उसका असर आने लगता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि गर्मियों में अपनी त्वचा को साफ और ग्लोइंग बनाने के लिए आपको ऐसे कौन से घरेलू पैक का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी त्वचा की चमक बनी रहे।

अगर आप गर्मियों में अपनी चिपचिपी, प्रदूषण और धूप से खराब हुई त्वचा के लिए परेशान हैं को आप अपने घर पर ही आसानी से इस तरह के पैक बनाकर उन्हें इस्तेमाल कर सकती हैं। घरेलू नुस्के किसी भी पार्लर पर पैसे खर्च करने से ज्यादा अच्छे होते हैं। 

आप पार्लर में अपनी skin cleansing के लिए जाती है वहां पर पैसे भी खर्च करती हैं लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि वो केमिकल प्रोडक्ट आपकी स्किन को सूट नहीं करते और त्वचा साफ होने की जगह कई बार और खराब ही हो जाती है। कई बार गर्मियों में ऐसा भी होता है कि आप धूप की वजह से घर से बाहर ही नहीं जाना चाहती और त्वचा की देखभाल के लिए घर पर ही कोई आसान सा उपाय ढूंढ रही होती हैं। तो इन गर्मियों में आप अपनी स्किन को लेकर ना हों परेशान इसलिए हम आपको 1 या 2 नहीं बल्कि 5 तरह के घरेलू पैक बनाने सीखा रहे हैं इससे आप किसी भी तरह की स्किन पर इस्तेमाल कर सकती हैं। किसी भी उम्र की लड़की या महिला इसका इस्तेमाल कर सकती है। घरेलू चीज़ों से बने इन पैक का कोई side effect भी नहीं है। 

Oatmeal cleanser

Oatmeal skin cleanser inside

Photo: HerZindagi

घर पर ओटमील का क्लींज़िंग बनाने के लिए आप एक चम्मच दूध, एक चम्मच ओटमील और 3-4 बूंद शहद की एक कटोरी में डालकर उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप इस पैक में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे अपने हिसाब से थोड़ा सा पतला भी कर सकती हैं। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। ओटमील का क्लींज़िंग पैक तैयार है। आप इसे अपनी त्वचा पर लगाकर हल्के-हल्के हाथों से इसकी मसाज करें। थोड़ी देर मसाज करने के बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें अब आप इसे थोड़ी देर बार पानी से साफ कर लें। त्वचा पर ओटमील  का असर आपको पैक साफ करने के बाद दिखने लगेगा। 

Milk & honey cleanser

Milk honey skin cleanser inside

Photo: HerZindagi

घर पर दूध और शहद का क्लींज़िग  पैक बनाने के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच दूध और चार चम्मच शहद डालकर उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आप चेहरे को पहले पानी से अच्छी तरह से धोकर तौलिये से सुखा लें फिर हाथों से या ब्रश के इस पैक को आप अपने चेहरे, गर्दन या त्वचा पर कही भी लगा लें। कुछ देर कर इसे ऐसे ही लगा रहने दें फिर इसे पानी से धो लें और अपना चेहरा साफ कर लें। इसे लगातार हफ्ते में आप 2-3 बार करती रहेंगी तो इससे त्वचा साफ भी हो जाएगी और सॉफ्ट भी हो जाएगी। 

Cucumber & curd cleanser

cucumber curd skin cleanser inside

Photo: HerZindagi

गर्मियों में खीरे और दही का क्लींज़िंग पैक बनाने के लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें। और इसका जूस निकाल लें। 2 चम्मच खीरे के रस में आप तीन चम्मच दही मिलाकर इसे मिक्स कर लें। इस पैक को आप अपनी त्वचा पर लगाएं और जब ये सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। 

Milk cleanser

Milk skin cleanser inside

Photo: HerZindagi

5 चम्मच में 1 चुटकी नमक एक कटोरी में डालकर उसे चम्मच से हिलाते हुए उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें फिर रूई से दूध को आप अपनी त्वचा पर लगाएं और अच्छी तरह से त्वचा को इससे साफ करें। थोड़ी देर इसे ऐसे ही लगा रहने दें और फिर आप ठंडे पानी से अपनी त्वचा को साफ कर लें। 

Chana powder cleanser

chana powder hali milk skin cleanser inside

Photo: HerZindagi

चना पाउडर का क्लींज़िंग बनाने के लिए आप 2 चम्मच चने का पाउडर एक कटोरी में डालें फिर इसमें 2-3 चुटकी हल्दी और दूध डालकर इसका पैक तैयार कर लें। फिर इसे आप अपने चेहरे या त्वचा पर कही भी इस्तेमाल करें और जब ये पैक सूख जाए तब आप इसे अपने हाथों से गीला करके धीरे-धीके स्क्रब करते हुए उतार लें।

Read more: एक्सपर्ट से जानिए waxing के बाद त्वचा को काला होने से कैसे बचाएं 

Recommended Video

Read more: किचन की इन 6 चीजों में छुपा है आपकी खूबसूरती का राज