'मेरे बाल इतने पतले हो गए है कि कोई भी हेयरस्‍टाइल भी अच्‍छा नहीं लगता।
मैं क्‍या करूं'?
यह समस्‍या मेरी ही नहीं बल्कि मेरी जैसी कई महिलाओं की हैं। क्‍या यह समस्‍या आपकी भी हैं? अगर हां तो परेशान ना हो क्‍योंकि यहां कुछ घरेलू उपाय दिये गये हैं जिनकी हेल्‍प से आप भी घने और खूबसूरत बाल पा सकती हैं।

सुंदर और घने बाल पाने की इच्‍छा हर महिला की होती है, क्‍योंकि बाल हमारे व्‍यक्तित्‍व का आईना होते हैं और ये किसी की भी सुंदरता में चार चांद लगा सकते हैं। लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान के कारण बालों की समस्‍या से कोई भी अछूता नहीं है। बालों का झड़ना, सफेद होना, पतला होना बहुत ही आम हो गया है। दरअसल हमारे बाल केरोटीन नामक प्रोटीन से बने हैं। यानि प्रोटीन हमारे बालों में होता है, इसलिए भोजन में प्रोटीन का बहुत महत्‍व होता है। आमतौर पर हर महीने बालों की लंबाई 1.25 सेमी बढ़ती है। पहले बालों की समस्‍या के लिए उम्र, लिंग, मौसम आदि कारण जिम्‍मेदार होते थे, लेकिन अब इसके लिए हमारी लाइफस्‍टाइल सबसे अधिक जिम्‍मेदार हो गई है। फिर भी आप नेचुरल तरीकों को आजमाकर अपने बालों को घने व मजबूत बना सकती हैं।

Read more: गर्मी में बालों की हर तरह की प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है मुल्तानी मिट्टी

फायदेमंद है आंवला
amala for thick hair

Image Courtesy: Pixhere.com

पतले बालों के लिए आंवले से अच्‍छा कुछ और हो ही नहीं सकता। यह बालों को मोटा, घना औार काला बनाता है। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए इसको ना सिर्फ लगाने से बल्कि खाने से भी बाल हेल्‍दी बनते है। अगर आपको बालों को मोटा बनाना है तो नहाने से पहले बालों में आंवले और नींबू के जूस को मिलाकर लगाइये। इसके लिए आप दो चम्मच नींबू के जूस में दो चम्मच आंवले का जूस मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को सिर पर लगायें और ड्राय होने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। आंवला के जूस को सप्‍ताह में एक बार लगाने से बाल मजबूत होते हैं।

आलू का जूस

आलू के जूस से भी बालों को मजबूत और घना बना सकती हैं, हालांकि इसकी जानकारी बहुत कम महिलाओं को होती है। आलू का जूस ना केवल बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि उन्‍हें मजबूत और घना बनाता है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल प्राकृतिक रूप से मजबूत हों तो बालों में आलू का जूस लगाएं। नहाने से पहले स्‍कैल्‍प पर आलू का जूस लगाएं और और 15 मिनट बाद धो लें। आलू में पाया जाने वाला विटामिन आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने में हेल्‍प करता है।

छोटे-छोटे मेथीदाने के बड़े-बड़े गुण
thick hair fenugreek seeds

Image Courtesy: Pixhere.com

मेथी में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड गुण बालों को जड़ों से मजबूत बनाने और गंभीर समस्याओं के इलाज में बहुत कारगर होते है। एक चम्मच मेथी के पेस्ट में दो चम्मच नारियल तेल मिलाएं और बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें। फिर इसे शैंपू से धो लें। ऐसा 1 महीने तक लगातार करने से आपके बाल घने होने के साथ-साथ बालों की अच्‍छी ग्रोथ भी होने लगती है।

बालों की हर समस्‍या के लिए प्याज का रस

प्‍याज का रस पतले बालों की समस्‍या को दूर करने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है। प्याज के रस में सल्फर भरपूर होता है जो बॉडी में कोलाजेन की मात्रा बढ़ाता है जिससे बाल घने होते हैं। प्याज का रस निकालकर इसे बालों पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर शैंपू से बाल साफ करें।

प्रोटीन वाला अंडा
egg for  thick hair card ()

Image Courtesy: Pixhere.com

बालों को घना और मजबूत बनाने में अंडे का भी अहम रोल होता है। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, सल्फर और आयोडीन पाया जाता है। ये सभी बालों को झड़ने से बचाते हैं और बालों को घना बनाते हैं। समस्‍या होने पर अंडे में आप थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर अंडे की सफेदी व शहद को आपस में अच्छे से मिला लें। अब इसे समान रूप से पूरे सिर पर लगायें, और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी और शैंपू से बालों को धो लें। ऑलिव  ड्राय और कमजोर बालों को मजबूत बनाने में हेल्‍प करता है।

गुड़हल के सुंदर फूलों का जादू

गुड़हल के फूल भी पतले बालों को घना बनाने में बहुत मददगार होते हैं। गुड़हल के फूलों में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, राइबोफ्लोबिन, थियामिन, नियासिन व विटामिन सी पाया जाता है। पतले बालों की समस्‍या होने पर गुड़हल के ताजे फूलों के जूस में ऑलिव ऑयल बराबर मिलाकर आग पर पकायें, जब पानी बिल्‍कुल सूख जाये तो इसे बोतल में भरकर रख लें। रोजाना नहाने के बाद इसे बालों की जड़ों में अच्‍छे से लगाना चाहिए। इससे बाल घने, लंबे और चमकदार हो जाते हैं।

एलोवेरा और शहद
aloevera for  thick hair card ()

Image Courtesy: Pixhere.com

एलोवेरा बालों के लिए संजीवनी के तरह काम करता है। यह ना सिर्फ आपके बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है बल्कि बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों में जान डालने के लिए भी कारगर है। पतले बालों की समस्‍या से बचने और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए एलोवेरा जैल को स्‍कैल्‍प पर लगाएं और आधे घंटे रखने के बाद सिर धो लें। ताजे एलोवेरा जैल को बालों की बनावट में सुधार करने के लिए कंडीशन के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो एलोवेरा और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर भी लगा सकती हैं। इसे लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

प्रकृति के खजाने में इसके अलावा भी बहुत सारे नुस्‍खे हैं, जिनका इस्‍तेमाल करके आप आसानी से बालों को मजबूत और घना बना सकती है।

Read more: दादी मां का नुस्खा- गर्मी में भी है रुसी की समस्या तो इस्तेमाल करें अमरूद की पत्तियां