Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सिर्फ अच्छी रंगत के लिए ही नहीं बालों का झड़ना रोकने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है ये Coffee Hair Mask

    अगर आपको भी बाल झड़ने की समस्या और सफेद बालों की दिक्कत हो रही है तो ये कॉफी हेयर मास्क आपके काम आ सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2021-01-27,17:38 IST
    Next
    Article
    best coffee hair mask for overnight hair growth

    कॉफी के दीवाने पूरी दुनिया में बहुत से हैं, पर क्या आप जानते हैं कि कॉफी पीने के साथ-साथ कॉफी के अन्य फायदे भी हैं। ब्यूटी इंडस्ट्री में कॉफी को काफी पसंद किया जाता है। अब ऐसे ही सोच लीजिए कि कॉफी स्क्रब, कॉफी फेस पैक, कॉफी हेयर पैक आदि सब कॉस्मेटिक के तौर पर बिक रहे हैं, लेकिन आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स छोड़कर नैचुरल हेयर मास्क भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

    अगर आप शाइनी और ग्लॉसी बाल चाहती हैं और साथ ही साथ हेयर ग्रोथ को लेकर परेशान हैं तो आप एक बेहतरीन कॉफी हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं। आज मैं आपको तीन अलग-अलग कॉफी हेयर मास्क बताऊंगी जो आपके बालों के लिए काफी अच्छे होंगे। इस लॉकडाउन में आप अपने बालों का खास ख्याल रखना चाहती हैं तो इस तरह के कॉफी मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं।

    बालों को हेल्दी बनाने और शाइन देने के लिए-  

    इस मास्क के लिए आपको दही, कॉफी पाउडर और नारियल तेल की जरूरत है। ये तीन इंग्रीडियंट्ल आपके लिए बेस्ट हेयर मास्क बनाने के लिए काफी है। आप चाहें तो कैस्टर ऑयल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  

    कैसे बनाएं ये हेयर मास्क- 

    इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप 3-4 चम्मच दही में 1.5 चम्मच कॉफी पाउडर डालें और 1 चम्मच नारियल का तेल और अगर आप कैस्टर ऑयल डालना चाहें तो 1 चम्मच कैस्टर ऑयल डालें।  

    coffee hair mask for hair effects

    इसे जरूर पढ़ें- दोमुंहे बालों के लिए ये होममेड हेयर मास्क है बेहद फायदेमंद  

    इसे अच्छे से फेंटें। इतना कि कोई भी लंप न रह जाए। एक बार ये तैयार हो जाए तो इसे आप अपने बालों की जड़ों से लेकर नीचे तक लगा सकती हैं।  

    नारियल तेल बालों के लिए कितना फायदेमंदहै ये तो आप जानती ही हैं, साथ ही आप अपने बालों में दही लगाने के फायदे भी जानती होंगी, लेकिन कॉफी पाउडर मिलाने पर इसका कैफीन बालों के डैंड्रफ खत्म करने और बेहतर ग्रोथ के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। इससे बालों की शाइन काफी ज्यादा बढ़ेगी और वो स्मूथ दिखेंगे।  

    Recommended Video

    बालों के कॉफी की तरह बेहतर रंग देने के लिए - 

    अगर आप बालों को बेहतर रंग देना चाहती हैं तो कॉफी इसमें बहुत मदद कर सकती है। बस आप ब्लैक कॉफी बनाएं। ये स्ट्रॉन्ग डार्क रोस्ट कॉफी होनी चाहिए। बाज़ार में डार्क रोस्ट कॉफी आसानी से मिल जाएगी।  

    इसके बाद 1/2 कप कॉफी में दो चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं और 3-4 चम्मच हेयर कंडीशनर । ध्यान रहें शैम्पू के बाद वाला कंडीशनर नहीं चलेगा इसके लिए आप Leave In हेयर कंडीशनरइस्तेमाल कर सकती हैं या फिर कोई हेयर मास्क। इस मिक्सचर को धुले हुए गीले बालों में लगाएं। इसके बाद 1 घंटे तक इसे रखें और फिर बाल धो लें।  

    best coffee hair mask for colored hair

    आपके बाल काफी अच्छी तरह रंग जाएंगे। 

    इसे जरूर पढ़ें-बढ़ानी हो बालों की ग्रोथ और थामना हो हेयर फॉल तो गर्मियों में लगाएं ये 3 ‘हेयर मास्‍क’

    अगर बालों की ग्रोथ को बढ़ाना हो तो- 

    अगर बालों की ग्रोथ को बढ़ाना हो तो भी आपके लिए बेस्ट कॉफी मास्क उपलब्ध है। बालों पर चावल के पानी का असर तो आप जानती ही होंगी। ये कॉफी हेयर पैक या यूं कहें कि हेयर ग्रोथ ट्रीटमेंट काफी अच्छा साबित हो सकता है और उसी तरह का असर करता है।

    इसके लिए आधा कप गर्म पानी में तीन चम्मच डार्क कॉफी डालें। कॉफी में मौजूद कैफीन काफी अच्छा होता है बालों की ग्रोथ के लिए। 

    अब इसे सिर्फ एक स्प्रे बॉटल में डालें या फिर किसी ऐसी चीज़ में डालें जिससे इसे लगाना काफी आसान है।

    इसे आप रात भर अपने बालों में रख सकती हैं। इसे अपने बालों की रूट्स पर लगाएं और बस आपका काम हो गया। इस ट्रीटमेंट को लगातार इस्तेमाल करने से आपके बाल काफी अच्छी तरह से ग्रो करने लगेंगे। 

    इस ट्रिक को ट्राई करें और हमसे अपना एक्सपीरियंस जरूर शेयर करें। ऐसी ही अन्य खबरों को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।