• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अपनी स्किन में ब्लीच कैसे लगाएं?

अगर आपको स्किन ब्राइट करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करना है तो इन स्टेप्स को जरूर फॉलो करें। 
author-profile
Published -20 Apr 2022, 16:58 ISTUpdated -20 Apr 2022, 17:06 IST
Next
Article
different ways to apply bleach on skin

स्किन पर ब्लीच लगाने की आदत कई लोगों की होती है। ब्लीच करवाने से इंस्टेंट निखार दिखता है और इसके कारण स्किन का डिस्कलरेशन कम दिखता है। जिनके चेहरे पर ज्यादा बाल हैं उन्हें भी ये करवाना सही लगता है। पर इसे अगर पार्लर में करवाने जाएं तो बहुत ज्यादा खर्च होता है। कई बार तो इसकी कॉस्ट फेशियल जितनी ही वसूली जाती है। इसके अलावा, घर पर ब्लीच करने वाली महिलाओं की ये शिकायत होती है कि उन्हें इससे रिएक्शन हो गया। 

घर पर ब्लीच करने वाली महिलाओं को स्किन बर्न, रैशेज, एलर्जी जैसी समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं। ये कई बार आपके इस्तेमाल किए हुए प्रोडक्ट की वजह से होता है तो कई बार ये ब्लीच लगाने के गलत तरीके के कारण भी हो सकता है। 

RA एस्थेटिक्स एंड डर्मेटोलॉजी की फाउंडर और स्किन एंड हेयर एक्सपर्ट डॉक्टर रश्मी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई हैक्स शेयर करती रहती हैं। इस बार उन्होंने घर पर ही सही ढंग से चेहरे पर ब्लीच लगाने की कुछ स्टेप्स शेयर की हैं। अगर आप ब्लीच को सही तरह से स्किन पर लगाती हैं तो इससे आपकी स्किन में एलर्जी या जलन कम होगी। 

अगर आप स्किन पर रेगुलर ब्लीच करती हैं तो आपकी स्किन को इसकी आदत हो चुकी होगी, लेकिन इसमें बहुत ज्यादा केमिकल्स मौजूद होते हैं जिनके कारण स्किन बर्न बहुत जल्दी हो जाता है। स्किन ड्राई होने की समस्या भी ब्लीच के बाद देखी जाती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप चेहरे पर ब्लीच लगा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- ऐसे घर बैठे आलू से करें चेहरे पर ब्लीच, बिना पार्लर जाए निखर उठेगा चेहरा

स्टेप 1- हाइड्रेशन का ध्यान जरूर रखें

अगर आपकी स्किन हाइड्रेटेड ठीक से नहीं है तो इसपर ब्लीच के केमिकल का असर जरूरत से ज्यादा होगा। ड्राई स्किन पर किसी भी तरह के केमिकल का असर जरूरत से ज्यादा होता है। अगर आपकी स्किन ठीक से हाइड्रेट और मॉइश्चराइज नहीं है तो स्किन पर ब्लीच न अप्लाई करें। ब्लीच लगाने का पहला प्रोसेस यही है कि आप अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाकर रखें। इसे थोड़ी देर के लिए रखना है ताकि स्किन इसे एब्जॉर्ब कर ले। 

how to apply bleach on skin

स्टेप 2- ठंडे पानी से चेहरा धोएं

मॉइश्चराइजर लगाने के बाद अगर आपको लगता है कि आपका चेहरा बहुत ज्यादा ऑयली हो गया है तो सिर्फ ठंडे पानी से इसे धोएं। ध्यान रहे इसमें फेस वॉश नहीं लगाना है। पूरा मॉइश्चराइजर नहीं निकालना है बस एक्स्ट्रा लेयर जो है उसे ही निकालना है। 

स्टेप 3- अपने चेहरे पर ब्लीच 5-7 मिनट के लिए लगाएं

अब बारी आती है उस स्टेप की जिसे अधिकतर लोग गलत करते हैं। वो ब्लीच को चेहरे पर जरूरत से ज्यादा लगा रहने देते हैं जिससे स्किन के बैरियर को नुकसान पहुंचता है। ब्लीच को चेहरे पर 5-7 मिनट से ज्यादा नहीं लगाना चाहिए। आप पैकेट पर दिए हुए इंस्ट्रक्शन्स को जरूर फॉलो करें।  

 

स्टेप 4- ठंडे पानी से दोबारा चेहरा धोएं

अब ब्लीच को हटाने के लिए रगड़ने की जगह ठंडे पानी के छींटे चेहरे पर मारें और टिशू से पोछें या फिर पूरा चेहरा ठंडे पानी से धोएं। इसके बाद इसे पैट ड्राई करें।  

स्टेप 5- प्रोटेक्शन 

आपने जिस दिन ब्लीच किया है उस दिन आप बिल्कुल धूप में ना जाएं। इसके अलावा, बाद में भी आपको सूरज से बचाव करना है और सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना है। इसके अलावा, आप ध्यान रखें कि चेहरे को मॉइश्चराइज हमेशा रखें।   

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हैं ज्यादा बाल या फिर हो गए हैं काले दाग, तो इस्तेमाल करें मकई के आटे से बना ये नेचुरल ब्लीच 

किस तरह की स्किन पर ब्लीच नहीं लगाना चाहिए? 

अगर आप ब्लीच रेगुलर करती हैं तो भी अगर स्किन में इस तरह की कोई समस्या है तो ये न लगाएं।  

  • अगर स्किन में एक्ने है तो
  • अगर स्किन ड्राई हो तो
  • अगर स्किन में कोई घाव या कट लगा हो तो
  • अगर केमिकल की स्मेल से समस्या हो रही है तो
  • अगर सनबर्न हुआ है तो 

वैसे स्किन को ब्लीच करना सही ऑप्शन नहीं होता है। कई बार आप शादी या किसी पार्टी के पहले इसे ब्लीच करने के बारे में सोचते हैं। पर ध्यान रखें कि स्किन टोन को बदलना सही नहीं होता है और ये हेल्दी स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है। हेल्दी स्किन अपने आप ही ग्लो करती है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।