मौसम सर्दी का हो या गर्मी का, हर मौसम में होंठों की देखभाल करना बेहद जरूरी है, क्‍योंकि चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में होंठों की बड़ी भूमिका होती है। अगर होंठों की सही देखभाल न की जाए तो वह ड्राई, टैन और हार्ड हो सकते हैं। 

वैसे तो बाजार में आपको बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स मिलेंगे जो खासतौर पर होंठों की देखभाल के लिए ही बनाए गए हैं। इनमें से बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आपको अच्‍छे रिजल्‍ट्स भी देंगे, मगर इनका असर केवल तब तक ही रहेगा जब तक आप इन्‍हें इस्‍तेमाल करती रहेंगी। 

ऐसे में यदि आप कुछ घरेलू नुस्‍खे आजमाती हैं तो बिना पैसे खर्च किए ही आप कोमल और गुलाबी होंठ पा सकती हैं। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सोनम कपूर भी अपने होंठों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए होम रेमेडीज पर ज्‍यादा विश्‍वास रखती हैं। अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर सोनम ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्‍होंने बताया है कि वह होंठों की देखभाल के लिए कौन से 2 नुस्‍खों को आजमा कर देख चुकी हैं। तो चलिए जानते हैं सोनम कपूर के लिप केयर रूटीन के बारे में में। 

इसे जरूर पढ़ें: सोनम कपूर ने शेयर की PCOS के लिए टिप्स, जानिये इसके लक्षण और उपाय

Soft And Pink Beautiful Lips Care

शहद और चीनी का स्‍क्रब 

सोनम कपूर ने वीडियो में बताया है कि वह हफ्ते में एक या दो बार अपने होंठों को एक्सफोलिएट करती हैं और इसके लिए वह होममेड स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करती हैं। इससे होंठों पर चढ़ी डेड स्किन की परत साफ हो जाती है, साथ ही होंठों का रंग भी गुलाबी हो जाता है। 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 
  • 1 छोटा चम्‍मच चीनी 

विधि 

  • दोनों ही सामग्री को मिक्‍स करें। 
  • अब इस मिश्रण से 1 मिनट तक होंठों को स्‍क्रब करें। 
  • स्‍क्रब करने के बाद आप होंठों को पानी से वॉश कर सकती हैं। 

शहद और चीनी के स्‍क्रब के फायदे 

  • अगर आपके होंठ बहुत अधिक ड्राई हैं तो शहद आपके होंठों के लिए बहुत ही अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर साबित हो सकता है। 
  • होंठों का कालापन दूर करने के लिए चीनी से अच्‍छा स्‍क्रब और नहीं हो सकता है। यह त्‍वचा को डीप क्‍लीन करती हैं और होंठों की डार्क त्‍वचा को गुलाबी बनाती है। 
How To Get Soft Lips Naturally

नारियल का तेल 

होंठों को स्‍क्रब करने के बाद सोनम नारियल के तेल से होंठों की मसाज करती हैं। ऐसा करने से होंठ सॉफ्ट हो जाते हैं और उनकी ड्राईनेस भी दूर हो जी है। सोनम वीडियो में बताती हैं कि नारियल का तेल रात के वक्‍त भी होंठों पर लगाया जा सकता है। इससे होंठ फटते नहीं हैं और होंठों की टैनिंग भी दूर हो जाती है। 

Recommended Video

फटे होंठों के लिए नारियल के तेल के फायदे 

  • नारियल के तेल में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं । यदि आपके होंठों में दरार पड़ गई है और उसमें से खून आ रहा है तो आपको दिन में 3-4 बार नारियल के तेल से होंठों की मालिश करनी चाहिए। 
  • अगर आपके होंठों पर टैनिंग हो गई है या होंठों के आसपास पिगमेंटेशन की प्रॉब्‍लम हो गई है तो आपको नारियल के तेल में एलोवेरा जैल मिक्‍स करके लगाना चाहिए। 
  • गुलाबी होंठ पाने के लिए आप नारियल के तेल में गुलाब के फूल का रस मिला कर लगा सकती हैं। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिदंगी से। 

 Image Credit: Freepik