गरमी और उमस भरे इस मौसम का असर केवल त्वचा पर नहीं पड़ रहा बल्कि बालों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इस मौसम में स्कैल्प पर आने वाले पसीने और धूल मिट्टी के कारण बालों में गंदगी नीचे बैठ जाती है। केवल साधारण हेडवॉश से आप इस गंदगी को बालों से दूर नहीं कर सकती बल्कि इसके लिए आपको बालों को विशेष ट्रीटमेंट देना होगा। आपको बता दें कि आप घर पर ही केवल नारियल के तेल से बालों को 3 अलग-अलग ट्रीटमेंट दे सकती हैं। इससे आपके बालों से रूसी का तो खात्मा होगा ही साथ ही आपके बालों में चमक भी आ जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें:झड़ते बालों की परेशानी हो जाएगी दूर अगर ये घरेलू नुस्खे अपनाएंगी आप

coconut oil for hair mask

हॉट ऑयल मसाज 

बालों में नारियल के तेल को गरम करके उसे मसाज करने के बहुत सारे फायदे हैं। यह बालों की जड़ों मजबूत बनाता है और साथ ही स्कैल्प पर ब्लड का सर्कुलेशन ठीक करता है। इतना ही नहीं गर्मी के मौसम में उमस और पसीने से बालों में होने वाली रूसी से अगर आपको छुटकारा पाना है तो आपको नारियल के तेल की चंपी करनी चाहिए। यह आपको बालों को डीपली पैनीट्रेट करता है और आपके स्कैल्प को क्लीन भी करता है।

इस ट्रीटमेंट के लिए आपको 2 से 3 बड़ा चम्मच नारियल का तेल एक कटोरी में लेकर उसे गरम करना चाहिए। तेल को उतना गरम करें जितना की आप उसे हाथों से टच कर सकें क्योंकि आपको यही गरम तेल बालों में लगाना है। अब आपनी उंगलियों की टिप्स पर तेल लगाएं और इससे स्कैल्प की मसाज करें। आपके हाथों में जो लैफ्टओवर ऑयल बचा है उसे आप बालों की लेंथ पर लगा सकती हैं। तेल की चंपी के 30 मिनट बाद आपको अपने बालों को शैंपू से साफ कर लेना है। आप किसी अच्छे एंटी डैंड्रफ शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बाजार में आपको नारियल का तेल  आसानी से मिल जाएगा मगर आप इसे कम दामों पर ऑनलाइन यहां से खरीद सकती हैं। यहां आपको 300 एमएल लौंग का तेल मात्र 141 ₹ में मिल जाएगा। 

 इसे जरूर पढ़ें:बालों से डैंड्रफ खत्म करने के लिए इस्तेमाल करें होममेड ऑयल

how to use coconut oil for hair growth

नारियल और जोजोबा ऑयल से दें डीप कंडीशनिंग 

नारियल का तेल बालों के लिए कितना अच्छा होता है यह तो सभी जानते हैं मगर, जब इसमें जोजोबा ऑयल मिलाया जाता है तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है। अगर आपके बाल अच्छे नहीं हैं। रूखे हैं या बहुत ज्यादा पतले हैं तो आपको बालों में जोजोबा ऑयल की मालिश करनी चाहिए। आपको बता दें कि यह तेल बहुत ही ज्यादा गाढ़ा होता है इसलिए आपको इसे कोकोनट ऑयल के साथ मिक्स करके लगाना चाहिए। आपकेा बता दें कि अगर आपके बालों में रूसी की समस्या है तो आपका इन दोनों तेलों के मिश्रण को बालों में लगा कर इससे छुटकारा पा सकती हैं। दरअसल, जोजोबा ऑयल एंटी-बैक्टीरियल होता है

यह बालों को हाइड्रेटेड भी रखता है। इन दोनों तेलों के मिश्रण को बालों में लगाने से बाल मजबूत भी हो जाते हैं। आपको इस ट्रीटमें के लिए दोनों तेल आपस में मिला कर बालों में 15 मिनट मसाज करनी चाहिए। इसके बाद तौलिए को गरम पानी में डिप करके बालों में रैप कर लेना चाहिए। इसके बाद आपको 30 मिनट तक इसी अवस्था में रहना चाहिए और फिर बालों को अच्छे शैंपू से वॉश कर लेना चाहिए। 

नारियल का तेल और नीबू का रस 

यह एक बहुत ही पुराना ट्रीटमेंट है। बालों में अगर आप नारियल के तेल में नीबू का रस मिला कर लगाएंगी तो इससे आपको बालों में चमक तो आएगी ही साथ ही आपके बालों में अगर रूसी है तो वह जड़ से खत्म हो जाएगी। दरअसल, नीबू में एसिडिक तत्व होते हैं जो रूसी की शिकायत को खत्म कर देते हैं। आपको इस ट्रीटमेंट के लिए 2 बड़े चम्मच नारियल के तेल में 1 छोटा चम्मच नीबू का रस मिलाना होगा। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद आप इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं। बालों की जड़ों से लेकर आप इसे बालों की लैंथ तक लगा सकती हैं। इसके बाद आप इसे 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को शैंपू से वॉश कर लें। अगर आप ऐसा हफ्ते में 2 बार भी करती हैं तो आपके बालों से रूसी खत्म हो जाएगी।