इमली अपने खट्टे-मीठे स्वाद के लिए खूब पसंद की जाती है। ज्यादातर लोग इसे अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसे अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं। ज्यादातर लोग इस बात से अंजान है, इमली बालों और त्वचा संबंधी कई समस्याओं के इलाज के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है।

इमली का रस विटामिन और मिनरल्स से भरा होता है, जो कई तरीकों से बालों और त्वचा को फायदा पहुंचाता है। वहीं इमली के बीज फास्फोरस, अमीनो एसिड, और मैग्नीशियम आदि जैसे मिनरल्स से समृद्ध हैं। ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए उपयोग किए जाने पर इसके अपने फायदे हैं।

  • कैसे करें इमली का इस्तेमाल

imli use

हेल्दी स्किन और बालों के लिए इमली के जूस और बीज दोनों का कई तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। बीजों से मिलने वाला हाइलूरोनिक एसिड त्वचा को नमीयुक्त और पोषित करने का नेचुरल तरीका है। वहीं इमली के उपयोग से बालों को झड़ने से रोक सकती हैं।

  • ग्लोइंग स्किन के लिए फेस मास्क

glowing skin

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाना चाहती हैं तो इमली के पल्प का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए फ्रेश इमली पल्प लें और उसमें चंदन पाउडर, गुलाब जल, दही, और मुल्तानी मिट्टी मिक्स कर दें। इन सभी चीजों को मिक्स कर पेस्ट तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे पर पैक सूखने लगे तो इसे गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें, इससे आप दमकती हुई त्वचा पा सकती हैं।

  • डेड स्किन हटाने के लिए बॉडी स्क्रब

स्क्रब बनाने के लिए इमली का जूस लें और उसमें बेकिंग सोडा, नींबू का रस, और ब्राउन शुगर मिक्स कर दें। अब मिश्रण को आप अपनी बॉडी पर एक्सफोलिएट के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:हेयर डाई या कलर लगाने के बाद बालों पर लगाएं ये DIY मास्क, लंबे समय तक रहेगा रंग और बाल रहेंगे सॉफ्ट

  • स्किन टोन के लिए फेस पैक

skin lighting

इमली को उबालकर उसका पल्प निकाल लें और उसमें हल्दी पाउडर मिक्स करें। जब यह ठंडा हो जाए तो अपने चेहरे पर लगाएं, इससे रंगत निखारने में आपको मदद मिलेगी। जिनकी त्वचा ऑयली है वह इस पेस्ट को हफ्ते में तीन बार लगा सकती हैं। हालांकि ध्यान देने वाली बात है कि इमली में विटामिन सी होता है जो सूरज की क्षति के लिए अधिक संवेदनशील बना देगा।

 

  • नेचुरल ब्लीच है इमली

imli natural bleach

कैमिकल युक्त ब्लीच का प्रयोग करने के बजाय नैचुरल तरीका आजमा सकती हैं। इसके लिए इमली के पल्प में नींबू का रस और शहद मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सोनम कपूर से जानें होंठों को सॉफ्ट बनाएं रखने के 2 आसान घरेलू नुस्‍खे

  • हेयर मास्क

hair mask for growth

झड़ते बालों से परेशान तो इमली का प्रयोग कर आप उसे मजबूत बना सकती हैं। इसके लिए इमली के रस को गुनगुने पानी में डालकर उसे अच्छी तरह छान लें। अब इस रस को अपने बालों में इस्तेमाल करें। हालांकि इससे बाल चिपचिपे हो जाएंगे, जिसे हटाने के लिए बालों में शैम्पू करें। आप चाहें तो इमली से स्कैल्प की मसाज भी कर सकती हैं और 15 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें। साफ हो जाने के बाद गर्म टॉवेल लपेट लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।