क्‍या शीशे पर देखने पर त्‍वचा मुरझाई हुई दिखाई देती है?
क्‍या त्‍वचा पर फाइन लाइन्‍स भी दिखाई देने लगी हैं?
क्‍या आप चाहती हैं कि त्‍वचा यंग और ग्‍लोइंग हो जाए?
लेकिन रोजाना त्‍वचा की देखभाल करने का समय नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए है क्‍योंकि आज हम आपके लिए ऐसा स्किन केयर रूल लेकर आए हैं जिसमें मौजूद 6 स्‍टेप्‍स की मदद से आप अपनी त्‍वचा की अच्‍छी तरह से देखभाल कर सकती हैं। 

इस स्किन केयर रूल की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे आपको रोजाना करने की जरूरत नहीं है और घर में मौजूद नेचुरल चीजों की मदद से आप इसे आसानी से कर सकती हैं। जी हां हम जानते हैं कि महिलाओं को घर और बाहर दोनों की जिम्‍मेदारी निभानी होती है, इसलिए उनके पास अपनी त्‍वचा की देखभाल करने के लिए समय की कमी होती है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इस स्किन केयर रूल को हर संडे फॉलो करके आप आसानी से अपनी त्‍वचा को यंग और ग्‍लोइंग बना सकती हैं।     

स्‍टेप-1: ऑयल क्‍लीजिंग

oil cleaning inside

स्किन केयर रूल्‍स में सबसे पहला स्‍टेप ऑयल क्‍लीजिंग का है। इसके लिए अपने हाथों में बादाम के तेल की कुछ बूंदें लें। फिर अपनी त्‍वचा पर अच्‍छी तरह से मसाज करते हुए इसे लगा लें। 3 से 4 मिनट के बाद कॉटन की मदद से इसे साफ कर लें। बादाम के तेल में विटामिन ई और विटामिन ए होतेे हैं जो आपकी त्वचा को हेल्‍दी बनाए रखने में मदद करतेे हैंं। बादाम तेल लगाने से त्‍वचा साफ होती है। साथ ही यह आपकी त्वचा में नमी को भी बनाए रखता है।

इसे जरूर पढ़ें:रात को ये 6 नियम अपनाएंगी तो अगली सुबह ही त्‍वचा में बदलाव पाएंगी

स्‍टेप-2: फेस वॉश

cleaning inside  

स्किन केयर रूल्‍स का दूसरा स्‍टेप फेस वॉश का है। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा शहद डाल लें। फिर अपनी त्‍वचा पर इसे लगाएं। 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से इसे साफ कर लें।

स्‍टेप-3: फेस स्‍टीमिंग

facial steamer

स्किन केयर रूल्‍स का तीसरा स्‍टेप फेस स्‍टीमिंग का है। स्‍टीमिंग के लिए एक बड़े से बाउल में गर्म पानी ले लें। फिर उसमें 2 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की डालें। अब 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर स्‍टीम लें। शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैंं। त्वचा पर शहद लगाने से डेड स्किन सेल्‍स को हील करने में मदद मिलती है। साथ ही चेहरे की सूजन कम करने के लिए भी शहद बहुत ही असरदार होता है।

स्‍टेप-4: फेस स्‍क्रबिंग

washing inside

स्किन केयर रूल्‍स का चौथा स्‍टेप फेस स्‍क्रबिंग का है। स्‍क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में पिसे बादाम, थोड़ी सी चीनी और मिल्‍क पाउडर डालकर अच्‍छे से मिक्‍स करके पेस्‍ट बना लें। फिर 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर स्‍क्रबिंग करें। 5 मिनट के बाद अपने चेहरे को धो लें। स्‍क्रबिंग से चेहरा एकदम से साफ हो जाता है और उस पर से गंदगी, तेल और पसीना निकल जाता है। स्क्रबिंग की मदद से चेहरे में मौजूद गंदगी व डेड स्किन सेल्स को साफ करके त्वचा की डलनेस को दूर किया जा सकता है इससे त्‍वचा पर निखार आने लगता है। स्क्रबिंग करने से त्वचा संबंधी सभी समस्याएं जैसे कील−मुंहासे, पिंपल्स और दाग-धब्‍बों आदि को दूर किया जा सकता है।

Recommended Video

स्‍टेप-5: फेस मास्‍क

face pack inside

स्किन केयर रूल्‍स का पांचवा स्‍टेप फेस मास्‍क का है। मास्‍क बनाने के लिए पुदीने का पाउडर, गुलाब जल, हल्‍दी, शहद और बेसन मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें और 10 से 12 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आलू को कद्दूकस करके आंखों पर रखें। फिर चेहरे को साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें:रात के समय ये 6 टिप्‍स अपनाने से हमेशा दिखेंगी जवां

स्‍टेप-6: मॉइश्चराइजर

moisturiser inside

स्किन केयर रूल्‍स का छठा स्‍टेप मॉइश्चराइजर का है। इसके लिए भी आपको नेचुरल एलोवेरा की जरूरत होती है। बस अपने हाथों में एलोवेरा जैल लेकर अपने चेहरे पर लगा लें। एलोवेरा इसलिए क्‍योंकि इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। एलोवेरा जैल रोजाना लगाने से आपकी त्वचा जवां और खूबसूरत बनी रहती है। साथ ही इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और अमीनो एसिड के साथ अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो देते हैं। इसमें एंटी-एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट भी होते हैं जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करते हैंं।

हर संडे इस स्किन केयर रूल को फॉलो करके आप भी अपनी त्‍वचा को यंग और ग्‍लोइंग बना सकती हैं। ब्यूूूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com