• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन 5 घरेलू नुस्खों से मिलेगा असमय होने वाले सफेद बालों से छुटकारा

अगर आपको भी अपने सफेद बालों की वजह से हर किसी के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है तो या पांच आसान घेरलू नुस्खे ट्राय करें। इन नुस्खों से कुछ ही दिनों में ...
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published - 16 Apr 2018, 18:47 ISTUpdated - 16 Apr 2018, 18:54 IST
Herzindagihome remedies for white hair main

तनाव और प्रदूषण के कारण कुछ  लोगों के बाल कम उम्र में ही सपेद होने लगते हैं। वैसे तो बाल चालीस के बाल सफेद होते हैं। लेकिन अच्छी डाइट ना लेने, हमेशा तनाव में रहने और प्रदूषण के कारण  लोगों के बाल असमय ही सफेद हो रहे हैं। जिसके कारण लोग प्रसिद्ध कहावत भी नहीं बोल पाते कि “मैंने अपने बाल धूप में ऐसे ही सफेद नहीं किए हैं”। जिसे बोलकर लोग अपना अनुभव बताते थे। अब तो यह भी नहीं कर सकते। 

ऐसे में शर्मिंदा होने के अलावा कोई उपाय नहीं बचता। अगर आपको भी अपने सफेद बालों की वजह से हर किसी के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है तो या पांच आसान घेरलू नुस्खे ट्राय करें। इन नुस्खों से कुछ ही दिनों में बाल काले हो जाएंगे। 

1कड़ी पत्ता और छाछ

Herzindagi
home remedies for white hair in

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कड़ी पत्ता और छाछ सबसे असरदार उपाय माना जाता है। कड़ी पत्ते को मीठा नीम भी बोला जाता है इसलिए कभी भी इन दोनों पत्तों को लेकर कंफ्यूज़ ना हों। सफेद बालों का काला करने के लिए कड़ी पत्तों को छाछ में मिलकार पीसें और पेस्ट बनाए। फिर इस पेस्ट को बालों में लगाएं। अगर बाल बहुत ज्यादा सफेद हैं तो इस पेस्ट में दो चम्मच चायपत्ती का पानी मिलाएं। फिर इस पेस्ट एक घंटे तक बालों में लगा रहने दें। फिर बालों को शेम्पू से धो लें। सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए यह एक अच्छा घरेलू उपाय हैं। 

Read More: अगर झड़ रहे हैं आपके बाल तो आजमाएं ये नुस्‍खे और 1 महीने बालों को घना बनाएं

2मेहंदी और चायपत्ती

Herzindagi
home remedies for white hair in

सफेद बाल (White hair) को काला करने के लिए मेहंदी और चायपत्ती कारगर नुस्खा माना जाता है। वैसे भी कई महिलाएं मेहंदी का इस्तेमाल अपने बालों को सॉफ्ट और स्ट्रेट बनाने के लिए यूज़ करती हैं। इसलिए आप मेहंदी का इस्तेमाल बिना किसी झिझक के कर सकती हैं। अपितु इससे बाल तुरंत काले ही हो जाते हैं। बालों को काला करने के लिए एक ग्लास पीन में चायपत्ती को उबाल लें। फिर इसमें मेहंदी पाउडर मिला लें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे छह घंटे के लिए रख दें। छह घंटे बाद इसे एक घंटे के लिए बालों में लगा लें। फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें। अगले दिन बालों को शेम्पू कर लें। इससे आपके बाल काले हो जाएंगे। 

नोट- यदि यह पेस्ट लोहे के बर्तन में तैयार किया जाए तो बेहतर परिणाम पाएंगी।

3आंवला और कॉफी पाउडर

Herzindagi
home remedies for white hair in

बालों को काला करने के लिए आंवला और कॉफी पाउडर भी बेहतर उपाय माना जाता है। इससे बाल झड़ना भी बंद हो जाते हैं। एक कप पानी में कॉफी को उबालें। फिर इस लोहे के बर्तन में करें। फिर इसमें आंवला पानी डालें। छह घंटे बाद इस पेस्ट को बालों में लगाकर एक घंटे के लिए रखें। बाल काले हो जाएंगे।

4प्याज का रस और रीठा-शिकाकाई

Herzindagi
home remedies for white hair in

रीठा-शिकाकाई में पाए जाने वाले तत्व बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं, जो बालों को सफेद होने से रोकते हैं। इसके पाउडर में प्याज का रस मिलाकर एक सप्ताह तक नियमित तौर पर बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं। एक सप्ताह में ही बाल काले हो जाएंगे। 

5काली मिर्च और नींबू

Herzindagi
home remedies for white hair in

अगर बाल सफेद होने के साथ खूब झड़ रहे हैं तो काली मिर्च और नींबू का इस्तेमाल करें। 10 पिसी काली मिर्च और एक नींबू का रस निकालकर दही में मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगा लें। बीस मिनट बाद बालों को धो लें। सफेद बालों से छुटकारा पाने का यह दमदार नुस्खा है। इससे बाल झड़ना भी बंद हो जाते हैं।