हर महिला घने बालों की इच्छा रखती है और घने बालों को अक्सर अच्‍छे लुक और अच्छी हेल्थ के साथ जोड़कर देखा जाता है। हालांकि, विभिन्न इंटरनल और एक्सटर्नल फैक्टर्स बालों के हेल्थ को प्रभावित कर सकते हैं। बालों की वॉल्यूम आपके बालों की संख्या को दर्शाता है। इससे यह निर्धारित किया जाता है कि आपके बाल की किस्में एक-दूसरे के कितने करीब हैं। यह बदले में, यह निर्धारित करता है कि आपके बाल कितने पतले या मोटे दिखाई देते हैं। बालों का झड़ना इसके वॉल्यूम को कम कर सकता है। कुछ ऑटोइम्यून डिजीज़ और अन्य मेडिकल कंडीशंस भी बालों के झड़ने और उसकी वॉल्यूम को कम करने में योगदान देती है। इससे आपके बाल पहले से कम घने दिखाई देते हैं। 

अगर आपके पतले बालों से परेशान हैं और उन्‍हें घना बनाने के उपाय की तलाश में हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए पतले बालों को घना बनाने के कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

स्कैल्प की ऑयलिंग करें

hair volume tips by expert

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए अपने बालों के स्कैल्प को हेयर ऑयलिंग की जरूरत होती है। गर्म तेल के साथ अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। आप नारियल या ऑलिव ऑयल से ऑयलिंग कर सकती हैं जो बालों के लिए बहुत हेल्दी होते है। अपने बालों को अच्छी तरह से मालिश करने के बाद, स्कैल्प को शैम्पू कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बालों की ग्रोथ को '1 महीने' में बढ़ा देगा ये जबरदस्‍त नुस्‍खा, 1 बार जरूर ट्राई करें

स्‍ट्रॉग केमिकल्‍स के इस्‍तेमाल से बचें

बालों की वॉल्यूम बढ़ाने के लिए आप वैसे किसी भी प्रकार के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बंद कर दें, जिनमें स्ट्रॉग केमिकल्स होते हैं। ज़्यादा केमिकल्स की मात्रा आपके बालों के लिए हानिकारक है और उन्हें बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। हेल्दी और घने बालों के लिए, अपने बालों को ऐसी किसी भी प्रकार के हेयर ट्रीटमेंट्स से दूर रखें, जिनमें बालों को कलर या स्ट्रेट करने के लिए केमिकल्स का उपयोग हो। ये केमिकल्स आपके बालों को डल बनाते हैं और उन्हें जड़ों से कमजोर बनाते हैं। इससे बाल अधिक झड़ते हैं और बाल की वॉल्यूम कम हो जाती है।

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें

aloe vera to increase hair volume inside

एलोवेरा जैल को हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है, जो बालों की वॉल्यूम में भी सुधार करता है। एलोवेरा जैल में ऑर्गेनिक न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपके बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए मदद करते हैं। यह बालों को अच्छी मात्रा में मॉइश्चराइजर भी प्रदान करता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए एलोवेरा की पत्ती से जैल निकाल कर अपने बालों पर कुछ देर के लिए लगाएं और फिर बालों को साफ कर लें।

प्याज के रस का इस्‍तेमाल करें

हेयर ग्रोथ और इसकी वॉल्यूम को सुधारने में प्याज के रस का इस्‍तेमाल आपकी मदद कर सकता है। ताजा प्याज का रस निकालें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसके लिए आप ऐसे किसी भी प्रकार के सीरम, हेयर मास्क और लोशन का प्रयोग करें जिसमें प्याज के रस की मात्रा हो। लेकिन इस तरीके से कभी-कभी कुछ महिलाओं को एलर्जी की संभावना हो सकती हैं। इसलिए इसे इस्‍तेमाल करने से पहले हमेशा पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।

आंवला का सेवन करें

amla for  increase hair volume inside

आंवला बालों के लिए हेल्दी इंग्रेडिएंट्स में से एक है। आंवला विटामिन सी के सबसे अच्‍छे स्रोतों में से एक है। साथ ही आंवला पोटेशियम, सोडियम, मैंगनीज और आयरन से भी भरपूर होता है जो बालों के हेल्थ को बढ़ावा देने में मददगार होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके बालों को सुंदर और मजबूत बनाते हैं। यह बालों को सफेद होने से भी रोकता है और आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

हेल्‍दी डाइट लें

हमेशा हेल्दी डाइट लें, जिसमें विटामिन्‍स, मिनरल्स और आवश्यक नुट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा हो। यह बालों की वॉल्यूम और टेक्सचर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आप अपने डाइट में ऐसे खाने शामिल करें, जो बेहतर बालों के हेल्थ के लिए फायदेमंद हो, जिसमें विटामिन डी, विटामिन बी 3 और बी 6, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड और ज़िंक भरपूर मात्रा में हो।

तनाव से दूर रहें

avoid stress increase hair volumeinside

बालों के झड़ने और इसके वॉल्यूम के कम होने की पीछे स्ट्रेस या तनाव की भी अहम भूमिका होती है। अतिरिक्त स्ट्रेस से बाल पतले और साथ ही साथ सफ़ेद हो सकते हैं। इसलिए स्ट्रेस को कम करने के लिए आप योग और एक्सरसाइज को अपनी डेली रूटीन में जरूर शामिल करें। यह न केवल आपको तनाव को कम करने में मदद करेगा, बल्कि स्कैल्प में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देगा, जो बालों की वॉल्यूम बढ़ाने में मदद करता है।

शैम्पू करने की आदतों में सुधार करें

हमेशा अपने बालों को साफ रखना जरूरी होता है। रोज़ाना शैम्पू करने से बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल कम हो जाते हैं, जिससे यह ड्राई और ब्रिटल हो जाते हैं। इसलिए सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा केवल तीन बार अपने सिर को शैम्पू करें। इसके साथ-साथ अपने बालों को गर्म पानी से धोने से बचाना भी ज़रूरी है क्योंकि इससे बाल कमजोर हो सकते हैं। इसके अलावा, फ्लोराइड और क्लोराइड जैसे हाई कंसंट्रेशन वाले मिनरल्स वाले हार्ड पानी का उपयोग न करें, यह बालों की वॉल्यूम को कम करता है।

Recommended Video

बालों में कैफीन का उपयोग करें

increase hair volume inside

कैफीन हेयर साइकिल के ग्रोथ फेज को या एनाजेन को बढ़ाकर हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है। इससे बालों की लंबाई और मोटाई बढ़ती है। बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए आप ऐसे सीरम, हेयर मास्क और रिंस का इस्तेमाल कर सकती हैं जिनमे कैफीन इंग्रेडिएंट्स मौजूद हो।

इसे जरूर पढ़ें:इन 5 टिप्स को follow कर अपने बालों को बनाए डैंड्रफ फ्री'

मॉडर्न ट्रीटमेंट्स का इस्‍तेमाल

आप बालों की वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए मेसोथेरेपी, लो लेवल लेज़र लाइट और पी आर पी ट्रीटमेंट्स जैसे मॉडर्न ट्रीटमेंट्स का उपयोग कर सकती हैं। जिसमें आवश्यक नुट्रिएंट्स स्कैल्प के स्किन की लेयर में इन्फ़्यूज़ और इंजेक्ट किए जाते हैं, जिससे हेयर फॉलिकल द्वारा हाई नुट्रिएंट्स एब्सॉर्प्शन को इनेबल किया जाता है, जिससे हेयर ग्रोथ बढ़ती है। इसमें हल्के, लो लेवल के लेज़र का उपयोग हेयर फॉलिकल्स को उत्तेजित करने के लिए किया जाता है।

एक्‍सपर्ट के बताए इन टिप्‍स को अपनाकर अपने पतले बालों को घना और सुंदर बना सकती हैं। बालों से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Image credit: Freepik.com