हर महिला चाहती है कि उसकी त्‍वचा जवां और निखरी हुई दिखाई दें। इसलिए हम समय-समय पर आपके साथ ऐसे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स शेयर करते हैं जिसे आप आसानी से घर पर बना सकें। आज हम आपके लिए ऐसा स्‍पेशल तेल लेकर आए हैं जिसे आप आसानी से घर पर बनाकर अपनी त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने के साथ-साथ त्‍वचा की रंगत को निखार सकती हैं। जी हां हम गाजर के तेल के बारे में बात कर रहे हैं। 

गाजर का तेल बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए और ई से भरपूर होता है। यह त्वचा को पोषण देता है, जिससे वह स्‍मूथ और ग्‍लोइंग हो जाती है। गाजर के तेल की ख़ासियत है कि यह सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से त्‍वचा की रक्षा करता है। यह सबसे अच्छा प्राकृतिक त्वचा lighteners में से एक है। गाजर का तेल बहुत उपयोगी तेल माना जाता है। यह टोन-अप करता है और एक ही समय में, त्वचा और बालों पर शांत प्रभाव पैदा करता है। 

गाजर के तेल के उपयोग काफी बहुमुखी हैं, जैसे इसमें आंखों और होंठों की नाजुक त्वचा के लिए हीलिंग गुण होने के साथ-साथ यह एजिंग से लड़ने, विशेष रूप से गर्दन झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। अगर आप त्वचा के लिए हल्‍के तेल की तलाश में हैं? तो इस आर्टिकल में घर पर गाजर का तेल बनाने का तरीका बताया गया है।

घर पर गाजर का तेल कैसे बनाएं?

skin lightening oil inside

आप गाजर का तेल घर पर दो तरीके से बना सकती हैं।

पहली विधि:

इसे बनाने के लिए हमें सिर्फ 2 चीजों की जरूरत होती हैं। पहला गाजर और दूसरा तेल: जैतून का तेल, बादाम का तेल या नारियल का तेल। आप अपनी पसंद का कोई भी तेल ले सकती हैं। तेल बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को छिल लें। फिर इसे कद्दूकस कर लें और इसमें तेल डालें। जब तक तेल का रंग नारंगी नहीं हो जाता है तब तक इसे ऐसे ही तेल में रखें। फिर इसे छानकर साफ जार में निकाल लें।

इसे जरूर पढ़ें: घर में गाजर से क्रीम बनाएं, चेहरे के दाग-धब्‍बों और झुर्रियों से छुटकारा पाएं

दूसरी विधि:

सबसे पहले गाजर को अच्‍छी तरह से धोकर कद्दूकस कर लें। फिर एक साफ जार में इसे डालकर तेल डाल दें। आपका उतना तेल (जैतून या बादाम या नारियल) डालना चाहिए जितने से गाजर पूरी तरह से कवर हो जाए। जार को ढक्कन के साथ बंद करें और 2 सप्ताह के लिए धूप में रखें। आपको रोजाना इस बोतल को अच्‍छी तरह से हिलाना होगा। तेल में घुलने वाले बीटा-कैरोटीन और वसा-घुलनशील विटामिन इसे पीला नारंगी रंग देते हैं। 2 सप्ताह के बाद, इस गाजर के तेल को छान लें और इसे किसी ठंडी और अंधेरी जगह पर स्‍टोर कर लें।

गाजर के तेल का इस्‍तेमाल

skin lightening oil inside

यह ध्यान में रखने योग्य है कि गाजर में पर्याप्त तेल नहीं होता है, इसलिए गाजर का तेल अन्य प्राकृतिक तेलों को मिलाकर बनाया जाता है। गाजर का तेल घर पर तैयार करना मुश्किल नहीं है। गाजर के तेल का उपयोग स्वस्थ त्वचा के रंग को बहाल करने और इसकी लोच और दृढ़ता में सुधार करने के लिए भी किया जा सकता है। यह त्वचा को मॉइश्चराइजिंग करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है।

त्वचा के इलाज के लिए गाजर का तेल

यदि आप एक्जिमा, सोरायसिस या किसी भी प्रकार की जलन से पीड़ित हैं, तो गाजर का तेल एक प्रकार की प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने में सक्षम होगा।

त्वचा में निखार लाने के लिए गाजर का तेल

कैरोटीन से भरपूर होने के कारण त्वचा के लिए गाजर के तेल की एक और चिकित्सा गुण त्वचा का रंगत को हल्‍का करता है। गाजर के तेल के उपयोग - सनबर्न और गंभीर डिहाइड्रेशन से बचने के लिए किया जा सकता है।

Recommended Video

ड्राई स्किन के लिए अच्‍छा

skin lightening oil inside

ड्राई त्वचा के लिए गाजर के तेल का इस्‍तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। यह वसामय और पसीने की ग्रंथियों के कामकाज में सुधार करता है, सेल नवीकरण को बढ़ावा देता है और त्वचा को स्‍मूथ बनाता है। गाजर का तेल त्वचा के रंग में भी सुधार करता है। यह थका हुई और पीली त्वचा को फ्रेश बनाता है। यह एक स्किन ब्‍लीचिंग प्रोडक्‍ट है।

इसे जरूर पढ़ें:गाजर से बने इन होममेड फेस पैक्स से सर्दियों में पाएं गॉर्जियस और ग्लोइंग स्किन

अगर हम लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के साथ इसका इस्‍तेमाल करते हैं तो प्रभाव तेज हो जाता है। यह त्वचा को साफ करता है, उसे पोषण देता है और लंबे समय तक जवां बनाए रखता है। गर्मियों के दौरान, गाजर के बीज का तेल भी उपयोगी होता है: यह एक हल्के सनस्क्रीन के रूप में काम करता है। 

आप भी इस स्‍पेशल तेल का इस्‍तेमाल करके रंगत को निखारने के साथ-साथ त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। हालांकि यह तेल नेचुरल चीजों से बना है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com