आज के समय में वातावरण में बढ़ते प्रदूषण और गंदगी की वजह से बालों की देखरेख करना और भी ज्यादा जरूरी हो गया है। बाजार से मिलने वाले शैंपू के साथ बालों को पोषण देने के लिए कंडिशनर लगाना एक तरह से जरूरी हो गया है। वैसे तो ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाए रखने के लिए कंडिशनर का यूज करती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि कंडिशनर को कुछ खास तरह से इस्तेमाल किया जाए तो इससे बालों को सॉफ्ट, सिल्की और हेल्दी रखा जा सकता है। अगर बाल सही तरीके से कंडिशन किए जाएं तो इससे बाल भीतर से मजबूत होते हैं और लंबे समय में घने नजर आते हैं। चाहें आपने बालों में कलर कराया हो या फिर आपके बाल घुंघराले हों, ये हैक्स सभी तरह के बालों के लिए असरदार साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं कंडिशनर को इस्तेमाल करने के इन अनोखे तरीकों के बारे में, जिनसे आपके बालों का रूखापन खत्म हो जाएगा और बाल मजबूत और शाइन करते नजर आएंगे। 

घर बैठे बनाएं हेयर कंडिशनर

hair conditioning hacks for healthy hair inside

बहुत सी महिलाएं बाजार से रेडीमेड कंडिशनर खरीदती हैं, लेकिन क्या आप ये बात जानती हैं कि घर पर खुद तैयार किए गए हेयर कंडिशनर भी काफी असरदार साबित होते हैं। नारियल तेल और ऑलिव ऑयल के कंडिशनर बालों को भीतर से सॉफ्ट बनाने का काम करते हैं और ये काफी किफायती भी होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सिरके के इस्तेमाल से मिलते हैं ये 5 फायदे

बालों से इस तरह कंडिशनर करें साफ

ज्यादातर महिलाएं बालों में कंडिशनर 3 मिनट लगाए रखने के बाद पूरी तरह से वॉश कर देती हैं। लेकिन मैं ऐसा नहीं करती। मेरा बाल घुंघराले और ड्राई हैं और बालों से कंडिशनर को पूरी तरह से हटा देने पर मेरे बाल थोड़ी फ्रिजी फील होते हैं। इसीलिए मैं जड़ों से कंडिशनर साफ कर लेती हूं, लेकिन आखिरी छोर में कंडिशनर पूरी तरह से वॉश नहीं करती। इससे मेरे बाल ज्यादा सॉफ्ट रहते हैं और उन्हें मैनेज करना आसान होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

कंडिशनर स्प्रे से बालों को मुलायम बनाकर रखें

hair conditioning hacks to avoid split ends inside

अगर आपके बाल हैवी कंडिशनर से चिपचिपे हो जाते हैं और आपको बेचैनी महसूस होती है तो आप इसकी जगह लिव-इन कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर कंडिशनर स्प्रे भी यूज कर सकती हैं। इस तरह के कंडिशनर को बालों से साफ करने की जरूरत नहीं होती। अगर आपको ऑफिस के लिए तैयार होना हो या फिर किसी पार्टी में जाना हो तो इन कंडिशनर की मदद से आप अपने बालों को नेचुरली सॉफ्ट और शाइनी बना सकती हैं। 

बालों को शैंपू करने से पहले लगाएं कंडिशनर

बहुत से शैंपू में कैमिकल तत्व होने की वजह से वे बालों को काफी ड्राई बना देते हैं। ऐसे शैंपू से बालों को नुकसान पहुंचता है और वे जड़ों से कमजोर होते हैं। इस नुकसान से बालों को बचाने के लिए आप शैंपू करने से पहले बालों को वॉश कर सकती हैं। इससे शैंपू में मौजूद कैमिकल तत्व सीधे तौर पर बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे और बाल रूखे भी नहीं होंगे। इसके साथ-साथ बाल पूरी तरह से साफ भी हो जाएंगे।

कंडिशनर का हेयर मास्क बनाएं 

अगर आप बालों के हेयर मास्क के लिए अलग से पैसे नहीं खर्च करना चाहतीं तो आप अपने कंडिशनर को ही हेयर मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। यह काम बेहद आसान है। बस आपको अपने साफ बालों को गीला करके उन पर कंडिशनर लगा लेना है। अगर आप अपने बालों पर एक या डेढ़ घंटे के लिए कंडिशनर लगा कर रखती हैं और इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लेती हैं, तो आपको अपने बालों में फर्क साफ नजर आएगा। अगर आपके बाल ड्राई या फ्रिजी हैं तो इस तरीके को अपनाने से बाल पूरी तरह से मुलायम हो जाएंगे। 

कंडिशनर लंबे समय तक लगाएं

अगर आपके पास समय की कमी है तो आप कंडिशनर को सामान्य से ज्यादा देर तक लगाकर भी उसका फायदा पा सकती हैं। मसलन जब आप सुबह नहाने जाएं तो पहले ही बालों पर कंडिशनर लगा लें। उसके बाद नहाएं और आखिर में कंडिशनर को क्लीन कर लें। अगर आप कंडिशनर को 15-20 मिनट के लिए भी बालों में छोड़ती हैं तो इससे भी बालों को कंडिशनर लगाने का ज्यादा फायदा मिलेगा। 

कंडिशनर लगाकर कंघी करें

hair conditioning hacks to avoid hair fall inside

मेरे बाल घुंघराले हैं और उन्हें सुलझाने में मुझे काफी वक्त लग जाता है। इसीलिए मैं अपने बालों को कंडिशनर लगाने के बाद कंघी करती हूं। इसके दो फायदे मिलते हैं। एक तो यह कि मेरे बाल आसानी से सुलझ जाते हैं और दूसरा यह कि बाल सुलझाते हुए टूटने या झड़ते नहीं हैं। एक और फायदा यह भी होता है कि कंडिशनर पूरे बालों में समान रूप  से चला जाता है। अगर आपके बाल फ्रिजी और रूखे हैं तो इस तरीके से बाल सुलझाना आपके लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होगा।  

हेयर कंडिशनिंग से जुड़े इन हैक्स को अपनाने से आपके बाल मुलायम हो जाएंगे। साथ ही बालों की डैंड्रफ, दोमुंहे बाल, झड़ते बालों की समस्या का भी हल मिल जाएगा।