आलू के गुणों के बारे में तो हम सभी जानते हैं। ये न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स
भी होते हैं जो इसे कम्प्लीट फूड बनाते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह जरूर दी जाती है। भारत में तो आलू का इस्तेमाल बहुतायत में होता है और ये आसानी से आपको अपने किचन में मिल जाएगा। पर क्या आप जानती हैं कि ये ब्यूटी के लिए कितना जरूरी है। आलू से कई तरह की चीज़ों में फायदा मिलता है और ये हमारी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा हो सकता है।

जी नहीं, यहां मैं आलू खाने की नहीं बल्कि लगाने की बात कर रही हूं। आलू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट का भी काम कर सकता है जिसकी वजह से हम अपने चेहरे के अनचाहे बालों को रंग सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं और आपका काम घर बैठे हो जाएगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप आलू का इस्तेमाल कर सकती हैं अपने चेहरे को और भी ज्यादा निखारने के लिए।

skin care natural ways

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing Glow: कच्चे दूध और आलू से इस तरह से बनाएंगी स्क्रब तो चंद मिनटों में मिलेगा निखार

क्या फायदा होगा इस ब्लीच से-

- इससे स्किन पोर्स टाइट होंगे
- चेहरे के बालों का रंग हल्का होगा
- चेहरे में एंटी एजिंग ग्लो आएगा

तो चलिए आपको बताते हैं कि आलू का इस्तेमाल आपको किस तरह से करना है।

natural bleach for skin

क्या सामग्री है-

1. मसूर दाल का पाउडर या चावल का आटा
2. आलू का रस
3. नींबू का रस (ऑयली स्किन है तो)
4. अगर ड्राई स्किन है तो इसके लिए नींबू की जगह शहद का इस्तेमाल कीजिए। आप चाहें तो गुलाब जल भी डाल सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- आलू से करें फेशियल और निखाने अपनी त्‍वचा

Recommended Video

कैसे करें इस्तेमाल-

सबसे पहले 1.5 चम्मच मसूर दाल पाउडर या फिर चावल के आटे में 3 चम्मच आलू का जूस मिलाएं। इसके लिए आलू को पीस लें और किसी कपड़े की मदद से उसका जूस निकालें।

इसके बाद कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें और अगर ड्राई स्किन है तो आप इसमें शहद डालें। अगर शहद से पेस्ट थोड़ा गाढ़ा हो गया है तो उसमें गुलाब जल 1 चम्मच मिलाएं। इसका पतला घोल बनाना है। बहुत ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए।

अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 1 मिनट के लिए मसाज करें जिससे बल्ड सर्कुलेशन सही होगा। इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे से जुड़ी कई सारी समस्याओं से आपको छुटकारा मिलेगा और आपके बाल ब्लीच नजर आएंगे। इसे आप हफ्ते में अगर एक या दो बार इस्तेमाल करती हैं तो कुछ हफ्तों में ही इसका फर्क ये देखेंगी कि चेहरे के बालों को ब्लीच करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। ये तरीका काफी आसान है और इससे बहुत सारे फायदे हो सकते हैं।

अगर सेंसिटिव स्किन है तो-

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो उसके लिए अपनी स्किन पर पैच टेस्ट कर लें। चेहरे के सिर्फ एक छोटे से पार्ट में ये लगाकर देखें और अगर सही लगता है तो ही इसे पूरे चेहरे पर लगाएं।

आलू का ये फेशियल ब्लीच आपके बहुत काम आ सकता है। ये चेहरे को एक्सफोलिएट करेगा, उससे डेड स्किन की लेयर हटाएगा। अगर आपको किसी भी तरह के ब्लीच से या इस पैक में इस्तेमाल किए गए किसी भी तरह के इंग्रीडियंट से दिक्कत होती है तो उसे न इस्तेमाल करें। इस पैक के लगातार इस्तेमाल से स्किन पोर्स टाइट भी होते हैं और इनका फायदा जरूर मिलता है। इसे जरूर ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमसे कमेंट बॉक्स में शेयर करें। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।