मेकअप करना कई महिलाओं को पसंद होता है, क्योंकि यह खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ समय ऐसे भी होते हैं जब हमें मेकअप जरूर रिमूव कर देना चाहिए? ब्यूटी एक्सपर्ट गीतिका मित्तल गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि हमें हेल्दी स्किन के लिए मेकअप रिमूव जरूर करना चाहिए। गीतिका मित्तल ने बताया कि कई महिलाएं सोचती हैं कि दिन के आखिर में मेकअप रिमूव करना काफी होता है, लेकिन ऐसे कई समय हैं जब आपको मेकअप-फ्री रहना चाहिए। हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए आप एक्सपर्ट की कुछ आसान टिप्स अपना सकती हैं।

एक्सरसाइज करते समय मेकअप करें रिमूव

 makeup remove tips inside

एक्सरसाइज करते समय कई महिलाएं लाइट लिपस्टिक या काजल लगाना पसंद करती हैं, लेकिन डॉक्टर गीतिका मित्तल ने बताया कि इस दौरान मेकअप-फ्री रहना बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज करते समय मेकअप रिमूव करना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और पसीने आने लगते हैं। हेल्दी स्किन के लिए जरूरी नहीं कि आपको महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़े, केवल सही समय पर स्किन केयर करने से आप बेहतर त्वचा पा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: बेसन से बने इन होममेड हेयर मास्क से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती

स्टीम लेने के पहले क्लींज करें फेस

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Geetika Mittal Gupta (@drgeetika)

डॉक्टर गीतिका मित्तल के मुताबिक, स्टीम रूम या सॉना लेते समय आपको मेकअप हटाना चाहिए और क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। न सिर्फ एक्सरसाइज करने से, बल्कि स्टीम लेने से भी आपके पोर्स खुलते हैं और टॉक्सिन्स कम होते हैं। अगर आप भी टॉक्सिन्स रिमूव करने के लिए स्टीम लेती हैं तो फेस को क्लींजर की मदद से वॉश करना बिल्कुल न भूलें और हल्के से मॉइश्चराइजर का उपयोग भी जरूर करें। मेकअप के साथ स्टीम लेने से स्किन प्रोब्लम हो सकती हैं और एलर्जी होने की संभावना ज्यादा रहती है।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: हल्दी और जैतून के तेल से तैयार इस हेयर मास्क से आप भी पा सकती हैं खूबसूरत बाल

फ्लाइट में सफर करने से पहले

 makeup remove tips inside

अधिकतर जब भी हम ट्रेवल करने जाते हैं, तो लाइट मेकअप जरूर करते हैं। लेकिन ब्यूटी एक्सपर्ट गीतिका मित्तल का कहना है कि आपको फ्लाइट में सफर करने से पहले सारा मेकअप रिमूव कर देना चाहिए, क्योंकि ऑयली स्किन में रेडनेस आने लगती है। इतना ही नहीं, फ्लाइट में सफर करते समय ड्राई स्किन और ज्यादा ड्राई हो जाती है, जिससे आपकी स्किन डल और बेजान दिखती है। हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए गीतिका मित्तल ने सलाह दी है कि आपको पूरा मेकअप रिमूव करके सफर करना चाहिए और लाइट मॉइश्चराइजर या सनस्क्रीन लगानी चाहिए।

Recommended Video

सोते समय मेकअप न लगाएं

 makeup remove tips inside

यह बेहद आम बात है और आपने भी इस बारे में कई बार सुना होगा कि सोने के पहले मेकअप जरूर हटा देना चाहिए। डॉक्टर गीतिका मित्तल ने बताया कि सबसे जरूरी है कि आप रात को मेकअप हटाकर सोएं और स्किन को हेल्दी बना रहने दें। अगर आप अपनी स्किन के सेल्स को दोबारा बनाना चाहती हैं और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रखना चाहती हैं, तो क्लीन स्किन के साथ सोएं। आप सोने से पहले क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं और हल्का-सा मॉइश्चराइजर लगाकर सो सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आप नाइट सीरम, क्रीम और बाकी मेकअप प्रोडक्ट्स न लगाएं। 

एक्सपर्ट की इन सलाह से आप ग्लोइंग और हेल्दी स्किन जरूर पा सकती हैं और मेकअप रिमूव करने के बाकी मिथ्स से छुटकारा पा सकती हैं। यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik