महिलाएं बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की खूबसूरती की इतनी कायल रहती हैं कि उनके जैसा खूबसूरत चेहरे और बाल पाना चाहती हैं। जी हां बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अपने सुंदर बालों और ग्‍लोइंग स्किन के कारण लाखों दिलों पर राज करती हैं। लेकिन कुछ एक्ट्रेस ऐसी हैं जो बढ़ती उम्र में भी नई एक्ट्रेसेस को चुनौती दे रही हैं और आज भी उनके लाखों फैन्‍स हैं। इनमें से एक नाम संगीता बिजलानी का भी है। 'त्रिदेव' फिल्‍म की एक्‍ट्रेस 60 साल की उम्र में भी काफी खूबसूरत दिखाई देती है। कोई भी उनकी स्किन और बालों को देखकर सही उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। महिलाएं बढ़ती उम्र में भी उनके जैसे ग्‍लोइंग स्किन और सुंदर बाल चाहती हैं। इसलिए वह उनका ब्‍यूटी सीक्रेट जानने के लिए उत्‍सुक रहती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं जो संगीता बिजलानी जैसे लंबे, घने और खूबसूरत बाल पाने के लिए उनका हेयर केयर सीक्रेट जानना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

इंस्‍टाग्राम पर कुछ दिनों पहले संगीता ने अपने बालों का सीक्रेट शेयर किया था। वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''कौन खूबसूरत और हेल्‍दी बालों से प्यार नहीं करता है? और आप में से बहुत से लोग मुझसे पूछते रहते हैं कि मैं अपने हेल्‍दी और खूबसूरत बालों के लिए क्या करती हूं, इसलिए मैं आपके लिए अपने बालों की देखभाल का सीक्रेट शेयर कर रही हूं।''

संगीता बिजलानी का हेयर केयर सीक्रेट

 नारियल के तेल का नुस्‍खा 

संगीता बिजलानी अपने बालों के लिए नारियल के तेल का नुस्‍खा इस्‍तेमाल करती हैं। वह 3/4 नारियल के तेल के अंदर 1/4 अरंडी का तेल मिलती हैं और फिर इसे स्‍कैल्‍प पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ देती है। वह ऐसा 15 दिनों में एक बार जरूर करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: संगीता बिजलानी 60 की उम्र में भी 40 की दिखती हैं, जानिए फिटनेस सीक्रेट

नींंबू भी है कमाल  

फिर 1 घंटे के बाद वह अपने बालों में नीबू का रस इस्‍तेमाल करती हैं। इसके लिए वह नींबू को निचोड़कर उसका रस निकालकर हाथों में लेती हैं और धीरे-धीरे अपने स्‍कैल्‍प पर रगड़ती हैं। फिर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ देती हैं।

sangeeta bijlani hair care secret image

बालों को रगड़ने से बचें 

इतना करने के बाद वह माइल्‍ड शैंपू से बालों को धोती हैं साथ ही कंडीशनर का इस्‍तेमाल भी करती हैं। फिर वह टॉवल से बालों को सूखाती हैं लेकिन एक बात का ध्‍यान रखती हैं कि बालों को तेजी से बिल्‍कुल भी नहीं रगड़ती हैं। साथ ही संगीता ने फैन्‍स को बालों को रगड़ने के लिए एक मोटे तौलिया का उपयोग न करने की सलाह भी दी।

नेचुरल तरीके से सुखाएं बाल  

वह गीले बालों में कंघे का इस्तेमाल कभी नहीं करती हैं। साथ ही ब्लो ड्रायर से बालों को सूखाने से बचती हैं और पंखे के नीचे अपने बाल को सुखाती हैं। जब बाल हल्‍के सूख जाते हैं तो वह बालों के लिए चौड़े दांतों वाले कंघे का इस्‍तेमाल करती हैं। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखती हैं कि बालों में कंघे के इस्‍तेमाल से पहले वह धुला हुआ होने चाहिए। बेहतर बालों के लिए सिरे पर सीरम लगाएं।

शाीर्षासन करें 

इसके अलावा वह बालों और स्‍कैल्‍प की हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए रोजाना शीर्षासन करती हैं क्‍योंकि ऐसा करने से बालों में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाल हेल्‍दी और खूबसूरत दिखाई देते हैं। संगीता की तरह खूबसूरत, लंबे और घने बाल पाने के लिए आप भी रोजाना इस योग को करें।

इसे जरूर पढ़ें: 'मैंने प्‍यार किया' की भाग्‍यश्री 50 की उम्र में भी 30 की दिखती हैं, जानिए उनका सीक्रेट

हेल्‍दी डाइट 

इसके अलावा वह अपने बालों को घना और सुंदर बनाए रखने के लिए अपनी डाइट का भी पूरा ध्‍यान रखती हैं। उनकी डाइट में आयरन युक्त फल और सब्जियां शामिल होती हैं।

यह हेयर केयर टिप्‍स खुद संगीता बिजलानी ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर किए हैं। आप भी सुंदर बाल पाने के लिए संगीता के बताए इन हेयर केयर टिप्‍स को आज़माएं और मुझे उम्मीद है यह आपकी मदद करेंगे। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहें अपनी वेबसाइड हरजिंदगी।