आयुर्वेदिक सिस्टम के हिसाब से हर किसी को सीजन के हिसाब से तेल चुनना चाहिए। आयुर्वेद कहता है कि सर्दियों में सरसों का तेल और बादाम का तेल सबसे अच्छा साबित हो सकता है। तिल का तेल ऐसा होता है जो हर सीजन में राहत देता है। इसी के साथ, नारियल तेल, ऑलिव ऑयल और सरसों का तेल गर्मियों के लिए ज्यादा बेहतर साबित होता है। हालांकि, नारियल का तेल ऐसा है जिसे किसी भी सीजन में आप बालों में लगाएं वो नुकसान नहीं पहुंचाता। 

आज आपको सर्दियों के सीजन में बालों में तेल लगाने का महत्व और उससे जुड़ी जरूरी जानकारी हम देने जा रहे हैं। 

घर पर नेचुरल इंग्रीडियंट्स की मदद से बनाएं तेल-

आप नेचुरल इंग्रीडियंट्स की मदद से घर पर ही अपने बालों के लिए तेल बना सकती हैं। आंवला हेयर ऑयल बनाने के लिए 1 मुट्ठी सूखा आंवला लें। उसे अच्छे से ग्राइंड कर लें और उसमें 100 मिली शुद्ध नारियल का तेल मिलाएं। इसे एयरटाइट ग्लास बॉटल में  स्टोर करके रखें। इस ग्लास बॉटल को सूरज की रौशनी में 15 दिनों तक रखें। इसके बाद तेल को छानें और इसे बालों में लगाएं। 

shahnaz husain oil tips

इसे जरूर पढ़ें- Shahnaz Husain Beauty Tips: सर्दियों के मौसम में त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के आसान उपाय जानें

तेल बनाने के लिए ब्राह्मी की पत्तियों का भी इस्तेममाल किया जा सकता है। इसके लिए सूखी या ताज़ा ब्राह्मी की पत्तियां लें और उन्हें 500 मिली पानी में धीमी आंच पर उबालें। इन्हें तब तक उबालना है जब तक 125 मिली पानी न रह जाए। इसमें 300 मिली नारियल का तेल मिलाएं और धीमी आंच पर पकाएं जब तक सिर्फ तेल नहीं बचता। 

Recommended Video

अगर बाल बहुत ड्राई हैं तो ये DIY नुस्खा आएगा काम-

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो आप 1 हिस्सा कैस्टर ऑयल के साथ 2 हिस्से नारियल का तेल मिलाएं। इसे गर्म करें और बालों में लगाएं। 

अगर बाल ड्राई हैं तो सूखे सीजन जैसे सर्दियों में तेल को हफ्ते में दो बार लगाएं। अगर आपके ऑयली बाल हैं तो हफ्ते में 1 बार ही काफी होगा। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली हैं तो बार-बार तेल लगाने से बचें। अगर स्कैल्प में चिपकने वाला डैंड्रफ है तो हफ्ते में दो बार तेल लगाएं।  

अगर हेयरफॉल की समस्या है तो स्कैल्प को ज्यादा रगड़ें नहीं और तेल हल्के हाथों से लगाएं। जब जड़ें पहले ही कमजोर हों तो ज्यादा तेज़ मसाज से ज्यादा हेयरफॉल होता है। तेल लगाने के बाद उंगलियों के पोरों से ही स्कैल्प में सर्कुलर मूवमेंट्स में मसाज करें।   

oiling for hair shahnaz husain

इसे जरूर पढ़ें- बालों को धोने के 5 मिनट पहले करें ये एक छोटा सा काम, सर्दियों में बिलकुल नहीं होंगे बाल खराब 

नारियल तेल और सर्दियां- 

भारत में सबसे ज्यादा चर्चित तेल शायद नारियल तेल ही होगा। ये बालों को मजबूती देता है और उन्हें मोटा और चमकदार बनाता है। हल्के हाथों से मसाज के साथ नारियल का तेल लगाना ब्लड सर्कुलेशन और हेयर फॉलिकल्स को ज्यादा मजबूत बनाता है और साथ ही साथ बालों के टेक्सचर को भी सॉफ्ट करता है। नारियल का तेल करी पत्तों के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे बालों की सेहत ठीक रहे।  

coconut oil for hair shshnaz husain

ताजा नारियल के तेल में फ्रेश करी पत्ते डालें और उन्हें उबालें। इसे तब तक उबालना है जब तक पत्तियां पूरी तरह से काली नहीं हो जातीं। इसके बाद इस मिक्सचर को ठंडा करें और बालों में लगाएं। इसे हफ्ते में 2-3 बार किया जा सकता है। करी पत्तों में कई सारे न्यूट्रिटिव एलिमेंट्स होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट्स भी जिससे बालों की जड़ों को फायदा पहुंचता है और हेयर ग्रोथ होती है। करी पत्तों में कैल्शियम, फॉसफोरस, आयरन और फॉलिक एसिड जैसे मिनरल्स भी होते हैं। इसमें विटामिन्स सी, बी,ए,ई मौजूद होते हैं जिससे बालों के स्वास्थ्य और सेहत पर असर पड़ता है। करी पत्तों का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।  

बादाम का तेल भी ड्राई और डैमेज बालों में लगाया जा सकता है। ऑलिव ऑयल डैंड्रफ की समस्या के लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि ये बालों का नेचुरल एसिड-एल्कलाइन बैलेंस बनाए रखता है। बालों और स्किन पर गर्म तेल ज्यादा असर करता है क्योंकि इससे ज्यादा अच्छे से एब्जॉर्पशन होता है।  

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)   

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।