30 और 40 की उम्र में भी जवां, खूबसूरत और बेदाग कौन नहीं दिखना चाहता है, लेकिन, जवां और चमकती त्वचा पाने के लिए आपको भी कुछ प्रयास करने होंगे। कुछ बेहतरीन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का नियमित इस्तेमाल आपकी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। तभी आप लंबे समय तक हेल्‍दी और शाइनी त्वचा को बनाए रख सकती हैं। ये जरूरी स्किन प्रोडक्ट्स क्या हैं? क्या आप इनके बारे में जानते हैं?

अगर आप महिलाओं में से हैं जो स्किन केयर की तरफ पहला कदम बढ़ा रही हैं तो आपको इन जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए। इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स बुनियादी हैं, जो आपकी दिनचर्या में होने ही चाहिए और कुछ प्रोडक्ट्स महिलाओं के लिए हैं जो खुद के लिए फिक्रमंद रहती हैं। आइए एक नजर डालते हैं और अपनी स्किन केयर रीजिम को उसके अनुसार ही डिजाइन करते हैं। इसके बारे में हमें डर्मा एसेशिंया के को-फाउंडर, श्री राजेश ग्रोवर जी बता रहे हैं।   

1. फेस वॉश

face wash for young skin

फेस वॉश त्वचा की नियमित देखभाल के लिए जरूरी है और हममें से कई महिलाएं इसका इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन, यहां अहम सवाल यह है कि आप किस प्रकार के फेस वॉश का इस्तेमाल करती हैं। त्वचा को हेल्‍दी रखने में फेस वॉश की अहम भूमिका होती है। यदि आप गलत फेस वॉश चुनती हैं, जो आपकी त्वचा के के उलट है, तो यह आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।

जैसे, यदि आप ड्राई स्किन पर कठोर प्रकार के क्लींजर का इस्‍तेमाल करती हैं, तो त्वचा में रूखेपन का खतरा बढ़ जाता है और त्वचा पर हल्की दरारें आ सकती हैं। हमेशा ऐसे फेस वॉश का चुनाव करें जो आपकी समस्या को कम कर सके। जैसे, एक्ने-प्रोन स्किन के लिए बिना ऑयल वाले फोमिंग फेस वॉश का इस्‍तेमाल सबसे अच्छा होता है। इसलिए, अपनी त्वचा का प्रकार जानने के बाद ही अपने फेस वॉश का चुनाव करें।

इसे जरूर पढ़ें:दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्किन केयर से जुड़ी इन 4 गलतियों से बचें

2. फेस टोनर

टोनर आपकी त्वचा के पीएच को सामान्य रखने और खुले रोम छिद्रों को सही रखने का सबसे अच्छा तरीका है। इस तरह आपकी त्वचा एक तरह से टोंड और चिकनी दिखती है। तो क्यों न इस प्रोडक्ट को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। 

विटामिन सी, विच हेजल, रेटिनॉल या हाइलूरोनिक एसिड टोनर सहित आपके पास कई विकल्प हैं। आप अपनी समस्या और त्वचा के प्रकार के अनुसार टोनर चुन सकती हैं। कम से कम कुछ महीनों के लिए इस प्रोडक्ट को आजमा कर देखें। आप निश्चित रूप से अपनी त्वचा में इस्तेमाल के पहले और बाद में अंतर पाएंगी।

3. फेस सीरम

face serum for youthful skin 

सीरम एक लाइटवेट फॉर्मूला है जिसमें सक्रिय सामग्रियां हाई कंसंट्रेशन के साथ होती हैं, जो समस्या को दूर करने के लिए त्वचा की गहराई में जाती है। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने से त्वचा को यूवी किरणों, प्रदूषकों और अन्य से होने वाले नुकसान से सुरक्षा मिलती है। 

इसके इस्तेमाल से त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर देरी से दिखता है। विटामिन-सी सीरम त्वचा की देखभाल और निखार लिए सबसे अच्छा फेस सीरम है। इसके अलावा, आप फेरुलिक एसिड, रेटिनॉल, हाइलूरोनिक एसिड, नियासिनमाइड युक्त फेस सीरम भी आजमा सकती हैं। 

फेस टोनर और सीरम पर्यावरण की हानिकारक चीजों और उससे संबंधित समस्याओं से लड़ने में एक ईंधन की तरह काम करता है।

4. सनस्क्रीन

त्वचा को हानिकारक सूरज की किरणों, आईआर किरणों और प्रदूषकों, विशेष रूप से शहरी प्रदूषकों से बचाने के लिए सनस्क्रीन आवश्यक है। एंटीऑक्सीडेंट की शक्ति के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिए पूर्ण सुरक्षा सूत्र है। ऐसे सनस्क्रीन की तलाश करें, जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो और इसका इस्तेमाल तब भी करें जब बादल छाएं हों ताकि हानिकारक पर्यावरणीय हमलावरों को आपको छूने का 0.001% का भी मौका ना मिले।

5. शीट मास्क

sheet mask for youthful skin

वही दमकती चमक फिर पाने के लिए मास्किंग अद्भुत तरीका है और शीट मास्क इसके लिए एकदम सटीक है। शीट मास्क पारंपरिक मास्क की तुलना में एक्टिव सामग्रियों को ज्यादा बेहतर तरीके से फैलाता है। 

यह आपके चेहरे पर ज्यादा लंबे समय तक बना रहता है और एक बार आपका शीट मास्क लग चुका होता है तो बचा हुआ सीरम आपकी त्वचा में समा जाता है और आपको अतिरिक्त फायदा मिलता है।

आपकी त्वचा अधिक चमकदार, हेल्‍दी और खूबसूरत महसूस करती है। तो क्यों न इन मास्क को ट्राई किया जाए। इन शीट मास्क को आजमा कर देखें अपनी त्वचा को हमेशा ग्लोइंग बनाएं।

6. एंटी एजिंग क्रीम 

एक निश्चित उम्र के बाद रात को एंटी-एजिंग क्रीम अपने ब्‍यूटी रूटीन में शामिल करना बहुत जरूरी है। 25 या 30 के बाद आपकी त्वचा की कसावट और मजबूती बरकरार रखने के लिये एंटी-एजिंग क्रीम बहुत कारगर है। 

रात में सामान्य मॉइश्चराइजर की जगह एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें, यह आपको नई ताजगी से भर देगा। आईने में रिंकल फ्री चिकनी और जवां त्वचा देखने के लिए आप नियमित रूप से एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें।

7. फेस मिस्ट

face mist for youthful skin

यह एक आवश्यक स्किन केयर प्रोडक्टनहीं है, लेकिन इसे अपने पाउच में रखने से आप कभी भी और कहीं भी तरोताजा चमकदार स्किन पा सकती हैं। यह आपकी बेजान और ड्राई त्वचा को तुरंत हाइड्रेट करके गालों को गुलाबी बनाता है।

8. अंडर आई क्रीम जेल

यह प्रोडक्ट थकी, काली और सूजी हुई आंखों के लिए चमत्कार है। रोजाना एक अच्छा अंडर आई क्रीम जेल लगाने से आपकी आंखों को ताजगी मिलती है, साथ ही डार्क सर्कल्‍स और सूजन से भी मुक्ति मिलती है। 

अगर आपको लगता है कि आपको डार्क सर्किल होने वाला है, तो इस चीज को अपने स्किन वॉर्डरोब में शामिल करने में देरी न करें।

Recommended Video

 

9. मॉइश्चराइजर

moisturizer for young skin

आखिर में मॉइश्चराइजर, जो त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। यह ना केवल बाहरी त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि टोनर और सीरम को भी बनाए रखता है। साथ ही नमी को अंदर ही सील कर देता है। इस तरह से यह ट्रान्सएपिडर्मल से नमी खोने से बचाता है और लंबे समय तक त्वचा को मुलायम बनाए रखता है। 

इसे जरूर पढ़ें:यंग और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए हर संडे फॉलो करें ये 6 स्‍टेप्‍स स्किन केयर रूल

ये 9 प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा की लाइफलाइन हैं। यदि आप उन महिलाओं में से नहीं हैं तो जोकि प्रोडक्ट्स की बड़ी रेंज का इस्तेमाल करती हैं तो फिर आप अपनी त्वचा को चमकदार और सेहतमंद रखने के लिये क्लीनजिंग के बाद टोनर, मॉइश्चराइजर और सनसक्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

आराम से बैठें और अपने स्किन केयर रूटीन के बारे में जानें और उन स्किन केयर प्रोडक्ट्स के साथ उसे डिजाइन करें, जो आपकी स्किन के लिये सबसे बेहतर हैं। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेस बुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com