अगर आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद होने शुरु हो चुके हैं तो आप गलती से भी हेयर कलर या डाई का इस्तेमाल ना करें। आप इसकी जगह इन घरेलू नुस्खों से अपने बालों को काला कर सकती हैं। आलू के बारे में तो आप जानती ही हैं। आपने कई बार आलू की सब्जी से लेकर इसके चिप्स और तरह-तरह के पकवान जरुर खाएं होंगे लेकिन क्या आप जानती हैं कि आलू के छिलके आपके बाल भी काले कर सकते हैं। 

आलू के छिलके को आप नेचूरल हेयर डाई भी कह सकती हैं। सफेद बालों की वजह से आपकी बिगड़ती खुबसूरती को आलू के छिलके नेचूरल शाइनी और ब्लैक बना देते हैं। अगर आपने अब तक इस घरेलू नुस्खे के बारे में नहीं सुना या इसे इस्तेमाल नहीं किया तो आप एक बार तो जरुर ट्राइ कर सकती हैं। आलू का छिलका आपके बालों को किस तरह से और भी खूबसूरत बना देगा आपको बताते हैं। वैसे आपको ये भी बता दें कि आलू नेचूरल ब्लीच की तरह भी आपकी स्किन को गोरा और स्पोटलेस बनाता है। स्किन केयर से पहले आपको हेयर केयर वाला ये घरेलू नुस्खा बताते हैं।  

आलू के छिलके से कैसे काले होते हैं बाल 

potatoes peel

अगर आप आलू में मौजूद चीज़ों के बारे में जान लेंगी तो आपको इससे मिलने वाले फायदों को बारे में जरुर समझ आ जाएगा। आलू का छिलका आपके बालों को नेचूरली काला कर सकता है। आलू के छिलके में स्टार्च होता है जो एक तरह की नेचूरल डाई की तरह आपके बालों पर काम करता है।आलू के छिलके का रस आपके बालों जमे तेल को हटाता है और डैन्ड्रफ भी नहीं होने देता। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी और सी स्कैल्प के लिए काफी अच्छा होता है। इसके अलावा आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स होने की वजह से ये आपके बालों के झड़ने की समस्या को भी रोकता है।  

इसे भी पढ़ें: गोल्ड फेशियल करवाने के बाद कैसे रखें स्किन का खास ख्याल, आप भी जानें

आलू के छिलके से कैसे बनाएं हेयर कलर 

home remedies hair color with potato

सबसे पहले आलू के छिलके उतार लें। इसके बाद इन छिलको को एक कप ठंडे पानी में डालकर अच्छे से उबालें। जब यह पूरी तरह उबल जाए, तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। फिर इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी को एक जार में भरकर रख दें। इस आलू के पानी से आने वाली तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए आप इसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की भी डाल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Bikini Shaving Tips: इन आसान ट्रिक्स को अपनाएं और बिकिनी एरिया के बाल हटाएं

Recommended Video

कैसे लगाएं आलू के छिलकों वाला हेयर कलर 

आलू के छिलके के इस पानी को आप अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे 5 मिनट मसाज देने के साथ लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इस आलू के पानी को 30 मिनट तक अपने बालों में ऐसे ही लगा छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ध्यान रखे कि आप इसे लगाने से पहले अगर अपने बालों को वॉश कर लेंगी तो इससे आपके बाल और भी अच्छी तरह से कलर हो जाएंगे। इस तरह से आप अपने बालों को नेचूरल कलर तो कर ही सकती हैं साथ ही आप इन्हें हेल्दी और शाइनी भी बना सकती हैं।

बालों को कलर करने के लिए आलू के छिलके का इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं। यह पूरी तरह से नेचुरल है, हालांकि, इससे आपको किसी तरह की परेशानी या फिर दिक्कतें आ रही हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ब्यूटी से जुड़े ऐसे लेख पढ़ने के लिए विजिट करते रहें हरजिंदगी।