हर महिला का सपना होता है कि उसकी स्किन हेल्‍दी और ग्‍लोइंग हो। इसके लिए वह तरह-तरह के उपाय भी अपनाती हैं, लेकिन अनजाने में स्किन केयर से जुड़ी  कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं, जिससे उनकी स्किन को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। इसलिए अगर आप हेल्‍दी और दमकती हुई त्वचा पाने की चाह रखती हैं, तो त्वचा की देखभाल से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें।

सेटाफिल इंडिया की ओर से त्‍वचा रोग एक्‍सपर्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉक्‍टर गीतांजलि शेट्टी ने त्वचा की डेली केयर के दौरान की जाने वाली ऐसी 4 बहुत ही आम गलतियों के बारे में बता रही है। आइए आप भी जानें कौन सी हैं ये गलतियों ताकि आप अपनी स्किन केयर करते समय इन बातों का ध्‍यान रख सकें। 

रेगुलर क्लींजिंग न करना

skincare mistake avoid washing inside

त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए गहराई से सफाई की जरूरत होती है और त्‍वचा की गहराई से सफाई के लिए क्लींजिंग बहुत जरूरी होती है। लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं स्किन केयर में इस बात का बिल्‍कुल भी ध्‍यान नहीं देती हैं। इसे नियमित रूप से जरूर करें। दिन में मेकअप अप्लाई करने से पहले और रात में सोने से पहले क्लींजिंग जरूर करें। ऐसा करने से आपकी स्किन दमकती हुई नजर आयेगी

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: स्किन है ड्राई और डल तो भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां

मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल न करना

skincare mistake moist inside

ऑयली स्किन वाली महिलाएं त्‍वचा पर मॉइश्चराइजर लगाने से बचती हैं। खासतौर पर गर्मियों में तो इसका इस्‍तेमाल बिल्‍कुल भी नहीं करती हैं। लेकिन आपकी त्वचा को हर रोज मॉइश्चराइजर की आवश्यकता पड़ती है। नहाने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई न करने से आपकी त्वचा पर विपरीत असर पड़ता है। और आपकी त्‍वचा खिंची-खिंची और बेजान तो लगती ही है साथ ही त्‍वचा में नमी की कमी के चलते झुर्रियां भी जल्‍दी आने लगती हैं।

Recommended Video

प्रोडक्‍ट पर नजर न रखना

skincare mistake beauty product inside

आपको ऐसा लग ही सकता है कि आप जिस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर रही हैं, वह आपके लिए सबसे अच्‍छा है क्योंकि इससे आपकी त्वचा में नमी काफी लंबे समय तक बरकरार रहती है, लेकिन इसमें कुछ ऐसे अवयव भी हो सकते हैं जिनका हानिकारक प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ सकता है। इसलिए आपके लिए अपने स्किन स्‍पेशलिस्‍ट उन प्रोडक्‍ट के बारे में जानना बेहद जरूरी है जो आपकी स्किन के अनुरूप हो।

इसे जरूर पढ़ें:लंबे समय तक जवां दिखने के लिए ना करें स्किन केयर से जुड़ी ये 5 गलतियां

अनहेल्‍दी फूड खाना

skincare mistake junk food inside

हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारी हेल्‍थ के साथ-साथ बालों और त्‍वचा पर भी पड़ता है। इसलिए अपनी त्‍वचा को नमी को बरकरार रखने के लिए अपनी डाइट में हेल्‍दी फूडको शामिल करें। जी हां अगर आप अनहेल्‍दी फूड जैसे कि प्रोसेस्ड या जंक फूड का सेवन करेंगी और पर्याप्त मात्रा में पानी भी नहीं पीएंगी, तो इन सबसे आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ेगा। आपकी त्वचा इनसे ड्राई हो जाएगी और इसमें नमी की कमी होने लगेगी। इसलिए अच्छी कंपनी के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के इस्तेमाल के साथ-साथ पोषण पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी होता है।

एक्‍सपर्ट की इन बातों को ध्‍यान में रखकर आप भी अपनी त्‍वचा को दमकता हुआ बना सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।   

Source: IANS 

Image credit: Yandex.com