क्‍या आप झड़ते बालों से परेशान हैं?
और घने और लंबे बालों की चाह रखती हैं? 
और इसके लिए आप नेचुरल उपायों की खोज कर रही हैं तो ये घर में मौजूद चीजों से बना तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। सबसे अच्‍छी बात इस तेल के कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है और यह आपकी किचन में ही मौजूद चीजों से आसानी से बन सकता है।

जी हां आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते बालों के झड़ने की समस्‍या बहुत आम हो गई है, जिससे लगभग हर महिला परेशान रहती हैं। जबकि महिलाओं की चाह होती है कि उसके बाल काले, घने और लंबे हो। हालांकि झड़ते बालों के उपचार के लिए बाजार में कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्‍ट मौजूद है जो बालों को झड़ने से रोकने का दावा करते है, लेकिन इसमें मौजूद केमिकल के कारण लंबे समय तक इनके इस्‍तेमाल से बालों को फायदे की जगह नुकसान होने लगता है। इसलिए ज्‍यादातर महिलाएं नेचुरल उपायों की खोज में रहती हैं। अगर आप भी झड़ते बालों और गंजेपन के उपचार के लिए घरेलू उपायों की खोज में हैं तो इस आर्टिकल में मौजूद तेल का आप इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस तेल के इस्‍तेमाल से बिना किसी साइड इफेक्‍ट के आपके बालों का झड़ना और गंजापन रुक जाता है और काले, घने और लंबे हो जाते हैं। शायद आपको विश्‍वास नहीं हो रहा होगा, लेकिन ऐसा होता है। बालों के लिए इस अद्भुत तेल को बनाने के लिए आपको 5 चीजों की जरूरत होती है, जो आसानी से आपको अपनी किचन में ही मिल जायेंगी। आइए जानें कौन सा है यह तेल और इसे कैसे बनाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों में है रुसी तो लगाएं ये तेल, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे बाल झड़ना बंद

hair loss healthy tips for hair

अद्भुत तेल के लिए सामग्री

  • कैस्टर ऑयल - 3 छोटे चम्मच
  • नारियल का तेल - 4 बड़ा चम्मच
  • ताजा कटा हुआ आंवला - 2  से 3
  • कटा हुआ प्याज - 1 छोटा
  • लहसुन की कलियां - 6 से 7

अद्भुत तेल बनाने और लगाने का तरीका

  • तेल को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में नारियल और कैस्‍टर ऑयल को मिक्‍स करना है।
  • फिर इसमें लहसुन, प्‍याज और आंवला मिलाकर, इसे स्‍लो आंच पर कम से कम 10 मिनट के लिए पकाना है।
  • आप चाहे तो लहसुन, प्‍याज और आंवले को कद्दूकस करके इसका जूस निकालकर भी इसमें मिला सकती हैं।
  • फिर इसे आंच से उताकर कम से कम एक पूरा दिन ऐसे ही रख दें।
  • आपका तेल तैयार है इसे आप किसी बोतल में भरकर रख लें।
  • इसे आप अपने बालों में हफ्ते में दो बार लगाकर अच्‍छे से मसाज करें।
  • इस तेल को रेगुलर बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम होता है और आपके बाल लंबे और घने होते है। इसके अलावा अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा झड़ गए है और बालों में गंजापन दिखने लगा है तो यह उसे भी दूर करता है।

homemade oil for hair fall inside

बालों के लिए ये 5 चीजें ही क्‍यों?

आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि बालों के लिए यह 5 चीजों ही क्‍यों तो हम आपको बता दें कि नारियल और कैस्‍टर ऑयल को बालों के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। कैस्‍टर ऑयल में ओमेगा-6 और फैटी एसिड, रिसिनोलिक एसिड, विटामिन-ई और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साथ ही नारियल के तेल में एटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो एक अच्छे मॉइस्चराइजर के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा नारियल के तेल में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को मजबूती देकर इनका झड़ना दूर करता है। आंवले को तो बालों के लिए वरदान माना ही जाता है। जी हां आंवला टैनिन और विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें फ्लेवोनोइड्स और गैलिक एसिड भी मौजूद होते हैं, जो बालों को हेल्‍दी और मजबूत बनाने में हेल्‍प करते हैं।

long and healthy hair inside
   
बालों के लिए प्‍याज का रस भी बहुत असरदार है। क्‍या आप जानती हैं कि प्याज के रस से एलोपेसिया का इलाज किया जा सकता है। यह बालों और स्कैल्प को पोषण देता है। प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इस कारण यह स्कैल्प में होने वाले किसी भी प्रकार के इंफेक्‍शन को दूर करके बालों का झड़ना रोक सकता है। इसके अलावा इसमें प्रचुर मात्रा में सल्फर होता है, जो स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर नए बाल उगाने में मदद करता है। लहुसन भी बालों के लिए बहुत अच्‍छा होता है इसमें कैल्शियम, जिंक और सल्‍फर मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ को बढावा देता है। साथ ही बालों की ग्रोथ को रोकने वाले बैक्‍टीरिया को नष्‍ट होता है जो बालों की ग्रोथ को रोकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते और सफेद बालों से हैं परेशान तो घर पर बनाएं आयुर्वेदिक गुलहड़ का तेल
 
बालों को घना, मजबूत और लंबा बनाना कोई आसान काम नहीं है। इसलिए बिना देरी करते हुए झड़ते बालों की ओर ध्यान दें।  तो देर किस बात की आज ही इस तेल को बनाकर अपने बालों में लगाएं और घने और सुंदर बाल पाएं।