सर्दियों में गाजर का सेवन खूब किया जाता है। हलवा और सब्जी के अलावा गाजर का जूस सर्दियों में हेल्दी डाइट का हिस्सा होता है, इसमें मौजूद पोषण आपको कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो गाजर के जूस को स्किन केयर रूटीन के रूप में भी शामिल कर सकती हैं। गाजर के जूस का इस्तेमाल कर आप सन प्रोटेक्शन, एंटी-एजिंग की समस्या आदि से छुटकारा पा सकती हैं। वहीं कच्चा गाजर खाने से भी चेहरे में चमक बढ़ जाती है, इसलिए सलाद में इसे शामिल करने की सलाह दी जाती है।

रोजाना कैमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के कई साइड इफेक्ट होते हैं, हालांकि अगर आप नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करेंगी तो न सिर्फ आपकी त्वचा खिली-खिली रहेगी बल्कि उसकी चमक हमेशा बरकरार रहेगी। गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी एजिंग के गुण होते हैं जो स्किन लंबे समय तक जवां रखते हैं और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं, आइए जानते हैं गाजर के जूस का इस्तेमाल कैसे कर सकती हैं।

  • ऑयली स्किन

skin care for oily skin

गाजर में विटामिन ए होता है जो त्वचा में मौजूद अत्याधिक तेल को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे त्वचा हमेशा फ्रेश और विषाक्त पदार्थों से मुक्त रहती है। फेस पैक बनाने के लिए एक कप गाजर के जूस में एक चम्मच दही, बेसन, और नींबू का रस मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे आर गर्दन पर लगा लें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

  • ड्राईनेस होगी दूर

reduce dryness

गाजर में पोटेशियम होता है जो हमारी त्वचा के अंदर से ड्राईनेस दूर करता है। गाजर से बने मास्क उपयोग कर आप अपनी स्किन को सर्दियों में मॉइस्चराइज कर सकती हैं। नियमित इसके इस्तेमाल से त्वचा में निखार भी बढ़ता है। फेस पैक बनाने के लिए एक गाजर को अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और दूध मिक्स करें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इस पैक को अपने चेहरे पर करीबन 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। 15 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: जूही परमार की तरह घर में बनाएं होममेड क्रीम, स्किन हो जाएगी टाइट और ब्राइट

  • रंगत निखारे

carrot juice for skin

रंगत निखारने के लिए भी गाजर का जूस इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए गाजर का जूस, दही, और अण्डे का सफेद हिस्सा मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। वहीं 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। बता दें कि गाजर त्वचा की डेड सेल को हटाने के लिए अहम भूमिका निभाती है, और इससे रंगत भी साफ हो जाती है।

Recommended Video

  • एंटी एजिंग

anti ageing problem

एंटी एजिंग की समस्या 30 की उम्र के बाद शुरू होने लगती है, जिसमें झुर्रियां या फिर चेहरे पर फाइन लाइन्स दिखने लगते हैं। इससे राहत पाने के लिए आप गाजर के जूस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए गाजर के जूस में एलोवेरा मिक्स कर अपने चेहरे पर लगाएं। नियमित इसके उपयोग से समय से पहले होने वाली एजिंग की समस्या से राहत पा सकती हैं। गाजर में विटामिन सी होती है, जो त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देती है और झुर्रियों की समस्या को कम करने का काम करती है।

इसे भी पढ़ें: घुंघराले बालों के लिए बेस्‍ट हैं घर पर बने ये 3 हेयर कंडीशनर

  • टैनिंग होगी दूर

गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन और कैरोटीनॉयड त्वचा को UVA किरणों से बचाता है और सूर्य की रौशनी से होने वाले टैन को कम करता है। गाजर के जूस में गुलाब जल मिक्स कर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और शरीर पर स्प्रे करें, इससे त्वचा न सिर्फ हाइड्रेट रहेगी बल्कि सूर्य की हानिकारक किरणों से भी खुद को प्रोटेक्ट कर सकेंगी।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।