• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ऑयली स्किन के लिए जादुई हैं ये उपाय, गर्मियों में त्‍वचा दिखेगी खिली-खिली

ऑयली स्किन की केयर एक्‍सपर्ट के बताए इन टिप्‍स से करेंगी तो गर्मियों में भी आपका चेहरा हमेशा ग्‍लो करेगा। 
author-profile
Next
Article
tips for oily skin in summer hindi

ऑयली त्वचा इन दिनों आम समस्याओं में से एक है, खासकर इस बदलते मौसम के दौरान। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा थोड़ी ऑयली है या बहुत ज्‍यादा, क्योंकि यह त्वचा की कुछ समस्याओं जैसे मुंहासे का बढ़ना और पोर्स के बंद होने के कारण ब्लैकहेड्स और आपके चेहरे पर ऑयली ग्‍लो आदि को जन्‍म दे सकता है। 

ड्राई त्वचा की तुलना में ऑयली या कॉम्बिनेशन त्‍वचा में एजिंग धीरे-धीरे बढ़ती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑयल (सीबम) ग्‍लैंड्स द्वारा उत्पादित ऑयल (सीबम) त्वचा को लुब्रिकेंट, पोषित और मॉइश्चराइज रखने का काम करता है और फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को रोकता है। 

ऑयली त्वचा के कई कारण होते हैं। त्वचा को कोमल और नमीयुक्त बनाए रखने के लिए वसामय ग्‍लैंड सीबम का उत्पादन करते हैं। जब बहुत अधिक सीबम का उत्पादन होता है, तब त्वचा ऑयली दिखाई देती है और ऑयली त्वचा से मुंहासे और त्वचा की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। ऑयली त्वचा के लिए हार्मोन और जेनेटिक्स मुख्य कारक हैं। 

जैसे-जैसे वसामय ग्‍लैंड्स उम्र के साथ परिपक्व होती हैं, त्वचा की परत पर सीबम का उत्पादन बढ़ता है और शरीर में मौजूद एण्ड्रोजन जितना अधिक होता है, उतना ही अधिक सीबम पोर्स के माध्यम से फैलता है। यह सीबम त्वचा की परत की सतह पर बैठता है और इसे ऑयली बनाता है। 

जब इन तेलों की अधिकता पोर्स में फंस जाती है और डेड स्किन सेल्‍स और बैक्टीरिया के साथ मिल जाती है तो यह पिंपल्स और ब्लैकहेड्स को जन्म देती है। आपकी ऑयली त्वचा का इलाज करने के लिए आप कई चीजें कर सकती हैं। हालांकि, अपनी त्वचा पर यादृच्छिक उत्पादों का उपयोग करने से बचें, जो आपकी त्वचा की समस्याओं को और बढ़ा सकते हैं और आजमाए हुए ऑयली स्किन प्रोडक्‍ट्स से चिपके रहते हैं।

ऑयली त्वचा के लिए स्किन केयर रूटीन

त्वचा से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए इसे हर समय साफ रखना चाहिए। अपने चेहरे को दिन में दो या तीन बार साफ करें ताकि गंदगी और तेल जमा न हो जाए जिससे पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे और अन्य समस्याएं आदि हो जाती हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और FLAWLESS कॉस्मेटिक क्लीनिक और ILACAD संस्थान में निदेशक, डॉ. मोनिका कपूर जी बता रही हैं।

सीरम

serum for oily skin

सीरम का प्रयोग तभी करें, जब आप त्वचा की विभिन्न समस्याओं से निपटना चाहती हैं। यदि आपकी त्वचा डिहाइड्रेशन महसूस करती है तो अपने स्किनकेयर रूटीन में हाइड्रेटिंग सीरम का इस्‍तेमाल करें। ब्राइटनिंग और एंटी-एजिंग प्रभाव के लिए, ब्राइटनिंग और एंटी-एजिंग गुणों वाले सीरम का इस्‍तेमाल करें।

हफ्ते में एक या दो बार ऑयली त्वचा को एक्सफोलिएट करें। त्वचा की परत पर उत्पन्न एक्‍स्‍ट्रा सीबम त्वचा की सतह पर डेड स्किन सेल्‍स की ओर जाता है, जिसके परिणामस्वरूप पिंपल्स, मुंहासे, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:रात में सोने से पहले करें ये काम, सुबह ऑयली स्किन पर दिखेगा निखार

मॉइश्चराइजिंग 

ऑयली त्वचा को नियमित रूप से मॉइश्चराइजिंग और हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। नमी की त्वचा का एक्सपोजर केवल फैट ग्‍लैंड को क्षतिपूर्ति करने के लिए अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। इसलिए अपनी त्वचा पर नियमित रूप से ऑयल फ्री, नॉन-कॉमेडोजेनिक, वॉटर बेस मॉइश्चराइजर लगाएं।

expert tips on skin care tips

प्राइमर का इस्‍तेमाल

मेकअप करते समय हमेशा प्राइमर का इस्तेमाल करें, यह सीबम को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इससे आपका मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहता है। लगभग हर दिन अल्कोहल फ्री टोनर का इस्‍तेमाल करें। रोजाना टोनर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल और गंदगी दूर होने में मदद मिलेगी।

हफ्ते में एक बार अपनी त्वचा पर बेसिक मास्क या पील का इस्‍तेमाल करें। ऑयली त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस मास्क वह है जिसमें चारकोल या मोरक्कन क्ले होता है जो त्वचा को शांत और साफ रखता है।

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

sunscreen for oily skin

सनस्क्रीन पर परत करना दिन के समय ऑयली स्किन केयर रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा है। हमेशा मिनरल बेस प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें जिसमें जिंक या टाइटेनियम डाइऑक्साइड होता है जो त्वचा से तेल को अवशोषित करता है। कभी भी मेकअप लगाकर न सोएं। इससे त्वचा के पोर्स बंद हो जाएंगे और आपकी त्वचा की अन्य समस्याएं भी बढ़ जाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन टाइप के अनुसार करें त्वचा की देखभाल

Recommended Video

एक्सफोलिएशन

एक्सफोलिएशन के बाद त्वचा पर फेस मास्क का इस्तेमाल करें। इसे हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार लगाएं। ऐसे फेस मास्क का इस्‍तेमाल करें जिसमें काओलिन और बेंटोनाइट क्ले, चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी हो। यह सारी चीजें ऑयली त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है क्योंकि यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को धीरे से सोख लेती हैं।

इन टिप्‍स को आजमाकर आप भी ऑयली त्‍वचा की देखभाल कर सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।