मेकअप एक ऐसी चीज है, जो आपकी खूबसूरती को बढ़ा सकता है। लेकिन इसे सही तरीके से न किया जाए तो आपकी खूबसूरती बिगड़ भी सकती है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि मेकअप करने से पहले त्वचा की प्रकृति को समझना बहुत जरूरी है। त्वचा के टेक्सचर को बिना समझे अगर आप मेकअप करती हैं तो कई परेशानियां शुरू हो सकती हैं। वहीं मेकअप के अलावा आपका स्किन केयर रूटीन भी त्वचा के टेक्सचर के अनुसार होना चाहिए। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपका मेकअप और स्किन केयर रूटीन दोनों ही खास होने चाहिए।

ऑयली स्किन में अक्सर यह समस्या देखने को मिली है कि वह हर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा के कई हिस्सों से ऑयल निकलना शुरू हो जाता है। आपकी त्वचा से निकलने वाले ऑयल को बैलेंस करने के लिए हम कुछ मेकअप और स्किन केयर ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसे आप फॉलो कर सकती हैं।

फेस को क्लीन करने का तरीका

facewash

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो मेकअप हटाने के लिए त्वचा को अच्छी तरह साफ करना जरूरी है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप इसे रगड़कर घंटों साफ करती रहें, इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। कुछ लोग सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड आधारित क्लीन्जर का इस्तेमाल करते हैं और फिर उसे मॉइश्चराइज करते हैं। हालांकि इसे प्रैक्टिस में लाना मुश्किल है, ऐसे में कोशिश करें कि दिन में दो बार अपने चेहरे को जरूर साफ करें और फिर स्किन ड्राई न हो इसके लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्ट्रिपिंग टोनर का न करें इस्तेमाल

टोनर स्किन को बाहर से ड्राई करता है, यह त्वचा को सख्त भी बना सकता है। आपके स्किन केयर रूटीन में क्लींजर, टोनर और मॉइश्चराइजर हमेशा उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। यह सच है कि जब आप ऑयली स्किन पर टोनर का इस्तेमाल करते हैं तो वह ड्राई हो जाती है, लेकिन संवेदनशील एरिया पर इसे लगाने से मुंहासे, लालिमा जैसी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं।

प्राइमर या फिर मॉइश्चराइजर

primer

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो कुछ ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को बैलेंस रखे। कोशिश करें कि अपने स्किन केयर रूटीन में अधिक चीजों को शामिल न करें। ऑयली स्किन पर मेकअप करने के लिए सबसे बेहतर टेक्नीक है कि आप प्राइमर या फिर मॉइश्चराइजर, इन दोनों में से किसी एक चीज का इस्तेमाल करें। दोनों को एक साथ इस्तेमाल न करें, अपनी स्किन पर मेकअप की अधिक परत न चढ़ाएं। वहीं अच्छी कंपनी के प्राइमर का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा पर सूट करता हो।

मैट फाउंडेशन

mate foundation

इन दिनों मैट फाउंडेशन महिलाओं का पसंदीदा ब्यूटी प्रोडक्ट है, क्योंकि यह त्वचा पर अधिक हैवी नहीं दिखता है। इस तरह के फाउंडेशन में ऑयल अब्सॉर्ब करने वाले इंग्रीडिएंट होते हैं, जो एक्सट्रा निकलने वाले तेल को बैलेंस रखने में मदद करते हैं। ऑयल युक्त फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है। इसलिए कोशिश करें कि ऑयल फ्री फाउंडेशन का ही इस्तेमाल करें। वहीं फाउंडेशन लगाने के बाद चेहरे पर टिश्यू पेपर रखकर टैप करना न भूलें, इससे आप मेकअप को बैलेंस कर सकती हैं और एक्सट्रा ऑयल रिमूव कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: DIY face pack: अनानास से बनाएं 4 तरह के फेस मास्‍क, स्‍किन करेगी ग्‍लो और मुंहासे हो जाएंगे दूर

कंसीलर लगाते वक्त ध्यान रखें ये बात

concealer

अगर आप कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं तो इसका अधिक उपयोग करने से बचें। अपनी त्वचा को देखते हुए कंसीलर का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा से निकलने वाले ऑयल को अब्सॉर्ब करें। अगर आप कंसीलर का इस्तेमाल कर रही हैं तो ओवर न करें। इसे सिर्फ बेस के तौर पर इस्तेमाल करें, अगर इसकी जरूरत न लगे तो स्किप करें। वहीं कंसीलर लगाने के बाद किसी सॉफ्ट टॉवेल या फिर टिश्यू की मदद से चेहरे को टैप-टैप कर पोंछना न भूलें।

इसे भी पढ़ें: DIY: सेलेब्स जैसा निखार पाने के लिए घर पर बनाएं दही और तेज पत्ते का फेसपैक

Recommended Video

पाउडर का भी करें इस्तेमाल

powder

मेकअप को फाइनल टच देने के लिए ड्राई पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्रश की मदद से पाउडर का इस्तेमाल फोरहेड, आंखों के नीचे, या फिर ऐसी जगहों पर लगाएं जहां से ऑयल निकलता रहता है। आप चाहें तो इसे नाक पर भी लगा सकती हैं, इससे शाइन आ जाएगी और मेकअप परफेक्ट दिखेगा। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो पाउडर का इस्तेमाल जरूर करें।

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें । साथ ही बिग बॉस से जुड़ी और भी लेटेस्‍ट अपडेट्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।