सरसों का तेल भारत में बहुतायत में इस्तेमाल किया जाता है। ये खाने में तो हेल्दी है ही साथ ही ये आपकी स्किन और हेयर के लिए भी काफी अच्छा होता है। सरसों का तेल जिसे कड़वा तेल भी कहा जाता है वो कई तरह से इस्तेमाल होता है और कई देसी और घरेलू नुस्खों में इसे अच्छा माना जाता है, लेकिन किस समस्या के लिए इसे कैसे इस्तेमाल करना है ये जानना भी जरूरी है।

अगर आपकी स्किन ड्राई है या बाल झड़ रहे हैं तो आपको सरसों का तेल किस तरह से अपनी स्किन पर और हेयर पर यूज़ करना चाहिए ये जान लीजिए। एक रिसर्च कहती है कि सरसों का तेल फैट से भरपूर होता है और इसलिए इसे स्किन के हाइड्रेशन और बालों की कंडिशनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

रिसर्च के मुताबिक इसमें 59 ग्रम मोनोसैचुरेटेड फैट (monounsaturated), 21 ग्राम पॉलिअनसैचुरेटेड फैट (polyunsaturated) और 12 ग्राम सैचुरेटेड फैट्स होते हैं। यही कारण है कि ये बहुत अच्छी तरह से कंडिशनिंग कर सकता है। 

नोट: सरसों का तेल काफी मददगार साबित होता है ये प्रमाणित है, लेकिन कई लोगों को ये सूट नहीं करता है। आप किसी भी तरह के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

ड्राई स्किन के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप रोज़ाना नहाने से पहले एक महीने तक अपनी स्किन पर सरसों का तेल लगाएं। जब स्किन ठीक महसूस होने लगे तो एक दिन छोड़कर सरसों का तेल लगाकर नहाएं और फिर हफ्ते में दो बार इसी तरह से सरसों का तेल लगाकर नहाएं इससे आपकी स्किन पर मॉइश्चर बना रहेगा और त्वचा का रूखापन दूर होगा। 

इसे जरूर पढ़ेंHomemade Serum For Strong Hair: फ्रिजी और ड्राई बालों को कहें बाय-बाय 

टैनिंग की समस्या के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

सरसों का तेल नेचुरल सनस्क्रीन की तरह भी आपकी स्किन पर काम करता है। बाजार में बिकने वाले कैमिकल से बनें ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से हो सकता है आपकी स्किन को फायदा ना हो लेकिन सरसों के तेल से आपकी स्किन जरूर हेल्दी रहेगी और त्वचा का ग्लो भी बना रहेगा। सरसों के तेल से बेहतर कोई सनस्क्रीन नहीं है। बस ये एक बैरियर का काम कर सकता है। आपके लिए विटामिन-ई युक्त सनस्क्रीन भी बेहतर साबित हो सकती है। 

mustard oil benefits for skin and hair beauty

Image Courtesy: freepik.com

स्किन कॉम्प्लेक्शन के लिए सरसों का तेल

अगर आपकी स्किन किसी वजह से अपनी नेचुरल रंगत खो रही है तो आप बेसन में नींबू का रस और सरसों का तेल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और फिर इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर सूखने दें। सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लें। इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर चेहरे पर चमक आती है।

इसे जरूर पढ़ें- जानिए कैसे सरसों का तेल वजन कम करने के साथ-साथ आपकी स्किन को बनाता है बेदाग

Recommended Video

सरसों के तेल के हेल्दी होंगे हेयर 

सरसों के तेल में ऐसे तत्व होते हैं, जो आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखते हैं। रूसी, खुजली, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके हल्के हाथों से बालों की जड़ों पर मसाज करें। इसके बाद किसीमाइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

mustard oil benefits for skin

Image Courtesy: freepik.com

फटे होंठ पर ऐसे लगाएं सरसों का तेल

वैसे तो सर्दियों के मौसम मेंहोंठ फटने की समस्या ज्यादा होती है लेकिन कुछ महिलाओं के होंठ किसी भी सीज़न में फट जाते हैं ऐसे में आप रात को सोने से पहले होठों पर 2-3 बूंदे सरसों के तेल की लगाएं। फिर इसे ऊपर से लिप बाम से कवर कर दें। इससे एक दिन में ही आपके होंठ सोफ्ट हो जाएंगे।

नैचुरल स्किन ग्लो के लिए सरसों का तेल

सरसों का तेल त्वचा के रूखेपन को खत्म करते हुए स्किन पर ग्लो लाता है। वहीं अगर आप त्वचा का कालापन या टैनिंग हटाना चाहती हैं तो सरसों के तेल को दही और नींबू के रस के साथ मिला लें और इससे बाॅडी की मसाज करें। इस 10 मिनट लगाकर बैठें फिर साफ पानी से धो लें या नहा लें। इससे बॉडी पर नेचुरल ग्लो आ जाएगा। 

ये सारे टिप्स कई लोगों पर असर करते हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं है कि ये सभी के लिए अच्छे हों। कई लोगों पर इसका असर उल्टा भी हो सकता है और इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी स्किन के हिसाब से ही स्किन केयर टिप्स अपनाएं। आप अपनी स्किन पर पैच टेस्ट जरूर कर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।