• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कम उम्र में बाल हो रहे हैं सफेद तो अपनाएं ये नुस्‍खे

सफेद बालों के लिए टिप्‍स की तलाश में हैं तो इस आर्टिकल में ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट के बताए नुस्‍खों को आजमाएं। 
Published -02 Mar 2022, 13:43 ISTUpdated -02 Mar 2022, 14:15 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -02 Mar 2022, 13:43 ISTUpdated -02 Mar 2022, 14:15 IST
Next
Article
premature white hair tips

हम समय को रोक नहीं सकते, चाहे हम कितना भी चाहें, खासकर जब उम्र की बात हो। उम्र बढ़ने के दो सबसे स्पष्ट लक्षण हैं त्वचा पर झुर्रियों का पड़ना और बालों का सफेद होना।

जबकि 40 की उम्र के बाद बालों का सफेद दिखना नेचुरल है लेकिन 20 और 30 की उम्र में यह एक बुरा सपने की तरह लगता है। जब शरीर बालों के काले रंग के लिए जिम्मेदार वर्णक मेलेनिन का उत्पादन बंद कर देता है, तो यह सफेद हो जाता है। 

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ नुस्‍खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से जवानी में सफेद हुए बालों को रोका जा सकता है। इन नुस्‍खों के बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं।   

एक्‍सपर्ट की राय

शहनाज हुसैन जी का कहना है, 'कई मामलों में, बाल कम उम्र में ही समय से पहले सफेद होने लगते हैं। स्वाभाविक रूप से, यह निराशा और चिंता का कारण बनता है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि बालों के सफेद होने के सही कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। कुछ डॉक्टरों का कहना है कि इसका कारण अनुवांशिक है, जबकि अन्य कहते हैं कि इम्‍यून सिस्‍टम जिम्मेदार है। फिर, ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि तनाव या पोषण संबंधी कमियां इसका कारण हो सकती हैं।'  

expert tips for  premature white hair

आगे उन्‍होंने बताया, 'हम यह जानते हैं कि कुछ आंतरिक कारकों के कारण, मेलेनिन या रंग का पदार्थ बालों के रोम तक नहीं पहुंचता है। इसका परिणाम यह होता है कि बाल कूप सफेद बाल पैदा करता है। कारण जो भी हो, समय से पहले सफेद बाल न केवल सफेद बालों को छिपाने के लिए, बल्कि आगे सफेद होने की जांच के लिए भी एक समस्या प्रस्तुत करते हैं।'

सेमी परमानेंट विधियों का इस्‍तेमाल

'जो बाल सफेद हो गए हैं, वह डाई या कलर के अलावा फिर से काले नहीं हो सकते हैं। आजकल बालों को डाई और कलर करना आम हो गया है। दुर्भाग्य से, केमिकल कलर और डाई के उपयोग से बालों को नुकसान हो सकता है। सेमी परमानेंट तरीके, जैसे हेयर रिंस और क्रीम भी क्‍यूटिकल में प्रवेश करके काम करते हैं, लेकिन परमानेंट कलर की तरह ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसलिए सफेद बालों को छिपाने के लिए, या डल बालों को एक समृद्ध कलर देने के लिए सेमी परमानेंट विधियों का उपयोग किया जाता है।'

इसे जरूर पढ़ें:बालों को असमय सफ़ेद होने से बचा सकते हैं ये घरेलू नुस्खे

आंवले का इस्‍तेमाल

amla for  premature white hair

कहा जाता है कि आंवला बालों में असमय आने वाली सफेदी को नियंत्रित करता है। कोई आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श ले सकता है और आंवला आधारित टॉनिक ले सकता है। एक कच्चे आंवले का रस रोजाना एक गिलास पानी में लिया जा सकता है। आप अपने डॉक्टर से विटामिन-सी और विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स लेने के लिए भी कह सकते हैं। आंवला को मेंहदी पाउडर में भी मिला सकते हैं।

नेचुरल हेयर कलर

शहनाज हुसैन जी का कहना है, 'हमने कोलोरवेदा नेचुरल हेयर कलर भी पेश किया है, जो 100% प्राकृतिक है। प्रोडक्‍ट में प्राकृतिक बालों के रंग मेंहदी, इंडिगो और कत्था हैं। वे एक काला भूरा रंग प्रदान करते हैं। इसमें आंवला, भृंगराज, ब्राह्मी आदि कई जड़ी-बूटियां भी होती हैं, जो बालों की रक्षा करने और बालों को हेल्‍दी रखने में मदद करती हैं।' 

आगे उन्‍होंने कहा, 'हमने सफेद बालों को छिपाने के लिए या बालों को स्ट्रीक करके ग्लैमर जोड़ने के लिए हर्बल हेयर टच अप और हर्बल हेयर मस्कारा भी पेश किया है। हेयर मस्कारा ब्लैक, ब्राउन, कॉपर, ब्रॉन्ज, गोल्ड और स्टारलाइट ब्लू जैसे कई रंगों में उपलब्ध हैं।' 

सुंदरता के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक केमिकल्‍स अवयवों से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक होना है। उन उपचारों से बचें जो त्वचा और बालों की प्राकृतिक सुंदरता को प्रभावित करते हैं बाकि चुनाव आपका है। आइए साथ ही कुछ नुस्‍खों के बारे में भी जानें।

मेंहदी और कॉफी पेस्ट

coffee and mehandi for  premature white hair

सफेद बालों को काला करने के लिए मेंहदी एक सुरक्षित तरीका है। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर और कलरेंट है। कॉफी में कैफीन होता है जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को गहरा और चमकदार बनाते हैं। ये दोनों तत्व एक साथ मिलकर अच्छे रिजल्‍ट देते हैं।

विधि

  • पानी को उबाल लें और उसमें एक चम्मच कॉफी मिलाएं। 
  • इसे ठंडा होने दें और इस पानी का उपयोग मेंहदी पाउडर के साथ पेस्ट बनाने के लिए करें। 
  • इसे कम से कम एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 
  • इसे लगाने के लिए इसे अपनी पसंद के हेयर ऑयल में मिलाएं और बालों पर लगाएं। 
  • एक घंटे बाद इसे धो लें।

आंवला और तेल मिक्स

बालों के झड़ने से निपटने के लिए आंवला एक सदियों पुराना भरोसेमंद घटक रहा है। विटामिन-सी का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, आंवला बालों के सफेद होने से निपटने में मदद कर सकता है। इसे मेथी दाना के साथ मिलाकर खाने से लाभ बढ़ सकता है। मेथी के बीज में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। ये दो तत्व न केवल सफेद बालों को रोकते हैं बल्कि बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देते हैं।

विधि

  • अपनी पसंद के तीन बड़े चम्मच तेल में 6 से 7 टुकड़े आंवला मिलाएं। 
  • इस मिश्रण को गैस पर रखें और कुछ मिनट तक उबलने दें। 
  • इस मिश्रण में एक बड़ा चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं। 
  • अच्छी तरह मिलाएं और ठंडा होने दें। 
  • रात भर लगाएं और अगली सुबह माइल्ड शैंपू से धो लें।

ब्‍लैक टी रिंस

black tea rinse

यह सफेद बालों को रोकने और काला करने के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक है। ब्लैक टी में कैफीन होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह न केवल सफेद बालों में काला रंग जोड़ने में मदद करता है बल्कि बालों के रोम को भी मजबूत करता है, बालों के विकास को उत्तेजित करता है और बालों को शाइनी बनाता है। यह आपके बालों को पूरी तरह से ठीक करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

विधि

  • किसी भी ब्‍लैक टी के 2 चम्मच 2 कप पानी में उबाल लें। 
  • उसमें 1 चम्मच नमक मिलाएं। 
  • इसे ठंडा होने दें और सिर धोने के बाद इससे अपने बालों को धो लें। 
  • आप इसे एक स्प्रे बोतल में भी डाल सकती हैं। 
  • बालों को अच्छी तरह से सेक्‍शन करें और गीले बालों पर स्प्रे करें।

Recommended Video

करी पत्ता और नारियल तेल

करी पत्ते भी सफेद बालों के इलाज और उन्हें रोकने का एक पुराना उपाय है। विटामिन्‍स और मिनरल्‍स के साथ, करी पत्ते में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को मजबूत करते हुए सफेद बालों के विकास को रोकते हैं। यह स्‍कैल्‍प के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है। नारियल का तेल कलर पिगमेंट को संरक्षित करने के लिए जाना जाता है और इस प्रकार दो तत्व सफेद बालों के लिए एक शक्तिशाली मिश्रण बनाते हैं।

विधि

  • एक पैन लें और उसमें 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल डालें। 
  • अब तेल में मुट्ठी भर करी पत्ते डालें। 
  • इसे तब तक गर्म करें जब तक आपको एक काला अवशेष दिखाई न दे। 
  • पैन को आंच से उतार लें और तेल को ठंडा होने दें। 
  • फिर जड़ों से सिरे तक समान रूप से लगाएं और कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें। इसे शैंपू से धो लें। 
  • बेहतर रिजल्‍ट के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार दोहरा सकती हैं।

इन नुस्‍खों को आजमाकर आप भी असमय बालों में आने वाली सफेदी को कंट्रोल कर सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। 

Image Credit: Shutterstock & freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।