जिन लोगों के चेहरे पर ज्यादा बाल होते हैं वो अक्सर ब्लीच करवाते हैं। ब्लीच से चेहरे पर शाइन आ जाती है और इससे चेहरे के बाल भूरे हो जाते हैं। वैसे तो ब्लीच का इस्तेमाल कई लोग करते हैं, लेकिन सेंसिटिव स्किन वालों की ये समस्या होती है कि इसमें मौजूद हार्मफुल केमिकल्स उन्हें सूट नहीं करते हैं। मार्केट में उपलब्ध ब्लीच से स्किन में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। पर सेंसिटिव स्किन वाले चेहरे की ब्राइटेनिंग और लाइटेनिंग के लिए घर पर ही ब्लीच तैयार कर सकते हैं।

आज जिस ब्लीच के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो है कॉर्न फ्लॉर यानि मकई के आटे से बना ब्लीच। ये पूरी तरह से नेचुरल है और इसे बनाने में आपको न ही बहुत ज्यादा समय लगेगा और न ही बहुत ज्यादा सामान, तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे बनाया जाए ब्लीच।

home made bleach with corn flour

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing Skin Care: चेहरे की झुर्रियों, काले धब्बों और डलनेस से छुटकारा पाने के लिए ऐसे बनाएं आलू से साबुन

मकई के आटे से ब्लीच बनाने के लिए क्या सामान चाहिए?

3 बड़े चम्मच मकई का आटा
2 बड़े चम्मच खट्टा दही
थोड़ी सी हल्दी
नींबू का रस
विटामिन सी की टैबलेट

सबसे पहले हम ब्लीचिंग क्रीम बनाएंगे। इसके  लिए हमें थोड़ा सा मकई का आटा लेकर उसमें दही और नींबू का रस मिलाना है। क्योंकि हम इसमें नींबू का रस मिला रहे हैं इसलिए ऐसा हो सकता है कि आपके चेहरे पर इसे लगाने के बाद थोड़ी सी जलन हो, लेकिन घबराएं नहीं ये बिलकुल नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह ही काम करेगा।

अब दूसरे स्टेप में बनाना है एक्टिवेटर। इसके लिए  सबसे पहले विटामिन सी की टैबलेट को क्रश कर लीजिए। अब इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाइए। हल्दी नेचुरल या ऑर्गेनिक हो तो अच्छा है। बस तैयार है आपका एक्टिवेटर।

Recommended Video

कैसे लगाएं-

इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें ताकि आपके पोर्स खुल जाएं। इसके बाद इस ब्लीच को अपने चेहरे पर लगाना है, इसे कम से कम 10 मिनट तक अपनी स्किन पर लगे रहने देना है। 

इसे जरूर पढ़ें- Glowing Skin के लिए घर पर ऐसे बनाएं ओट्स का फेसवॉश, दोबारा नहीं पड़ेगी बाज़ार से खरीदने की जरूरत

इसके बाद लगाएं कॉर्न फ्लॉर पैक-

ब्लीच करने के बाद आम तौर पर फेशियल किया जाता है, लेकिन अगर ब्लीच के बाद आप नॉर्मल स्क्रब भी कर सकती हैं अपने चेहरे पर। अगर सेंसिटिव स्किन है तो स्क्रब करने की जगह सीधे आप फेस पैक भी लगा सकती हैं।

इसके लिए थोड़ा सा कॉर्न फ्लॉर लें। इसमें मिलाएं गुलाब जल और फिर मिलाएं थोड़ी सी छाछ। जी हां, सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लगे, लेकिन छाछ हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है। ये स्किन को ठंडक भी देती है।

इसके बाद इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाएं। ये सभी चीज़ें अच्छे से मिक्स कर अपने चेहरे पर लगाएं। ये पैक एक्ने के दाग, सनटैन आदि को ठीक करता है।

मकई के आटे से स्किन में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है। छाछ स्किन में लैक्टिक एसिड पहुंचाती है और हल्दी के फायदे तो आप जानती होंगी।

इस ब्लीच और फेस पैक को जरूर ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।