बारिश का सीजन शुरू हो चुका है। यह एक ऐसा मौसम है, जब आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा ऑयली होने लगती है और इसका मुख्य कारण ह्यूमिडिटी है। ह्यूमिडिटी के कारण होने वाले ऑयली स्किन आपके लिए बहुत नुकसानदेह हो सकती है, क्‍योंकि इससे एक्ने और ब्लैमिश होना बेहद आम है। ऑयली स्किन होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। हमारे सिबेसियस ग्लैंड्स अनेक तरह के सीबम का उत्‍पादन करते हैं, जो स्किन को सॉफ्ट और मॉइश्चराइज रखते हैं। जब भी कभी हमारे स्किन से ज़रूरत से ज्यादा सीबम का उत्‍पादन होने लगता है, तब हमारी स्किन ऑयली हो जाती है। 

ऑयली स्किन होने के अनेक कारणों में हमारे हार्मोन्स और जेनेटिक्स भी एक अहम भूमिका निभाते हैं। इस तरह के चलते स्किन के ऑयल स्किन के पोर्स में फस जाते हैं और यह बैक्टीरिया और डेड स्किन सेल्स के साथ मिलकर पिंपल्स और ब्लैकहेड्स का कारण बनते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप अपने ऑयली स्किन के लिए आसान स्किन केयर रूटीन को अपना सकती हैं। इसके बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

त्‍वचा की सफाई

face cleaning oily skin

सबसे पहले अपनी स्किन को अच्छे से धोएं जिससे स्किन से जरूरत से ज्यादा ऑयल निकल जाए। दिन में कम से कम दो से तीन बार स्किन को धोएं जिससे स्किन की पोर्स में बंद डर्ट, गंदगी और प्रदूषण अच्छे से साफ हो जाए।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में अपनी ऑयली स्किन से रहती हैं परेशान, तो इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल

सीरम का इस्‍तेमाल

हमेशा एक अच्छे सीरम का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए आप हाइड्रेटिंग सीरम को अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें। इससे आपकी डिहाइड्रेटेड स्किन को राहत मिलती है।

त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करें

skin care routine for oily skin step by step

अपनी स्किन को हफ्ते में कम से कम दो बार एक्सफोलिएट करें। एक्सफोलिएशन से स्किन पर एक्स्ट्रा सीबम का उत्पादन कम हो जाता है, जो स्किन की लेयर पर डेड स्किन सेल्स का कारण बनते हैं। इसके कारण एक्ने, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स जैसी समस्याएं होती हैं।

मॉइश्चराइजर

ऑयली स्किन को हमेशा मॉइश्चराइजेशन और हाइड्रेशन की जरूरत होती है। इसके लिए आप ऑयल फ्री, बिना कॉमेडोजेनिक और वॉटर युक्त मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करें।

प्राइमर का इस्‍तेमाल

primar for oily skin

ऑयली स्किन पर किसी भी तरह का मेकअप लगाने से पहले एक अच्छा प्राइमर जरूर लगाएं। यह सीबम के प्रोडक्शन को कंट्रोल में रखता है।

अल्कोहल फ्री टोनर का इस्‍तेमाल

ऑयली स्किन वाली महिलाओं को हमेशा एक अल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। टोनर स्किन लेयर से एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी निकालने में मदद करता है।

शीट मास्क जरूर लगाएं

ऑयली स्किन पर आप हफ्ते में कम से कम एक बार शीट मास्क या पील ऑफ मास्क जरूर लगाएं। आप ऐसे शीट मास्क का इस्‍तेमाल करें, जिसमें चारकोल और मोरक्को क्ले की मात्रा ज्यादा हो।

Recommended Video

सनस्क्रीन

sunscreen for oily skin

आप अपनी ऑयली स्किन के लिए भी एक अच्छे एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए आप मिनरल युक्त सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करें, जिसमें जिंक, टाइटेनियम डाइऑक्साइड हो और जो स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल अब्जॉर्ब कर ले।

इसे जरूर पढ़ें: दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्किन केयर से जुड़ी इन 4 गलतियों से बचें

मेकअप लगाकर न सोएं

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो एक बात हमेशा ध्यान रखें कि आप मेकअप लगाकर कभी न सोएं। इससे आपके स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और स्किन में अनेक तरह की प्रॉब्‍लम्स होने लगती हैं।

इन स्किन केयर रूटीन से आप भी अपनी ऑयली स्किन को खिला-खिला बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com