आपके शरीर में कई ऐसे ऑयल ग्लैंड्स होते हैं जो सीबम बनाते हैं और ये त्वचा को नेचुरल तरीके से मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। वैसे तो ये नेचुरल प्रोसेस है, लेकिन कई लोगों के चेहरे और शरीर में इतना ज्यादा तेल आता है कि उनकी स्किन हमेशा शाइनी दिखती है और ये अन्य समस्याओं का कारण बनता है। 

ऑयली स्किन वाले लोगों को एक्ने की समस्या बहुत ज्यादा होती है और साथ ही साथ उनके चेहरे टे T-zone (नाक, माथा और अपर लिप्स और चिन) पर बहुत ज्यादा तेल आने लगता है। 

ऐसे में ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या भी होती रहती है। इस एरिया में ज्यादा तेल आने से आपके मेकअप से लेकर स्किन केयर रूटीन तक बहुत सारी चीज़ों में समस्याएं होती हैं जैसे मेकअप गालों पर कुछ अलग लुक देता है और नाक के आस-पास कुछ अलग लुक आता है। 

ऐसे में T-zone के ऑयल को हटाने के लिए कुछ टिप्स अपनाए जा सकते हैं। 

oil on tzone

T-zone स्किन केयर करते समय ये बातें रखें ध्यान-

  • आपको सिर्फ अपने चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल को हटाना है क्योंकि आपके गाल आदि ड्राई हैं और पूरी तरह से ऑयली स्किन केयर इन्हें ज्यादा ड्राई कर देगी। 
  • ब्लैकहेड्स से जुड़ी स्किन केयर तकनीक इसके लिए ज्यादा बेहतर साबित होती है। 
  • एक्सफोलिएशन के बिना आप T-zone का एक्स्ट्रा ऑयल नहीं हटा सकते हैं इसलिए वो अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें- 3 तरह के होते हैं डार्क सर्कल्स, इस तरह से किया जा सकता है ट्रीटमेंट

दिन में तीन बार जरूर धोएं अपना चेहरा-

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि दिन में सिर्फ एक बार अपना चेहरा धोते हैं वो भी नहाते समय या बहुत हुआ तो सुबह उठते से ही, लेकिन आपको दिन में तीन बार अपना चेहरा जरूर धोना चाहिए। 

रात में सोते समय भी अपने चेहरे को धोना अपने रूटीन का हिस्सा बना लें। अगर आपको ऑयली टी-ज़ोन की समस्या है या फिर एक्टिव एक्ने है तब तो ये जरूर ध्यान रखें। 

आपको अपना चेहरा स्क्रब नहीं करना है सिर्फ सौम्यता से साफ करना है। इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि अगर आपको चेहरे पर रैशेज, लालिमा, जलन, एक्ने आदि की समस्या है तो डॉक्टर का बताया हुआ फेस वॉश ही इस्तेमाल करें। 

मॉइश्चराइजर की अहमियत न भूलें-

चेहरा धोने के बाद अगर आप मॉइश्चराइजर नहीं लगाएंगे तो चेहरे को हाइड्रेट करने के लिए आपके ऑयल ग्लैंड्स और ज्यादा तेल पैदा करेंगे।  

अगर आपका T-zone ऑयली है तो सबसे बेहतर होगा कि आप जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर और वाटर बेस्ट क्लींजर का इस्तेमाल करें।  

इसे जरूर पढ़ें- बिगड़ गया है आईलाइनर तो ये 5 हैक्स करेंगे आपकी मदद  

Recommended Video

मॉइश्चराइजर चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान- 

  • हमेशा ऐसा मॉइश्चराइजर चुनने की कोशिश करें जिसमें पहले से ही SPF मौजूद हो। 
  • अगर आप ह्यूमिड जगह पर रहते हैं तो ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। 
  • जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर भी आपके लिए अच्छा हो सकता है। 
  • अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है जैसे गाल आदि ड्राई हैं और बाकी स्किन ऑयली तो मॉइश्चराइजिंग लोशन अच्छा होगा।  

नोज स्ट्रिप और ऑयल पुलिंग पेपर का करें इस्तेमाल- 

अगर आपका T-zone बाकी चेहरे के मुकाबले ज्यादा ऑयली है तो आप नोज स्ट्रिप्स और ऑयल पुलिंग पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं जो एक्स्ट्रा तेल को सोख लेता है।  

oil and tzone

ग्रीन-टी फेस पैक करेगा मदद- 

2017 में हुई एक रिसर्च बताती है कि ग्रीन टी में मौजूद polyphenols आपकी स्किन में सीबम प्रोडक्शन को कम कर सकते हैं और इसमें कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बैक्टीरिया को कम करके स्किन को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। 

ऐसे में आप ग्रीन-टी आधारित प्रोडक्ट्स चुन सकते हैं या फिर ग्रीन-टी से DIY मास्क बना सकते हैं।  

सामग्री- 

  • 1 चम्मच माचा टी पाउडर या ग्रीन टी बैग
  • 1 चम्मच सादा दही
  • थोड़ा सा ओटमील पाउडर 

इन तीनों चीज़ों को ब्लेंड करके अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर आप गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। ये मास्क न सिर्फ चेहरे पर सौम्यता लाएगा बल्कि एक्ने की समस्या को भी कम करेगा और चेहरे से एक्स्ट्रा तेल हटाएगा।  

कुछ चीज़ों का रखें ध्यान- 

  • अगर आपको किसी चीज़ से एलर्जी है तो उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। 
  • ग्रीन-टी अगर जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल की जाए तो ये खराब साबित हो सकती है।  Tannins नामक कम्पाउंड जो ग्रीन टी में मौजूद होता है वो स्किन को एक्स्ट्रा ड्राई भी बना सकता है। 
  • कई लोगों को दही चेहरे पर सूट नहीं करता है और ऐसे समय पर आपको दही का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  

ये सारे टिप्स आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं और ये आपके स्किन केयर रूटीन को और भी बेहतर बनाएंगे। पर आप किसी भी DIY ट्रिक के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।  

अगर आपको बहुत ज्यादा समस्या हो रही है या स्किन से जुड़ा कोई इन्फेक्शन हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।