हमारे स्किन केयर रूटीन में सबसे पहला व बेसिक स्टेप होता है चेहरे को अच्छी तरह से वॉश करना। हालांकि, आप जानती होंगी कि फेस को क्लीन करने के लिए साबुन की जगह फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि साबुन में मौजूद केमिकल चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए हर ब्यूटीशियन चेहरे को धोने के लिए किसी अच्छी कंपनी का फेस वॉश इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं। लेकिन इसके बाद भी आपका चेहरा अच्छी तरह से क्लीन नहीं होता है, तो आपको बता दें कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फेस को क्लीन करने का एक तरीका होता है। 

इसलिए आपको फेस वॉश के साथ उसके इस्तेमाल करने पर भी ध्यान देना चाहिए। आपको शायद इस बात की जानकारी न हो, लेकिन फेस वॉश का गलत तरीके से इस्तेमाल करना आपकी स्किन को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है। अगर आपको चेहरा धोने का सही तरीका नहीं पता है, तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि आज हम आपके साथ ब्यूटी एक्सपर्ट सायमा के द्वारा बताए गए कुछ ऐसे जरूरी टिप्स और स्टेप साझा कर रहे हैं, जिन्हें आप चेहरा धोते समय फॉलो कर सकती हैं। आपको बता दें कि सायमा ब्राइट मेकओवर की ब्यूटी एक्सपर्ट हैं, जिन्हें कई सालों का अनुभव है। तो चलिए जानते हैं चेहरा धोते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

हल्के गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल 

WARM WATER

जब भी आप फेस को वॉश करने के लिए जाएं तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। जैसे जब आप चेहरे को धोने जाती हैं तो हल्के गुनगुने पानी की मदद से चेहरे को हल्का गीला कर लें और फिर फेस वॉश का इस्तेमाल करें। ब्यूटी एक्सपर्ट सायमा कहती हैं कि हल्का गुनगुना पानी स्किन के पोर्स को ओपन करता है, जिससे स्किन में जमा एक्सट्रा ऑयल, गंदगी पहले ही साफ हो जाती है। 

हल्के हाथों से करें मसाज

face wash massage

चेहरे पर फेसवॉश अप्लाई करने के बाद आप चेहरे पर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें और उसे लगभग चेहरे पर एक मिनट तक लगाएं रखें। इससे अपनी स्किन पूरी तरह से साफ हो जाएगी। लेकिन, इस बात का भी ध्यान रखें कि चेहरे को ज्यादा तेज न रगड़े क्योंकि ऐसा करने से आपके चेहरे को नुकसान भी पहुंच सकता है। 

ठंडे पानी से चेहरा धोएं

चेहरे पर फेसवॉश लगाने के बाद अब आप चेहरे को ठंडे पानी की मदद से चेहरा वॉश करें। क्योंकि ठंडा पानी स्किन के पोर्स को बंद कर देता है, जिसकी वजह से गंदगी चेहरे के अंदर नहीं जा पाती और आपका चेहरा अधिक समय तक साफ रहता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि चेहरे को धोने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। 

सॉफ्ट टॉवल से चेहरे को साफ 

cool water

चेहरे को धोने के बाद आखिर में आप अपने एक सॉफ्ट टॉवल की सहायता से चेहरे को हल्के हाथों से साफ करें या थपथपाएं क्योंकि अधिक तेजी से करने से चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही, अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि वह दुखे या छिले नहीं वर्ना मुंहासे और बढ़ सकते हैं। 

मॉइश्चराइजर अप्लाई करें 

चेहरा साफ करने के बाद आप अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर लगा लें। अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर लगाएं। अगर आपको स्किन अधिक ऑयली है, तो आप फेस वॉश का रोज दिन में दो बार इस्तेमाल करें। लेकिन आपकी स्किन सामान्य (नॉर्मल) है, तो आप कोशिश दिन में एक बार भी चेहरा धो सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- 

स्किन टाइप के अनुसार लें फेसवॉश 

water

हर महिला की स्किन टाइप अलग होती है, इसलिए उन्हें कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स उसी हिसाब से चुनना चाहिए। इसलिए जब आप किसी भी कंपनी का फेस वॉश या क्लींजर खरीदने जाएं, तो उससे पहले अपनी स्किन टाइप का ध्यान दें। लेकिन बहुत-सी महिलाओं को अपनी स्किन टाइप के बारे में जानकारी नहीं होती है, तो ऐसे में ब्यूटी एक्सपर्ट सायमा कहती हैं कि वह ऑल स्किन टाइप का प्रोडक्ट चुन सकती हैं।

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान 

  • आप जब भी अपना चेहरा धोएं, उससे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। वर्ना आपके हाथों की गंदगी और बैक्टीरिया चेहरे पर भी लग सकते हैं। 
  • आप अपना चेहरा को धोने के लिए एक अच्छे फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें। 
  • अगर आप घरेलू चीजें ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो आप गुलाब जल से भी अपना चेहरा साफ कर सकती हैं क्योंकि ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।
  • दूसरी ओर आप चेहरे की चमक को बनाएं रखने के लिए घर में मौजूद कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि कच्चा दूध कई स्किन संबंधी समस्याओं के लिए बहुत उपयोगी है।
  • इसके अलावा, आप घर में हल्दी या शहद का फेस पैक भी बनाकर उपयोग कर सकती हैं लेकिन आप चेहरे पर साबुन को इस्तेमाल करने से बचें। 
  • आप चेहरे को मुल्तानी मिट्टी से भी धो सकती हैं क्योंकि ये चेहरे के लिए बहुत लाभदायक है। 

आप चेहरे को साफ करने और धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल न करें और इन टिप्स को फॉलो करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- 40 की उम्र के बाद त्वचा की खूबसूरती के लिए फॉलो करें एक्सपर्ट के ये स्किन केयर टिप्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)