अगर आप जल्दी-जल्दी बाल डाई करती हैं या फिर आपने बालों में कलर लगाती हैं और स्टाइलिंग ज्यादा करती हैं तो बालों के खराब होने की उम्मीद ज्यादा होती है। अगर ब्लीच आदि लगाया जाता है तब तो बालों की शाइन पूरी तरह से खत्म हो जाती है। अगर इन सब कारणों से आपको बाल बहुत ज्यादा खराब हो रहे हैं तो ये हेयर मास्क आप घर में ट्राई करें। इस हेयर मास्क की मदद से आपको बहुत फायदा हो सकता है। ये बालों को सॉफ्ट बनाएगा, बालों की रूट्स को थोड़ा और मजबूत बनाएगा और आपके बालों को वो जरूरी पोषण देगा जो ज्यादा स्टाइलिंग या कलर की वजह से उनसे छिन गया है।  

बालों की मजबूती के लिए ये हेयर मास्क काफी अच्छा है। इस हेयर मास्क को लेकर आपको सबसे जरूरी काम ये करना है कि इसे अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करना है। इसमें इस्तेमाल होने वाले इंग्रीडियंट्स को आप कम या ज्यादा ले सकती हैं, लेकिन एक बार के इस्तेमाल के लिए आपके लिए ये सामग्री काफी होगी।  

hair mask to use after dye or color

इसे जरूर पढ़ें-Hair Care: सर्दियों में फ्रिजी और डैमेज बालों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 हेयर सीरम 

क्या चीज़ें जरूरी हैं- 

  • 1 पका हुआ केला
  • 4 बड़े चम्मच दही
  • 1 अंडे का पीला हिस्सा
  • 4 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 4 चम्मच ऑलिव ऑयल
  • 2 चम्मच केस्टर ऑयल

आप नेचुरल एलोवेरा जेल लेंगी तो फायदा ज्यादा होगा। नेचुरल एलोवेरा जेल को ब्लेंडर में पीस लीजिए और फिर उसका इस्तेमाल इस मास्क में कीजिए। ये बालों को पोषण देने के लिए बहुत अच्छा है। अंडा बालों के लिए भी सुपर फूड है और इसलिए इसे आप जरूर इस्तेमाल करें। दही का लैक्टिक एसिड बालों के मॉइश्चर को ठीक करेगा और इसी के साथ ऑलिव ऑयल और केस्टर ऑयल बालों की ग्रोथ को और ज्यादा बेहतर बनाएगा। केले का मिनरल सिलिका और विटामिन C बालों को टूटने से रोकेगा। 

Recommended Video

कैसे बनाना है ये मास्क-

सबसे पहले अंडे का पीला हिस्सा, 4 चम्मच दही और केला एक ब्लेंडर में डालकर मिक्स कर लें। इसे 5-10 सेकंड तक ही ब्लेंड करें क्योंकि उससे ज्यादा में ये हेयर मास्कबहुत ज्यादा पतला हो जाएगा। इसके बाद इसमें ऑलिव ऑयल डालें। अगर बालों में ब्लीच किया हुआ है और ये बहुत ही ज्यादा खराब हो रहे हैं तो आप इसमें केस्टर ऑयल भी डालें नहीं तो इसे स्किप भी किया जा सकता है। 

अब ये मिक्सचर थोड़ा पतला हो गया होगा, पर इसे आप ऐसे ही अपने बालों में लगाएं। हो सके तो हाथ में ग्लव्ज पहन लें। एक-एक सेक्शन लेकर बालों में जड़ों से लेकर नीचे तक इसे लगाएं। इस तरह के मास्क थोड़े झंझट भरे होते हैं थोड़े टपकते हैं, लेकिन इससे बालों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है।

इसे जरूर पढ़ें-करी पत्तों और गुड़हल से ऐसे करें बालों की हॉट ऑयल थेरेपी, बालों का झड़ना हो जाएगा बंद

पूरी तरह से मास्क लगाने के बाद इसे क्लचर से बांध लें और फिर शावर कैप पहन लें। अगर आप शावर कैप या कोई कपड़ा बालों में लगा लेंगी तो बालों की नेचुरल हीट से आपके बालों में मास्क का इस्तेमालअच्छे से होता है। 

इसे 20-25 मिनट रखने के बाद आप शैम्पू और कंडीशनर की मदद से बालों को धो लें। इससे आपके बालों की शाइन बहुत बढ़ जाएगी।  

क्या ध्यान रखना है- 

  • बालों को कंधी कर लेना बहुत जरूरी है
  • ये ध्यान रखें कि बाल ज्यादा गंदे न हों
  • अपने ऊपर टॉवल या प्लास्टिक डाल लें क्योंकि ये बालों से टपकेगा इसलिए सावधानी बरतें। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

All Image Credit: Freepik and Pinterest